Begin typing your search above and press return to search.
Family

Ayurvedic Remedies For Hair Fall : क्या सर्दियों में झड़ते बालों से आप भी है परेशान, तो आज ही अपनाएं दादी-नानी वाले ये आयुर्वेदिक नुस्खे, तुरंत दिखने लगेगा असर...

Sharda Kachhi
7 Dec 2022 3:00 AM GMT
Ayurvedic Remedies For Hair Fall
x

Ayurvedic Remedies For Hair Fall : ठंड का मौसम शुरू होते हैं तरह तरह की समस्या भी शुरू हो जाते हैं सर्दी जुखाम खासी यह सब आम समस्या हो जाती है लेकिन ठंडे में एक और समस्या है जो लोगों को काफी परेशान करती है ठंडी की वजह से शुष्क और ठंडी सर्द हवाएं …

Ayurvedic Remedies For Hair Fall

Ayurvedic Remedies For Hair Fall : ठंड का मौसम शुरू होते हैं तरह तरह की समस्या भी शुरू हो जाते हैं सर्दी जुखाम खासी यह सब आम समस्या हो जाती है लेकिन ठंडे में एक और समस्या है जो लोगों को काफी परेशान करती है ठंडी की वजह से शुष्क और ठंडी सर्द हवाएं चलती हैं यह हवा बालों की नमी सोख लेती हैं जिससे स्कैल्प रूखी की हो जाती है और बाल कमजोर होकर झड़ने लगते हैं इस दिक्कत को दूर करने के लिए कुछ आयुर्वेदिक नुक्से हैं जिसे एक जमाने में दादी नानी और शायद अब मम्मी इस्तेमाल करती हूं है कुछ प्राकृतिक तरीके बालों में भरपूर पोषण देने का काम करते हैं और उनका झरना रोकते हैं इन नुस्खों के इस्तेमाल से कुछ ही दिनों में बालों का झड़ना कम हो सकता है और बाल घने लंबे चमकदार और सिल्क हो सकते हैं तो आइए जानते हैं इसके बारे में.

READ MORE : Horoscope Today 7 Dec 2022 : वृश्चिक, सिंह और धनु राशि वाले चतुर बुद्धि से गड़ेंगे सफलता की नई राह, भगवान गणेश के आशीर्वाद का होगा साथ, जानिए अन्य जातकों का हाल

बाल झड़ने के आयुर्वेदिक उपाय Hair Fall Ayurvedic Remedies

मेथी

मेथी को आयुर्वेद में कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है. बालों का झड़ना रोकने में मेथी (Methi) में पाए जाने वाला प्रोटीन और निकोटिनिक एसिड कारगर साबित होता है. यह हेयर फॉलिकल्स को मजबूत करता है और बालों को बढ़ने में मदद करता है. मेथी के इस्तेमाल के लिए एक चम्मच मेथी के दानों को पानी में भिगोकर पीस लें. इसे पेस्ट बनाकर नारियल के तेल या फिर नारियल के दूध में मिलाएं. इस तैयार मिश्रण को बालों पर जड़ों से लेकर सिरों तक लगाकर आधा घंटा रखें और फिर सिर धो लें. इस हेयर मास्क को हर 15 दिन में एक बार लगाया जा सकता है.

आंवला

विटामिन सी से भरपूर आंवला (Amla) बालों की कई दिक्कतों को दूर करता है. इसे बालों में लगाने के लिए आंवला को सुखाकर पीस लें. 2 चम्मच आंवला के पाउडर को बराबर मात्रा में नींबू के रस के साथ मिला लें. आप चाहें तो आंवला के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इस मिश्रण को बालों पर लगाकर रखें और आधे घंटे बाद धो लें.

नीम
सर्दियों में बालों के झड़ने का एक कारण स्कैल्प पर जमी गंदगी भी होता है. इसे दूर करने के लिए नीम का इस्तेमाल किया जा सकता है. नीम स्कैल्प की अच्छे से सफाई करता है और बैक्टीरिया को बालों की सतह से हटाता है. इससे बालों का टूटना भी रुकता है. नीम लगाने के लिए इसे पीसकर हेयर मास्क (Hair Mask) की तरह लगा लें. आधे घंटे बाद बालों को शैंपू से धो लें. इसे डैंड्रफ दूर करने के लिए भी लगाया जा सकता है.

मेंहदी
एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल गुणों वाली मेहंदी बालों का झड़ना रोक सकती है. इसे लगाने पर बालों से एक्सेस ऑयल हट जाता है और हेयर ग्रोथ (Hair Growth) में मदद भी मिलती है. मेहंदी को पानी के साथ घोलकर पेस्ट बनाएं और बालों पर आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. ध्यान रहे कि मेहंदी आपको बहुत ज्यादा देर लगाकर नहीं लगनी है वर्ना बालों पर लालिमा दिखने लगती है.

Next Story