Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Indian Railway : रेल यात्रियों के लिए जरूरी सूचना- अब जनरल डिब्बे में 20 रुपये में मिलेगा भरपेट भोजन, पढ़ें नया फरमान

Sharda Kachhi
19 July 2023 3:14 PM GMT
Indian Railway :
x

Indian Railway :

Indian Railway : नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए जरूरी सूचना है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बुधवार को कई अहम घोषणाएं की हैं। नए फैसले के तहत अब जनरल कोच के यात्रियों के लिए किफायती भोजन और पैकेज्ड पानी उपलब्ध कराया जाएगा। Indian Railway : रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक …

Indian Railway :
Indian Railway :

Indian Railway : नई दिल्ली : रेल यात्रियों के लिए जरूरी सूचना है। रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए बुधवार को कई अहम घोषणाएं की हैं। नए फैसले के तहत अब जनरल कोच के यात्रियों के लिए किफायती भोजन और पैकेज्ड पानी उपलब्ध कराया जाएगा।

Indian Railway : रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार, इन भोजन परोसने वाले काउंटरों को जनरल डिब्बों के अनुरूप प्लेटफार्मों पर रखा जाएगा। भोजन को दो श्रेणियों में बांटा गया है। टाइप वन में 20 रुपये की कीमत में सूखे 'आलू' और अचार के साथ सात 'पूरियां' शामिल हैं। टाइप दो भोजन की कीमत 50 रुपये होगी और यात्रियों को चावल, राजमा, छोले, खिचड़ी, कुल्चे, भटूरे, पाव-भाजी और मसाला डोसा परोसा जाएगा।

काउंटरों का स्थान रेलवे जोन तय करेंगे
Indian Railway : रेलवे बोर्ड ने संबंधित अधिकारियों को जनरल सिटिंग कोचों के पास प्लेटफॉर्म पर रखे जाने वाले काउंटरों के माध्यम से किफायती भोजन और किफायती पैकेज्ड पेयजल का प्रावधान करने के निर्देश जारी किए हैं। आदेश में कहा गया है, 'भोजन की आपूर्ति आईआरसीटीसी की रसोई इकाइयों से की जानी है। इन काउंटरों का स्थान रेलवे जोन द्वारा तय किया जाना है।'

read more : Top CNG SUV : ये रही देश की सबसे किफायती CNG एसयूवी कारें, कीमत जानकर रह जाएंगे दंग! जानिए सभी की खासियत

नई सुविधा अब तक 51 स्टेशनों पर लागू
Indian Railway : प्लेटफार्मों पर इस खास काउंटर का प्रावधान छह महीने की अवधि के लिए प्रायोगिक आधार पर किया गया है। अब तक, यह प्रावधान 51 स्टेशनों पर लागू किया गया है और गुरुवार से यह 13 और स्टेशनों पर उपलब्ध होगा। अधिकारियों ने बताया कि इन काउंटरों पर 200 एमएल के पीने के पानी के गिलास उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है। अधिकारियों ने कहा कि इसे यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू किया गया है, खासकर इन कोचों में जहां अक्सर भीड़भाड़ रहती है।

क्या हैं जीएस कोच?
Indian Railway : जीएस कोच सामान्य सीटिंग कोच कहलाते हैं। यह द्वितीय श्रेणी का अनारक्षित कोच है। आम तौर पर मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों सहित प्रत्येक ट्रेन में कम से कम दो जीएस कोच होते हैं, एक लोकोमोटिव के पास और एक ट्रेन के अंत में।

Next Story