Begin typing your search above and press return to search.
RELIGIOUS

Importance of Vinayaka Chaturthi fast : विनायक चतुर्थी पर करें ये खास उपाय, शुभ फल की प्राप्ति के लिए...

Rohit Banchhor
17 July 2023 4:50 PM GMT
Importance of Vinayaka Chaturthi fast
x

Importance of Vinayaka Chaturthi fast : वैसे तो यह व्रत हर महीने में रखा जाता है। विनायक चतुर्थी को वरद विनायक चतुर्थी (मनोकामना पूर्ति के आशीर्वाद को वरद कहते हैं) के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन भाद्रपद महीने में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के रूप में जाना जाता है। इस …

Importance of Vinayaka Chaturthi fast

Importance of Vinayaka Chaturthi fast : वैसे तो यह व्रत हर महीने में रखा जाता है। विनायक चतुर्थी को वरद विनायक चतुर्थी (मनोकामना पूर्ति के आशीर्वाद को वरद कहते हैं) के रूप में भी जाना जाता है। लेकिन भाद्रपद महीने में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी को गणेश चतुर्थी के रूप में जाना जाता है। इस दिन दुनिया भर में हिंदू समाज के लोग गणेशजी की जयंती मनाते हैं। मान्यता है कि जो श्रद्धालु विनायक चतुर्थी व्रत रखते हैं, भगवान उसे ज्ञान और धैर्य का आशीर्वाद देते हैं। यह भी मान्यता है कि इस व्रत को रखने से भक्त की संतान बुद्धिमान बनता है, उसकी स्मरण शक्ति बढ़ती है और उसका मानसिक विकास तेज होता है।

Read More : Sawan 2023 Daan: भगवान भोलेनाथ की पाना चाहते हैं अपार कृपा, तो सावन के महीने में जरूर करें इन चीजों का दान, फिर देखिए कैसे खुलता है बंद किस्मत का दरवाजा!

विनायक चतुर्थी पूजा विधि-
सुबह उठकर स्नान ध्यान के बाद व्रत का संकल्प लें। पूजा स्थल को गंगाजल से पवित्र कर गणेशजी को आसन दें। विनायक को पीले फूलों की माला अर्पित करें, धूप, दीप, नैवेद्य, अक्षत और दूर्वा अर्पित करें। मोदक और लड्डू का भोग लगाएं और व्रत कथा पढ़कर विनायक की आरती करें।
विनायक चतुर्थी व्रत उपाय-
वैसे तो इस दिन सभी को व्रत रखना चाहिए पर जो व्यक्ति व्रत नहीं रख पाते, उन्हें इस दिन अपने सामर्थ्य के अनुसार गरीबों को दान देना चाहिए।
भगवान गणेश को लड्डू और गुड़ का प्रसाद चढ़ाकर गरीबों को बांटना चाहिए।

Read More : Sawan Somwar 2023 : सावन का दूसरा सोमवार कल, शिवजी की बरसेगी कृपा, बन रहे 4 खास संयोग…

आक पीपल, नीम की गणेश प्रतिमा घर में स्थापित करने पर घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। धन संपदा में भी वृद्धि होती है।
मनोकामना पूर्ति के लिए विनायक चतुर्थी पर गणेशजी को ऊँ गं गणपतये नमः मंत्र का जाप करते हुए 21 दूर्वा अर्पित करना चाहिए।

Next Story