Begin typing your search above and press return to search.
Economy

Free insurance : गैस सिलेंडर सहित आपको इन चीजों में मिलता है फ्री बीमा, आइए जाने कैसे उठा सकते हैं फायदा...

Rohit Banchhor
16 July 2023 1:40 PM GMT
Free insurance
x

Free insurance : आज के समय में हम खुद के साथ-साथ अपने परिवार की सुरक्षा के लिए कई तरह की बीमा योजनाओं में निवेश करते हैं। इससे यदि कोई अप्रिय घटना घटती है तो हम अपनी और अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सकते हैं। किसी भी बीमा का लाभ आपको तभी मिलता है, जब …

Free insuranceFree insurance : आज के समय में हम खुद के साथ-साथ अपने परिवार की सुरक्षा के लिए कई तरह की बीमा योजनाओं में निवेश करते हैं। इससे यदि कोई अप्रिय घटना घटती है तो हम अपनी और अपने परिवार की आर्थिक मदद कर सकते हैं। किसी भी बीमा का लाभ आपको तभी मिलता है, जब आप उसका प्रीमियम भरते हैं। इसके अलावा आपने कोई बीमा पॉलिसी नहीं ली हो, फिर भी आप कई बीमा योजनाओं में कवर होते हैं। हम रोजाना न जाने कितनी चीजों का इस्तेमाल करते हैं। हमें उन वस्तुओं पर कई मुफ्त चीज़ें मिलती हैं। देश में लोगों को इसकी जानकारी नहीं है। आइए जानते हैं किन चीजों पर आपको मुफ्त बीमा मिलता है।

Read More : New Rules : IRDAI ने किया कार-बाइक Insurance के नियमों में बड़ा बदलाव, जाने इससे आम आदमी को होगा फायदा या फिर बढ़ेगा खर्च

डेबिट कार्ड-
आजकल हर किसी के पास डेबिट कार्ड होता है। हम अक्सर इस पर मिलने वाले फायदों के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेबिट कार्ड पर आपको 5 लाख रुपये का बीमा मिलता है। यह बीमा आपको बिल्कुल मुफ्त मिलता है। जब भी हम बचत खाता खोलते हैं तो बैंक हमें एक एटीएम कार्ड देता है। इस कार्ड से हमें 5 लाख रुपये का जीवन बीमा मिलता है। अगर कभी किसी दुर्घटना के कारण मृत्यु हो जाती है तो हमें जीवन बीमा कवर मिलता है।
ईपीएफओ-
ईपीएफओ में वेतनभोगी व्यक्ति को पेंशन और पीएफ फंड का लाभ मिलता है। साथ ही 7 लाख रुपये का जीवन बीमा भी मिलता है। यदि कर्मचारी की अचानक मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में कर्मचारी के परिवार को बीमा के तहत 7 लाख रुपये की आर्थिक सहायता मिलती है।

Read More : Post Office Scheme : 1500 रुपये महीने जमा करने पर मिलेंगे 35 लाख, जानिए- किस स्कीम में लगाएं पैसे और पाएं लाभ?

जनधन खाता-
सरकार ने लोगों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई योजनाओं का लाभ दिया है। अधिक ब्याज दर पाने के लिए लोग जनधन खाते में अपनी रकम जमा करते हैं। इस खाते में ग्राहक को अधिक ब्याज के साथ दुर्घटना और सामान्य बीमा का लाभ भी मिलता है। इस खाते में 1 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और 30,000 रुपये का सामान्य बीमा मिलता है। ऐसे में ग्राहक को कुल 1.30 लाख रुपये का बीमा मिलता है।
गैस सिलेंडर-
घर में इस्तेमाल होने वाले गैस सिलेंडर पर भी बीमा मिलता है। व्यक्तिगत दुर्घटना कवर किसी भी एलपीजी कनेक्शन पर उपलब्ध है। अगर गैस सिलेंडर से कोई हादसा हो जाए तो ये बीमा काम आता है।

Next Story