Post Office Scheme : 1500 रुपये महीने जमा करने पर मिलेंगे 35 लाख, जानिए- किस स्कीम में लगाएं पैसे और पाएं लाभ?

Post Office Scheme

नई दिल्ली। Post Office Scheme बाजार निवेश के कई विकल्पों से भरा हुआ है और इनमें से कई योजनाओं पर रिपोर्ट किए गए रिटर्न भी बहुत आकर्षक हैं. हालांकि, इनमें से कुछ में जोखिम भी शामिल है. कई निवेशक कम रिटर्न वाली सुरक्षित निवेश योजनाओं को पसंद करते हैं, क्योंकि उनमें जोखिम कम होता है. अगर आप भी कम जोखिम वाले रिटर्न या निवेश के विकल्पों की तलाश में हैं, तो डाकघर की यह योजना आपके काम आ सकती है.

भारतीय डाक द्वारा दी जाने वाली यह ग्राम सुरक्षा योजना एक ऐसा विकल्प है, जिसमें आप कम जोखिम के साथ अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. ग्राम सुरक्षा योजना के तहत, बोनस के साथ बीमित राशि नामांकित व्यक्ति को 80 वर्ष की आयु प्राप्त करने पर या उसके कानूनी उत्तराधिकारी की मृत्यु की स्थिति में, जो भी पहले हो, दी जाती है.

Read More : Free Ration Scheme : अब देश के 81 करोड़ लोगों को एक साल तक फ्री में मिलेगा राशन, केंद्र ने किया ऐलान, जरूर पढ़े ये काम की खबर

19 से 55 वर्ष की आयु के बीच का कोई भी भारतीय नागरिक इस बीमा योजना को ले सकता है. जबकि इस योजना के तहत न्यूनतम बीमा राशि 10,000 रुपये से 10 लाख रुपये तक निवेश की जा सकती है. इस योजना का प्रीमियम भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक किया जा सकता है.

ग्राहक को प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिनों की छूट अवधि दी जाती है. पॉलिसी अवधि के दौरान चूक के मामले में, ग्राहक पॉलिसी को पुनर्जीवित करने के लिए लंबित प्रीमियम का भुगतान कर सकता है.

 

 

मिलता है लोन-

बीमा योजना एक लोन सुविधा के साथ आती है, जिसे पॉलिसी खरीद के चार साल बाद प्राप्त किया जा सकता है।

क्या हैं पॉलिसी सरेंडर करने के नियम-

ग्राहक 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर करना चुन सकता है. हालांकि, उस स्थिति में आपको इसका कोई लाभ नहीं मिलेगा. पॉलिसी का सबसे बड़ा आकर्षण इंडिया पोस्ट द्वारा दिया जाने वाला बोनस है और अंतिम घोषित बोनस प्रति वर्ष 65 रुपये प्रति 1,000 का आश्वासन दिया गया था.

 

अलग-अलग है मैच्योरिटी बेनिफिट-

अगर कोई 19 साल की उम्र में 10 लाख की ग्राम सुरक्षा पॉलिसी खरीदता है. तो मासिक प्रीमियम 55 साल के लिए 1,515 रुपये, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये होगा. पॉलिसी खरीदार को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपये, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपये का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा. 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा।

यहां पर मिलेगी पूरी जानकारी-

नॉमिनी के नाम या अन्य विवरण जैसे ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर में किसी भी अपडेट के मामले में, ग्राहक इसके लिए निकटतम डाकघर से संपर्क कर सकता है. अन्य प्रश्नों के लिए, ग्राहक दिए गए टोल-फ्री हेल्पलाइन 1800 180 5232/155232 या आधिकारिक वेबसाइट यानी www.postallifeinsurance.gov.in पर समाधान के लिए संपर्क कर सकते हैं.

Back to top button