Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Maruti Suzuki Electric Car : EV सेग्मेंट में Maruti का बड़ा धमाका! कंपनी मार्केट में उतारेगी 6 इलेक्ट्रिक कारें, पढ़ें मास्टरप्लान...

Sharda Kachhi
7 July 2023 7:41 AM GMT
Maruti Suzuki Electric Car :
x

Maruti Suzuki Electric Car :

Maruti Suzuki Electric Car : अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, देश में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में काफी तेजी देखी जा रही है. टाटा, महिंद्रा, हुंडई और किआ जैसे कई ब्रांड्स अपने मॉडलों के साथ इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में उतर …

Maruti Suzuki Electric Car :
Maruti Suzuki Electric Car :

Maruti Suzuki Electric Car : अगर आप नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की साबित हो सकती है. दरअसल, देश में इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड में काफी तेजी देखी जा रही है. टाटा, महिंद्रा, हुंडई और किआ जैसे कई ब्रांड्स अपने मॉडलों के साथ इलेक्ट्रिक सेग्मेंट में उतर भी चुके हैं, लेकिन अभी भी देश को मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कारों का इंतज़ार है.

Maruti Suzuki Electric Car : ये इंतज़ार इसलिए भी मायने रखता है क्योंकि लोगों को मारुति से एक किफायती इलेक्ट्रिक कार की उम्मीदे हैं. वहीं मारुति भी EV सेग्मेंट को लेकर काफी सजग नज़र आ रही है अब कंपनी ने खुलासा किया है कि वो घरेलू बाजार में 6 इलेक्ट्रिक कारों को लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है.

Maruti Suzuki Electric Car : बीते दिनों मारुति सुजुकी ने अपनी सबसे महंगी कार Maruti Invicto को लॉन्च किया था. इस मौके पर कंपनी ने खुलासा किया है कि, वित्तीय वर्ष 30-31 तक कंपनी देश में 6 इलेक्ट्रिक कारें लॉन्च करने की योजना बना रही है. हालांकि ये काफी लंबा समय है लेकिन इस बीच मारुति के कुछ इलेक्ट्रिक कारों को तो सड़कों पर दौड़ते हुए देखा ही जा सकेगा.

Maruti Suzuki Electric Car : मारुति सुजुकी ने बीते ऑटो एक्सपो के दौरान अपने पहले इलेक्ट्रिक कार कॉन्सेप्ट Maruti eVX को दुनिया के सामने पेश किया था. अब इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की टेस्टिंग भी शुरू कर दी गई है, जिसे हाल ही में पोलैंड के क्राकोव (Krakow) में एक चार्जिंग स्टेशन पर देखा गया था, जिसकी कुछ तस्वीरें स्थानीय वेबसाइट ऑटोगैलेरिया द्वारा इंटरनेट पर अपलोड की गई हैं. हालांकि ये टेस्टिंग व्हीकल पूरी तरह से कैमोफ्लेज कवर थी. इसके पहले मारुति अपनी मशहूर हैचबैक कार Wagon R के इलेक्ट्रि मॉडल की भी टेस्टिंग करती रही है.

Maruti Suzuki Electric Car : Maruti eVX एसयूवी का लुक और डिज़ाइन काफी हद तक वैसा ही है, जैसा कि कॉन्सेप्ट मॉडल के तौर पर दिखाया गया था. इसमें ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल और L-शेप के हेडलैम्प्स के साथ अपराइट फ्रंट फेस दिया गया है. इसमें फ्लेयर्ड व्हील आर्च और सी-पिलर माउंटेड रियर डोर हैंडल देखने को मिल रहे हैं, जबकि पिछले हिस्से में स्लिम रैपअराउंड टेललाइट्स और एक इंटीग्रेटेड रूफ स्पॉइलर दिया गया है.

Maruti Suzuki Electric Car : इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की इंटीरियर की भी तस्वीरें सामने आई हैं, जिसे देखकर पता चलता है कि इसें स्क्वॉयर शेप का 2-स्पोक स्टीयिरंग व्हील दिया गया है जो कि फ्री-स्टैंडिंग डिजिटल डिस्प्ले हाउसिंग और इंस्ट्रमेंट क्लस्टर के साथ आता है. इसमें रोटरी ड्राइव मोड सेलेक्टर भी देखा जा सकता है. इसके अलावा एसयूवी के भीतर बहुत सारी तारें (Wire) इत्यादि भी देखने को मिल रही हैं, इससे यह साफ है कि अभी ये प्रोटोटाइप पूरी तरह से टेस्टिंग मोड में है, जिसमें समय के अनुसार बदलाव किए.

read more : CG Weather Report : रात भर के बारिश से सड़के हुई लबालब, घुटनों तक भरा पानी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, देखें वीडियों…

जबरदस्त ड्राइविंग रेंज:

Maruti Suzuki Electric Car : मारुति सुजुकी ने ऑटो एक्सपो के दौरान इस कॉन्सेप्ट को पेश करने के दौरान कहा था कि, इस SUV को सुजुकी मोटर कार्पोरेशन द्वारा डिजाइन और डेवलप किया गया है. Maruti eVX इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट में कंपनी 60kWh की क्षमता का बैटरी पैक इस्तेमाल कर रही है, जो कि सिंगल चार्ज में 550 किलोमीटर तक का ड्राइविंग रेंज देगा. इस कार की लंबाई 4,300mm, चौड़ाई 1,800mm और उंचाई 1,600mm है. इस कार को पूरी तरह नए डेडिकेटेड इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर तैया किया गया है. कंपनी इस इलेक्ट्रिक एसयूवी 2025 तक बाजार में बिक्री के लिए उतारेगी.

मौजूदा मॉडलों का इलेक्ट्रिक वर्जन:

Maruti Suzuki Electric Car : मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मारुति सुजुकी ऑफिशियल प्रजेंटेशन में चार इलेक्ट्रिक कारों को दर्शाया गया है, हालांकि ये डार्क थीं. लेकिन बताया जा रहा है कि, ये संभवत: बलेनो, फ्रांक्स, जिम्नी और ग्रैंड विटारा पर बेस्ड मॉडल हो सकते हैं. हालांकि अभी इसके बारे में कंपनी की तरफ से कोई जानकारी साझा नहीं की गई है. मौजूदा ट्र्रेंड को देखते हुए ऐसा माना जा रहा है कि कंपनी अपने मशहूर मॉडलों को इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ बाजार में उतारे.

प्रोडक्शन बढ़ाने पर फोकस:

Maruti Suzuki Electric Car : मारुति सुजुकी अपने वाहनों के प्रोडक्शन को बढ़ाने की तैयारी में है. कंपनी ने हरियाणा के खरखौदा (Kharkhoda) में एक नए प्लांट पर तेजी से काम शुरू कर दिया है, जिसे 2025 तक तैयार किए जाने की उम्मीद है. इस प्लांट की वार्षिक उत्पादन क्षमता 250,000 यूनिट्स होगी, जिसे भविष्य में 10 लाख यूनिट्स तक पहुंचाने का लक्ष्य है. इस प्रोजेक्ट को लेकर कंपनी ने 18,000 करोड़ रुपये के निवेश की योजना बनाई है.

Next Story