Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Big News: ख़ुफ़िया इनपुट पर सरकार का बड़ा फैसला, मणिपुर में 30 जून तक इंटरनेट सेवा बंद

Sharda Kachhi
25 Jun 2023 5:12 PM GMT
This is the third straight extension of the ban on internet services in the state
x

Imphal: मणिपुर सरकार ने शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए रविवार को राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध को पांच और दिनों के लिए बढ़ा दिया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, जातीय झड़पों और हिंसा से प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध 30 जून को …

This is the third straight extension of the ban on internet services in the state

Imphal: मणिपुर सरकार ने शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी तरह की गड़बड़ी को रोकने के लिए रविवार को राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध को पांच और दिनों के लिए बढ़ा दिया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, जातीय झड़पों और हिंसा से प्रभावित पूर्वोत्तर राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध 30 जून को दोपहर 3 बजे तक बढ़ा दिया गया है ताकि क्षेत्राधिकार में शांति और सार्वजनिक व्यवस्था में किसी भी गड़बड़ी को रोका जा सके। सरकारी विज्ञप्ति में आगे बताया गया कि राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध लगातार अशांति के कारण बढ़ा दिया गया है। पुलिस महानिदेशक, मणिपुर ने पत्र संख्या आईसी/11(163)/2008-पीएचक्यू(पीटी) दिनांक 24-06-2023 के माध्यम से बताया कि अभी भी घरों और परिसरों में हिंसा, हमलों और आगजनी की घटनाओं की खबरें आ रही हैं, जिनमें आदान-प्रदान भी शामिल है। ऐसी आशंका है कि कुछ असामाजिक तत्व जनता की भावनाएं भड़काने वाली तस्वीरें, नफरत भरे भाषण और नफरत भरे वीडियो संदेश प्रसारित करने के लिए बड़े पैमाने पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसका कानून पर गंभीर असर हो सकता है और मणिपुर राज्य में स्थिति पैदा हो सकती है।राज्य में इंटरनेट सेवाओं पर प्रतिबंध का यह लगातार तीसरा विस्तार है।

READ MORE Health tips : क्या आप भी खड़े होकर पानी पीते है, तो हो जाए सावधान, सेहत के लिए है खतरनाक, जानिए सही तरीका…

इससे पहले, 3 मई को, मणिपुर सरकार ने बढ़ती जातीय हिंसा के बीच राज्य में मोबाइल इंटरनेट सेवाओं को निलंबित कर दिया था और तब से यह प्रतिबंध लागू है। सरकार ने 11 जून को प्रतिबंध को 15 जून तक और फिर पांच दिनों के लिए 20 जून से 25 जून तक बढ़ा दिया। उच्च न्यायालय के एक निर्देश के मद्देनजर मणिपुर एक महीने से जातीय हिंसा की चपेट में है, जिसमें राज्य सरकार से मैतेई समुदाय को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की सूची में शामिल करने पर विचार करने को कहा गया है। पूर्वोत्तर राज्य में हिंसा बढ़ने पर केंद्र को अर्धसैनिक बलों को तैनात करना पड़ा। मेइती को अनुसूचित जनजाति (एसटी) की सूची में शामिल करने की मांग के विरोध में ऑल ट्राइबल्स स्टूडेंट्स यूनियन (एटीएसयू) द्वारा आयोजित एक रैली के दौरान झड़प के बाद 3 मई को मणिपुर में हिंसा भड़क उठी।

Next Story