Begin typing your search above and press return to search.
Hair

Hair growth serum : क्या आप भी बालों को करना चाहती हैं घुटनों तक लंबा और मोटा, तो इस्तेमाल करिए प्याज से बना सीरम...

Rohit Banchhor
24 Jun 2023 12:02 PM GMT
Hair growth serum
x

Hair growth serum : पुराने जमाने में जब बाल झड़ने लगते थे तो लोग इसे उम्र बढ़ने का संकेत मानते थे, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई मानसिक तनाव और प्रदूषण से ग्रसित है। ऐसे में बाल झड़ने के विभिन्न कारण हो सकते हैं। दवा से लेकर हार्माेनल अंसुतलन और जंकफूड …

Hair growth serum : पुराने जमाने में जब बाल झड़ने लगते थे तो लोग इसे उम्र बढ़ने का संकेत मानते थे, लेकिन आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई मानसिक तनाव और प्रदूषण से ग्रसित है। ऐसे में बाल झड़ने के विभिन्न कारण हो सकते हैं। दवा से लेकर हार्माेनल अंसुतलन और जंकफूड का सेवन भी इसका कारण हो सकता है। आजकल लोग बालों को पुनः पाने के लिए कई तरह के मंहगे हेयर प्रोडक्ट खरीदते हैं और यहां तक कि लेजर ट्रीटमेंट तक करा लेते हैं, लेकिन बालों को त्वरित उगाने के लिए प्राकृतिक उपाय करना सबसे अच्छा विकल्प है जिसका कोई दुष्प्रभाव भी नहीं होता है।

Read More : Benefits of oiling hair : बालों में तेल लगाने से होते है ये फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान…

प्याज को बालों की देखरेख में अलग-अलग तरह से इस्तेमाल किया जाता है। बालों को लंबा बनाने से लेकर बालों को घना और मुलायम बनाने में भी प्याज का असर देखने को मिलता है। बालों की बात करें तो एक नहीं बल्कि बालों से जुड़ी बहुत सी दिक्कते हैं जिनसे अक्सर ही दोचार होना पड़ता है। महिलाओं को खासतौर से झड़ते बाल, दोमुंहे बाल, सफेद बाल, रूखे-सूखे बाल और जरूरत से ज्यादा चिपचिपे बालों की दिक्कत हो जाती हैं। ऐसे में प्याज का सीरम बनाकर इस्तेमाल किया जा सकता है। बालों को बढ़ाने में प्याज का सीरम खासतौर से फायदेमंद होता है और तेजी से असर दिखाता है।
प्याज का सीरम बनाए-
प्याज का सीरम बनाने के लिए आपको 3 चीजों की जरूरत होगी। 1 मध्यम आकार का प्याज, एक बड़ा चम्मच कैस्टर ऑयल यानी अरंडी का तेल और 2 बड़े चम्मच नारियल का तेल ले लें। सबसे पहले प्याज को छोटे टुकड़ों में काट लें। इसे ब्लेंडर में डालें और पीसकर प्यूरी बना लें। इसके बाद आपको प्याज की प्यूरी को किसी कपड़े से छानकर या निचौड़कर भरपूर रस निकालना है। अब एक छोटा बर्तन लें और इसमें नारियल का तेल, प्याज का रस और कैस्टर ऑयल मिला लें। आप चाहें तो सुगंध के लिए एसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदे भी डाल सकते हैं। इस मिश्रण को किसी शीशी में भरकर रखें। बस तैयार है आपका होममेड सीरम। इस प्याज के सीरम को बालों की जड़ों से लेकर सिरों तक लगाया जा सकता है। यह सीरम बालों को बढ़ाने और स्वस्थ्य बनाने में मदद करता है।

Read More : Hair Care tips : क्या आप भी है चिपचिपे बालों से, तो घर पर बने हेयर मास्क का करें उपयोग, मिलेंगी सॉफ्ट बाल…

इस तरीके से लगा सकते हैं प्याज -
बालों पर प्याज लगाने के और भी कई तरीके हैं लेकिन सबसे आसान तरीका है प्याज का रस लगाना। प्याज का रस लगाने के लिए प्याज को घिसकर या पीसकर निचौड़ लें और कटोरी में रस निकाल लें। इस रस को उंगलियों से या फिर रूई की मदद से बालों की जड़ों में मलें और सिरों पर भी लगा लें। कम से कम बालों पर 15 से 20 मिनट तक इस रस को लगाए रखने के बाद बालों को पानी से धोकर साफ कर लें। हर दूसरे-तीसरे दिन बालों पर प्याज का रस लगाना फायदेमंद साबित होता है।

Next Story