Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Big News: एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा 2.0 को हरी झंडी दिखाई, ई-पासपोर्ट पर की बड़ी घोषणा

Sharda Kachhi
24 Jun 2023 12:26 PM GMT
India will soon begin Passport Seva 2.0, including new and upgraded e-passports, Mr Jaishankar said
x

New Delhi: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर घोषणा की कि भारत जल्द ही पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी-संस्करण 2.0) के दूसरे चरण को शुरू करेगा, जिसमें नए और उन्नत ई-पासपोर्ट शामिल हैं। एस जयशंकर ने भारत और विदेश में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों से लोगों को समय पर, विश्वसनीय, …

New Delhi: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर घोषणा की कि भारत जल्द ही पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी-संस्करण 2.0) के दूसरे चरण को शुरू करेगा, जिसमें नए और उन्नत ई-पासपोर्ट शामिल हैं। एस जयशंकर ने भारत और विदेश में पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों से लोगों को समय पर, विश्वसनीय, सुलभ, पारदर्शी और कुशल तरीके से पासपोर्ट और संबंधित सेवाएं प्रदान करने की प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करने में शामिल होने का आह्वान किया। एस जयशंकर ने पासपोर्ट सेवा केंद्र पर अपने संदेश में कहा, "हम जल्द ही नए और उन्नत ई-पासपोर्ट सहित पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी) संस्करण 2.0 शुरू करेंगे। उन्होंने आगे कहा, "नागरिकों के लिए 'जीवन जीने में आसानी' को बढ़ाने के प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप, ये पहल 'ईज़' के एक नए प्रतिमान की शुरुआत करेंगी: ई: डिजिटल इको-सिस्टम का उपयोग करके नागरिकों के लिए उन्नत पासपोर्ट सेवाएं ए: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित सेवा वितरण एस: चिप-सक्षम ई-पासपोर्ट का उपयोग करके आसान विदेशी यात्रा ई: बढ़ी हुई डेटा सुरक्षा।

READ MORE Lightning : घर में गिरी आकाशीय बिजली, महिला और पुरुष की गई जान, शादी खुशियां बदली मातम में…

एस जयशंकर ने अपने संदेश में कहा, "मैं भारत और विदेश में अपने सभी पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों से नागरिकों को समय पर, विश्वसनीय, सुलभ, पारदर्शी और कुशल तरीके से पासपोर्ट और संबंधित सेवाएं प्रदान करने की हमारी प्रतिज्ञा को नवीनीकृत करने में शामिल होने का आह्वान करना चाहता हूं। एस जयशंकर के संदेश को ट्विटर पर साझा करते हुए, विदेश मंत्रालय ने कहा, "यहां विदेश मंत्री @DrSजयशंकर का एक संदेश है, क्योंकि हम आज पासपोर्ट सेवा दिवस मना रहे हैं। #TeamMEA नागरिकों को समय पर पासपोर्ट और संबंधित सेवाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। विश्वसनीय, सुलभ, पारदर्शी और कुशल तरीके से। एस जयशंकर ने कहा कि पासपोर्ट सेवा दिवस 2023 के अवसर पर भारत और विदेश में सभी पासपोर्ट जारी करने वाले अधिकारियों और केंद्रीय पासपोर्ट संगठन के उनके सहयोगियों को सम्मानित करना खुशी की बात है। उन्होंने कहा कि यह दिन इसका जायजा लेने का एक अवसर है। क्या हासिल किया गया है और पासपोर्ट सेवाओं की आपूर्ति में उच्चतम मानकों को प्राप्त करने के प्रयास के भारत के संकल्प की पुष्टि करना है।

READ MORE Hair growth serum : क्या आप भी बालों को करना चाहती हैं घुटनों तक लंबा और मोटा, तो इस्तेमाल करिए प्याज से बना सीरम…

विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सीओवीआईडी ​​-19 महामारी के बाद दैनिक नियुक्तियों की संख्या में वृद्धि और सप्ताहांत में विशेष अभियान आयोजित करके पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं की मांग में वृद्धि को संबोधित किया है। उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने 2022 में रिकॉर्ड 13.32 मिलियन पासपोर्ट और विविध सेवाओं को संसाधित किया, जो 2021 से 63 प्रतिशत की वृद्धि दर्शाता है। अपने संदेश में, एस जयशंकर ने कहा कि पासपोर्ट सेवा कार्यक्रम (पीएसपी) ने भारत सरकार के 'डिजिटल इंडिया' लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने कई राज्यों में पासपोर्ट सेवा केंद्रों के अपने दौरे के बारे में बताया। एस जयशंकर ने कहा कि विदेश मंत्रालय के अन्य मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों ने भी इसी तरह का दौरा किया है। उन्होंने आगे कहा, इन दौरों ने हमें नीति और परिचालन शासन के स्तरों के बीच एकरूपता बनाने में सक्षम बनाया है। भविष्य में भी ऐसे प्रयासों में कोई कमी नहीं आएगी।

READ MORE OnePlus smartphones : इंडियन मार्केट में गर्दा उड़ाने जल्द होगी इन दो सस्ते 5G फोन्स की लॉन्चिंग, लीक हुईं डिटेल्स, जानिए कहां होगी सेल?

एस जयशंकर ने अपने संदेश में कहा, पीएसपी ने एमपासपोर्ट सेवा मोबाइल ऐप, एमपासपोर्ट पुलिस ऐप, डिजिलॉकर के साथ पीएसपी के एकीकरण और 'कहीं से भी आवेदन करें' योजना जैसे मील के पत्थर के साथ सरकार के डिजिटल इंडिया लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उन्होंने आगे कहा, "2014 में, देश में 77 पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) थे, यह संख्या 7 गुना बढ़ गई है और आज 523 हो गई है। पीओपीएसके के संदर्भ में, मैं इसकी भूमिका को स्वीकार करना चाहूंगा डाक विभाग और राज्य पुलिस प्राधिकरण सम्मानित भागीदार हैं।

Next Story