Begin typing your search above and press return to search.
NATIONAL

Big News: विस्तारा की फ्लाइट में फैली बम होने की अफवाह, आरोपी गिरफ्तार

Sharda Kachhi
23 Jun 2023 10:31 AM GMT
The incident took place before the flight was to take off for Delhi around 7 pm
x

Mumbai: अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि विस्तारा की मुंबई-दिल्ली उड़ान में एक 23 वर्षीय पुरुष यात्री को विमान के शहर के हवाई अड्डे से उड़ान भरने से कुछ समय पहले अपने फोन पर अपहरण योजना के बारे में बात करते हुए गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया कि यह घटना गुरुवार शाम करीब साढ़े छह …

Mumbai: अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि विस्तारा की मुंबई-दिल्ली उड़ान में एक 23 वर्षीय पुरुष यात्री को विमान के शहर के हवाई अड्डे से उड़ान भरने से कुछ समय पहले अपने फोन पर अपहरण योजना के बारे में बात करते हुए गिरफ्तार किया गया था। उन्होंने बताया कि यह घटना गुरुवार शाम करीब साढ़े छह बजे छत्रपति शिवाजी महाराज अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर हुई। चालक दल के एक सदस्य और उसके आसपास के अन्य लोगों ने उसकी बातचीत सुनी, जिसके बाद हरियाणा के रहने वाले यात्री को विमान से उतार दिया गया और सुरक्षा कर्मियों को सौंप दिया गया। विमान की गहन जांच की गई और अधिकारियों की मंजूरी के बाद विमान बाकी यात्रियों के साथ दिल्ली के लिए उड़ान भर गया। यह घटना शाम करीब 7 बजे फ्लाइट के दिल्ली के लिए उड़ान भरने से पहले हुई। एक पुलिस अधिकारी ने कहा, सभी यात्री अपनी सीटों पर बैठे हुए थे और केबिन क्रू के सदस्य अपने काम में लगे हुए थे।

READ MORE Monsoon Entry IN CG : भीषण गर्मी से अब मिलेगी राहत, छत्तीसगढ़ में हुई मानसून की एंट्री, मौसम विभाग ने दी जानकारी…

केबिन क्रू के एक सदस्य और अन्य लोगों ने पुरुष यात्री को अपने मोबाइल फोन पर बात करते हुए सुना। उन्होंने उसे हिंदी में यह कहते हुए सुना - 'अहमदाबाद का फ्लाइट बोर्ड करने वाला है। कोई भी दिक्कत हो तो मुझे कॉल करना। (अहमदाबाद के लिए उड़ान भरूंगा। यदि आपको कोई कठिनाई हो तो मुझे कॉल करें), यह सब उन्होंने कहा। यात्री ने यह भी कहा, 'हाईजैक का सारा प्लान बना रहे हैं। उसका सारा एक्सेस है, चिंता मत करना। अधिकारी के मुताबिक, (अपहरण की सारी योजना बन चुकी है। चिंता न करें क्योंकि यहां सब ठीक है)। उन्होंने कहा, उनकी बातचीत सुनने के बाद पास बैठे यात्री डर गए और उनमें से कई खड़े हो गए। केबिन क्रू सदस्य ने फ्लाइट के सुरक्षा कर्मचारियों को बुलाया और यात्री को केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) को सौंप दिया गया। उन्होंने बताया कि यात्री, जिसकी पहचान बाद में रितेश जुनेजा के रूप में हुई, को सहार पुलिस स्टेशन ले जाया गया और 27 वर्षीय केबिन क्रू सदस्य की शिकायत के आधार पर उसके खिलाफ अपराध दर्ज किया गया। उन्होंने कहा, यह पता चला है कि आरोपी मानसिक रूप से अस्थिर है और 2021 से उसका इलाज चल रहा है।

READ MORE CG News: ड्राइविंग लाइसेंस से संबंधित 6 सेवाओं के लिए आरटीओ कार्यालय जाने की अनिवार्यता हुई ख़त्म

भारतीय दंड संहिता की धारा 336 (जल्दबाजी या लापरवाही से किया गया कार्य जो मानव जीवन या दूसरों की व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालता है) और 505 (2) (लोगों के बीच भय या चिंता पैदा करने के इरादे से बयान देना) के तहत प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) ( उन्होंने कहा, यात्री के खिलाफ आईपीसी) दर्ज किया गया है। विस्तारा एयरलाइन के एक प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, हम पुष्टि करते हैं कि 22 जून 2023 को 1830 बजे मुंबई से दिल्ली के लिए उड़ान भरने वाली विस्तारा की उड़ान यूके 996 पर एक अनियंत्रित यात्री के संबंध में एक घटना हुई थी। दिशानिर्देशों और हमारी मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) के अनुरूप, संबंधित अधिकारियों को तुरंत सूचित किया गया और उक्त ग्राहक को उन्हें सौंप दिया गया। बयान में कहा गया है कि गहन जांच की गई और मंजूरी के बाद बाकी ग्राहकों के साथ उड़ान भरी गई। इसमें कहा गया है, हम जांच में सुरक्षा एजेंसियों के साथ पूरा सहयोग कर रहे हैं। विस्तारा अपने ग्राहकों और कर्मचारियों की सुरक्षा को खतरे में डालने वाले अनियंत्रित व्यवहार के खिलाफ अपनी शून्य-सहिष्णुता नीति पर कायम है।

Next Story