Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Eye Foods Beneficial : काम करते-करते आपकी आंखें भी धुंधलाने लगती है, तो आहार में शामिल करें ये फूड्स...

Rohit Banchhor
22 Jun 2023 11:09 AM GMT
Eye Foods Beneficial
x

Eye Foods Beneficial : अधिक समय तक कंप्यूटर और फोन पर समय बिताने से हमारी आंखों पर इफेक्ट पड़ता है। अगर काम करते-करते आपकी आंखें भी धुंधलाने लगती हैं, तो समझिए कि आंखों की हेल्थ प्रभावित हो रही है। इसके लिए एक सही और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। संतुलित आहार आंखों की कंडीशन …

Eye Foods Beneficial Eye Foods Beneficial : अधिक समय तक कंप्यूटर और फोन पर समय बिताने से हमारी आंखों पर इफेक्ट पड़ता है। अगर काम करते-करते आपकी आंखें भी धुंधलाने लगती हैं, तो समझिए कि आंखों की हेल्थ प्रभावित हो रही है। इसके लिए एक सही और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। संतुलित आहार आंखों की कंडीशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। कई बार पोषण युक्त खाद्य पदार्थ न खाने से आंखों में ड्राइनेस, रोशनी में कमी, कैटरेक्ट जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। ये समस्याएं पोषण की कमी के कारण हो सकती हैं। अगर आप चाहते हैं कि आंखों का स्वास्थ्य भी अच्छा रहे, तो अपने आहार को पौष्टिक बनाएं।

Read More : Menstruation Diet : Periods के दौरान इन 5 चीजों से दूर रहना ही बेहतर, बढ़ा सकता है पेट का दर्द

विटामिन-ए का सेवन करें-
अच्छे विजन के लिए विटामिन-ए महत्वपूर्ण होता है। यह आपको धनिया, गाजर, मेथी, पालक के जूस के साथ ही एग योक, मटन लिवर, लाल और येलो फ्रूट्स से मिलता है। वहीं, स्वीट पोटैटो, आम, पपीता, कद्दू, चीज, चेरी, तरबूज आदि विटामिन-ए के अच्छे सोर्स हैं। अच्छी और तेज नजर के लिए आपको अपने आहार में ये चीजें जरूर शामिल करनी चाहिए।
विटामिन-ई का सेवन करें-
विटामिन-ई शरीर में ऑक्सीडेशन को न्यूट्रलाइज करने के लिए जाना जाता है। यही कारण है कि इसे आंखों के लिए भी अच्छा माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि मोतियाबिंद आंख के लेंस में ऑक्सीडेशन के कारण बनता है, जो ज्यादातर सूरज की रोशनी में यूवी किरणों के कारण होता है। इसके लिए आपको अपने आहार में भरपूर ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए। बादाम, अखरोट, मूंगफली, काजू जैसे नट्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। इसके लिए अलावा पालक, एस्पैरागस और तिल का सेवन करना अच्छा रहेगा।

Read More : Avoided Foods During Winter : ठंडी में भूलकर ना करें इन 6 चीज़ों का सेवन, बनी रहेगी सही सेहत, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान!

विटामिन- बी2 का सेवन करें-
आंखों की हेल्थ के लिए एक अन्य विटामिन जिसे महत्वपूर्ण माना जाता है, वो विटामिन बी2 यानी राइबोफ्लेविन है। यह शरीर में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम करने में मदद करता है और आंखों की तमाम समस्याओं को नियंत्रित करता है। इस विटामिन को पाने के लिए अपने आहार में बादाम, अल्फाल्फा स्प्राउट्स, सोयाबीन, तिल, दाल, पालक, ब्रोकोली जैसी चीज़ों को शेयर करें।

अपने आहार को संतुलित बनाने के साथ ही, ऐसी कई आदतें हैं जो आपको बदलनी चाहिए। हमारी खराब जीवनशैली कंप्यूटर और फोन में ज्यादा समय बिताने से भी आंखों पर फर्क पड़ता है, इसलिए आहार के साथ ही इन चीजों पर भी ध्यान दें। नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। अगर आप कंप्यूटर पर ज्यादा समय बिताते हैं, तो बीच-बीच में ब्रेक लें और आंखों की एक्सरसाइज भी करें। अगर आपको चश्मा लगा है, तो उसे हर 6-8 महीने में चेक करवाएं। अपने ग्लासेस हमेशा पहनें और उनके बिना फोन,टीवी और कंप्यूटर को स्क्रोल न करें।

आंखों पर हाथ लगाने से पहले, हाथों को अच्छी तरह से धो लें। हाथों के जर्म्स भी आंखों की हेल्थ को प्रभावित करते हैं। धूप में बाहर निकल रहे हैं, तो सनग्लासेस जरूर पहनें। ऐसे सनग्लासेस पहनें, जो यूवी रेज से आपकी आंखों को 80-98 प्रतिशत बचाएं। स्मोकिंग करने से बचें। यह आपकी ओवरऑल हेल्थ को प्रभावित करती है। इससे आपको गंभीर हेल्थ इश्यू हो सकते हैं और आंखों की रोशनी कमजोर हो सकती है। अगर आप चाहते हैं कि आपकी आंखों की रोशनी पर कोई प्रभाव न पड़े, तो अपने आहार को संतुलित रखें।

Next Story