Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Avoided Foods During Winter : ठंडी में भूलकर ना करें इन 6 चीज़ों का सेवन, बनी रहेगी सही सेहत, वरना झेलना पड़ सकता है नुकसान!

viplav
13 Jan 2023 2:21 AM GMT
Avoided Foods During Winter
x

नई दिल्ली। Avoided Foods During Winter : ठंड हर दिन लगातार बढ़ती जा रही है. इस मौसम में खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. मौसमी फल और सब्जियां शरीर को अंदर से गर्म रखती हैं. ज्यादातर लोगों को ये तो पता होता है कि उन्हें क्या खाना चाहिए पर इस मौसम …

नई दिल्ली। Avoided Foods During Winter : ठंड हर दिन लगातार बढ़ती जा रही है. इस मौसम में खानपान पर बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. मौसमी फल और सब्जियां शरीर को अंदर से गर्म रखती हैं. ज्यादातर लोगों को ये तो पता होता है कि उन्हें क्या खाना चाहिए पर इस मौसम में क्या नहीं खाना चाहिए, इसकी जानकारी बहुत कम लोगों को होती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर ठंड के मौसम में सेहत सही रखनी है और इम्यूनिटी बढ़ानी है तो कुछ चीजों से दूरी बनाए रखना जरूरी है.

Avoided Foods During Winter : ज्यादा ठंडी चीजें (Cold Temperature Foods)- अगर आपको सीधा फ्रिज से कोल्ड ड्रिंक या पानी निकाल कर पीने की आदत है तो संभल जाएं. इस मौसम में ठंडा खाना और ठंडी ड्रिंक्स इम्यूनिटी को कम करने का काम करती है और इसकी वजह से बीमार होने की संभावना बढ़ जाती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि सर्दियों के मौसम में ठंडी चीजें नहीं खानी चाहिए, क्योंकि इन्हें शरीर के तापमान तक लाने के लिए बॉडी को दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है.'

Avoided Foods During Winter : डेयरी प्रोडक्ट्स (Dairy Products)- डेयरी प्रोडक्ट्स बलगम बनाने का काम करते हैं. इसकी वजह से सीने में घरघराहट और अन्य इंफेक्शन बढ़ जाते हैं. इसलिए सर्दियों में ठंडे डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, शेक और स्मूदी का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. इस मौसम में ठंडा दही खाने से भी बचें. जिन लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या जल्दी हो जाती है, उन्हें डेयरी प्रोडक्टस का इस्तेमाल कम ही करना चाहिए.

Avoided Foods During Winter : मीट और प्रोसेस्ड फूड्स (Meats And Processed Foods)- सर्दियों के मौसम में मीट जैसी भारी चीजें नहीं खाने की सलाह दी जाती है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस मौसम में शरीर को भारी चीजें पचाने में अधिक समय लगता है. इससे शरीर और सुस्त हो जाता है. इसकी वजह से पाचन से जुड़ी दिक्कतें और मोटापा भी बढ़ सकता है. वहीं प्रोसेस्ड फूड्स की वजह से एलर्जी की समस्या भी बढ़ सकती है.

Avoided Foods During Winter : सलाद और कच्चा खाना (Salads And Raw Food)- सर्दियों के समय में शाम के समय सलाद और रॉ फूड आइटम्स खाने से बचना चाहिए. ठंड में ये चीजें पेट में सूजन और एसिडिटी बढ़ाती हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस मौसम में दोपहर के समय ही पाचनतंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. इसलिए मूली या कच्ची सब्जियां इसी समय खाना सही रहता है.

Avoided Foods During Winter : जूस और गैस बनाने वाली ड्रिंक्स (Juices and Aerated Drinks)- सर्दियों के मौसम में ठंडी ड्रिंक्स के अलावा फ्रूट जूस, मीठी ड्रिंक्स और गैस बनाने वाली ड्रिंक्स से भी परहेज करना चाहिए. इन ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है जो इंसुलिन रेजिस्टेंस बढ़ाता है और इससे आपकी इम्यूनिटी कम हो सकती है. इसकी जगह आप ताजा फल खाने की कोशिश करें.

Avoided Foods During Winter : बिना कैलोरी वाले फैटी फूड्स (Fatty Foods With Empty Calories)- सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोगों को गर्म-गर्म पकौड़े या घी वाले पराठे खाना अच्छा लगता है. ये चीजें शरीर को थोड़ी देर के लिए तो गर्म रखती हैं लेकिन एक्सपर्ट्स के अनुसार इन चीजों को बड़ी सावधानी से खाना चाहिए क्योंकि इनमें बिल्कुल भी कैलोरी नहीं पाई जाती है. ये चीजें गैस, मोटापा और ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करती हैं.

Next Story