Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Big News: पीएम मोदी ने बताया कि उन्होंने पहली बार व्हाइट हाउस को कैसे देखा था

Sharda Kachhi
22 Jun 2023 5:12 PM GMT
US First Lady Jill Biden, PM Modi and Joe Biden wave from a balcony at the White House
x

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर हैं, आज व्हाइट हाउस पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने गर्मजोशी से स्वागत के लिए बिडेन को धन्यवाद दिया और कहा, व्हाइट हाउस में भव्य स्वागत 140 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मान और गौरव है। यह अमेरिका में भारतीय समुदाय के लिए …

US First Lady Jill Biden, PM Modi and Joe Biden wave from a balcony at the White House

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, जो अमेरिका की अपनी पहली राजकीय यात्रा पर हैं, आज व्हाइट हाउस पहुंचे, जहां उनका भव्य स्वागत किया गया। उन्होंने गर्मजोशी से स्वागत के लिए बिडेन को धन्यवाद दिया और कहा, व्हाइट हाउस में भव्य स्वागत 140 करोड़ भारतीयों के लिए सम्मान और गौरव है। यह अमेरिका में भारतीय समुदाय के लिए भी सम्मान की बात है। अपने संबोधन के दौरान, प्रधान मंत्री ने यह भी याद किया कि 30 साल पहले संयुक्त राज्य अमेरिका की अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने पहली बार व्हाइट हाउस देखा था। उन्होंने कहा, लगभग तीन दशक पहले, मैंने एक आम आदमी के रूप में अमेरिका का दौरा किया था। मैंने तब व्हाइट हाउस को बाहर से देखा था।

READ MORE CG News : मुख्यमंत्री ने पूरा किया नन्हीं वर्षा से किया वायदा, श्रवण बाधित वर्षा की हुई सफल सर्जरी…

प्रधानमंत्री बनने के बाद मैं यहां कई बार आया हूं. लेकिन, यह पहली बार है, जब यहां इतनी बड़ी संख्या में भारतीय समुदाय के लिए दरवाजे खोले गए हैं, पीएम मोदी ने व्हाइट हाउस के साउथ लॉन में एकत्रित भीड़ के जयकारों के बीच कहा। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले पीएम मोदी और बिडेन के बीच व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में आमने-सामने की मुलाकात भी हुई। समारोह में अपनी टिप्पणी में, पीएम मोदी ने कहा कि वह जल्द ही बिडेन के साथ बातचीत करेंगे और क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करेंगे मुझे यकीन है कि हमारी बातचीत सकारात्मक होगी। अपने संबोधन के दौरान, राष्ट्रपति बिडेन ने अमेरिका और भारत के बीच संबंधों को 21वीं सदी के सबसे निर्णायक रिश्तों में से एक बताया। 24 घंटे के भीतर दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी बातचीत होगी। राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला जिल बिडेन ने एक दिन पहले व्हाइट हाउस में एक अंतरंग रात्रिभोज के लिए प्रधान मंत्री मोदी की मेजबानी की, जिसके दौरान उन्होंने कई मुद्दों पर चर्चा की, उपहारों का आदान-प्रदान किया और भारत के क्षेत्रों के लिए एक संगीतमय श्रद्धांजलि का आनंद लिया। बाद में गुरुवार को, वे एक राजकीय रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे, जिसमें 400 मेहमानों के शामिल होने की उम्मीद है।

READ MORE CG News : संजय के अनुकरणीय कार्य को कभी भुलाया नहीं जा सकता : श्याम सुंदर पोद्दार…

पीएम मोदी की यात्रा में अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र में उनका संबोधन भी शामिल है। उन्होंने कहा, आज दोपहर मुझे दूसरी बार अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित करने का अवसर मिलेगा। मैं इसके लिए आभारी हूं। प्रधानमंत्री न्यूयॉर्क से वाशिंगटन पहुंचे जहां उन्होंने दिन की शुरुआत में 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया, जिसमें संयुक्त राष्ट्र के अधिकारी, राजनयिक और प्रमुख हस्तियां शामिल हुईं। वह राष्ट्रपति बिडेन और प्रथम महिला के निमंत्रण पर 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर हैं।

Next Story