Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

World News: व्हाइट हाउस का बयान कहा, मानवाधिकार पर पीएम मोदी से बात नहीं करेंगे जो बाइडेन

Sharda Kachhi
21 Jun 2023 10:58 AM GMT
Joe Biden is expected to bring up US concerns about democratic backsliding in India
x

Washington: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो दिनों की वार्ता के लिए बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया, जिसे व्हाइट हाउस मानवाधिकारों के बारे में चल रही अमेरिकी चिंताओं के बावजूद हमारी उम्र की परिभाषित साझेदारी में से एक के रूप में देखता है। वाशिंगटन चाहता है कि भारत चीन के लिए एक …

Joe Biden is expected to bring up US concerns about democratic backsliding in India

Washington: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने दो दिनों की वार्ता के लिए बुधवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया, जिसे व्हाइट हाउस मानवाधिकारों के बारे में चल रही अमेरिकी चिंताओं के बावजूद हमारी उम्र की परिभाषित साझेदारी में से एक के रूप में देखता है। वाशिंगटन चाहता है कि भारत चीन के लिए एक रणनीतिक प्रतिकार बन जाए, जबकि पीएम मोदी उस प्रभाव को बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं, जो अब दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश है, जिसका विश्व मंच पर प्रभाव है। जो बाइडेन और पीएम मोदी द्वारा रक्षा सहयोग और बिक्री, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, क्वांटम कंप्यूटिंग और माइक्रोन टेक्नोलॉजी और अन्य अमेरिकी कंपनियों द्वारा भारत में निवेश से संबंधित कई तरह के समझौतों की घोषणा करने की उम्मीद है।

READ MORE CG Breaking : IFS अरुण प्रसाद पी. को मिली नई जिम्मेदारी, इस विभाग का सभालेंगे कार्यभार….

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने संवाददाताओं से कहा कि उम्मीद है कि जो बिडेन भारत में लोकतांत्रिक पिछड़ने के बारे में अमेरिका की चिंताओं को उठाएंगे, लेकिन वह पीएम मोदी को इस विषय पर व्याख्यान नहीं देंगे। सुलिवन ने कहा, जब अमेरिका प्रेस, धार्मिक या अन्य स्वतंत्रता के लिए चुनौतियों को देखता है, हम अपने विचारों से अवगत कराते हैं। उन्होंने कहा, हम ऐसा एक तरह से करते हैं जहां हम व्याख्यान नहीं देना चाहते हैं या दावा नहीं करते हैं कि हमारे पास स्वयं चुनौतियां नहीं हैं। सुलिवान ने कहा, आखिरकार, भारत में राजनीति और लोकतांत्रिक संस्थानों का सवाल कहां जाता है, यह भारतीयों द्वारा निर्धारित किया जा रहा है। यह संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा निर्धारित नहीं किया जा रहा है। 2014 में प्रधान मंत्री बनने के बाद से मोदी पांच बार संयुक्त राज्य अमेरिका जा चुके हैं, लेकिन मानवाधिकारों पर अमेरिका में चिंताओं के बावजूद यह यात्रा राजकीय यात्रा की पूर्ण राजनयिक स्थिति के साथ उनकी पहली यात्रा होगी।

READ MORE CG News: उद्योग व आबकारी मंत्री कवासी लखमा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर किया योगाभ्यास

पीएम मोदी के सामने मानवाधिकारों को लेकर जो बाइडेन पर उनके साथी डेमोक्रेट्स का दबाव है. शुक्रवार के रिसेप्शन सहित अमेरिकी सीईओ द्वारा पीएम मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया जा रहा है। मंगलवार को न्यूयॉर्क में उनकी मुलाकात टेस्ला के एलोन मस्क से हुई। जो बाइडेन और पीएम मोदी दोनों ही इंडो-पैसिफिक क्षेत्र और उससे आगे बेजिंग की ताकत से जूझ रहे हैं। सुलिवन ने कहा, यह यात्रा चीन के बारे में नहीं है। लेकिन सैन्य क्षेत्र, प्रौद्योगिकी क्षेत्र, आर्थिक क्षेत्र में चीन की भूमिका का सवाल एजेंडे में होगा। पीएम मोदी बुधवार को फर्स्ट लेडी जिल बिडेन के साथ नेशनल साइंस फाउंडेशन जाएंगे और बुधवार रात व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति के साथ निजी डिनर करेंगे। गुरुवार को व्हाइट हाउस साउथ लॉन में रंगारंग आगमन समारोह के साथ पीएम मोदी का स्वागत किया जाएगा. जो बिडेन और पीएम मोदी ओवल ऑफिस वार्ता करेंगे और गुरुवार रात पीएम मोदी के सम्मान में राजकीय रात्रिभोज में शामिल होंगे।

READ MORE Raipur : अग्रवाल युवा मंडल ने आयोजित किया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का कार्यक्रम, सैकड़ो की संख्या में लोग रहे उपस्थित…

कोई संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस की योजना नहीं थी। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि इस विषय पर अभी भी काम चल रहा है। पीएम मोदी ने यूक्रेन को वापस करने के अपने प्रयासों में पश्चिम का अनुसरण नहीं किया है और भारत रूसी तेल पर बहुत अधिक निर्भर रहा है। सुलिवन ने कहा कि जो बाइडेन इस साल के अंत में भारत में होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन से पहले रूस और यूक्रेन का मुद्दा उठाएंगे। बोर्ड भर में, मुझे लगता है कि आप गहरी रणनीतिक चर्चाओं और व्यावहारिक प्रगति, संबंधों के हर एक आयाम में ठोस प्रगति का एक संयोजन देखेंगे, यह सब इस तथ्य को दर्शाता है और सुदृढ़ करता है कि यह हमारे दृष्टिकोण से परिभाषित करने वालों में से एक होगा।

Next Story