Begin typing your search above and press return to search.
sports

Cricket: भारत में ODI मैच खेलने को लेकर पाकिस्तानी खिलाडी का बड़ा बयान, कह दी ये बड़ी बात

Sharda Kachhi
19 Jun 2023 1:34 PM GMT
File photo of Babar Azam
x

पाकिस्तान क्रिकेट टीम भाग लेने वाली टीमों में से कुछ को भारत में एकदिवसीय विश्व कप के दौरान विशिष्ट स्थानों पर खेलने में सहज नहीं है, जिसमें चेन्नई में अफगानिस्तान और बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। एशिया कप के आयोजन पर गतिरोध समाप्त हो गया है और अब पाकिस्तान के अक्टूबर-नवंबर में विश्व कप के …

File photo of Babar Azam

पाकिस्तान क्रिकेट टीम भाग लेने वाली टीमों में से कुछ को भारत में एकदिवसीय विश्व कप के दौरान विशिष्ट स्थानों पर खेलने में सहज नहीं है, जिसमें चेन्नई में अफगानिस्तान और बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। एशिया कप के आयोजन पर गतिरोध समाप्त हो गया है और अब पाकिस्तान के अक्टूबर-नवंबर में विश्व कप के लिए भारत आने की उम्मीद है। भारत और पाकिस्तान के बीच बहुप्रतीक्षित मुकाबला 15 अक्टूबर को अहमदाबाद में होने की संभावना है। विश्व कप कार्यक्रम की घोषणा करने से पहले, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने प्रस्तावित यात्रा कार्यक्रम पर सुझाव के लिए पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (PCB) सहित सदस्य बोर्डों से पूछा। पीसीबी के एक विश्वसनीय सूत्र ने पीटीआई को बताया कि बोर्ड के डेटा, एनालिटिक्स और टीम रणनीति विशेषज्ञों को उन स्थानों को मंजूरी देने का काम दिया गया है जहां आईसीसी और बीसीसीआई ने 50 ओवर के मेगा इवेंट के लिए पाकिस्तान के मैचों को अस्थायी रूप से निर्धारित किया है।

READ MORE CG News : लापता युवक का फांसी के फंदे पर लटका मिला शव, ममेरे भाई के साथ गया था घुमने…

सूत्र ने कहा, पीसीबी ने चयनकर्ताओं/विशेषज्ञों को टीम के लिए अस्थायी यात्रा कार्यक्रम भेजा, जो जाहिर तौर पर पाकिस्तान टीम के कुछ निर्धारित मैचों और स्थानों से सहज नहीं थे, जैसे कि उन्हें पाकिस्तान के चेन्नई में अफगानिस्तान और बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया से खेलने पर आपत्ति है। स्पिन के अनुकूल चेन्नई में अफगानिस्तान खेलने का मतलब राशिद खान और नूर अहमद की पसंद का सामना करना होगा, जिन्होंने 2023 इंडियन प्रीमियर लीग में गुजरात टाइटन्स के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। बेंगलुरू में परिस्थितियां आमतौर पर बल्लेबाजी के अनुकूल होती हैं और यह समझना मुश्किल है कि चिन्नास्वामी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलने पर पाकिस्तान को आपत्ति क्यों होगी। पीसीबी सूत्र ने कहा कि चयनकर्ता, जो टीम प्रबंधन का भी हिस्सा हैं, ने बोर्ड को अफगानिस्तान के खिलाफ मैच के लिए चेन्नई को स्थल के रूप में स्वीकार नहीं करने की सलाह दी है क्योंकि यह ऐतिहासिक और सांख्यिकीय रूप से एक ऐसा स्थान था जो स्पिनरों का पक्षधर था।

READ MORE Technology: वीवो X90s की आधिकारिक लॉन्च की पुष्टि, जाने रैम और स्टोरेज के बारे में

सूत्र ने दावा किया, 'सुझाव यह है कि आईसीसी/बीसीसीआई से पाकिस्तान के मैचों के कार्यक्रम में बदलाव करने और अफगानिस्तान को बेंगलुरु में और ऑस्ट्रेलिया को चेन्नई में टीम की ताकत के हिसाब से खेलने के लिए कहा जाए। हालांकि बीसीसीआई के एक सूत्र ने कहा कि आईसीसी सदस्यों से यात्रा कार्यक्रम के बारे में सुझाव मांग रहा है और यह प्रोटोकॉल का हिस्सा है और स्थलों को बदलने के लिए एक मजबूत कारण होना चाहिए। एक सदस्य बोर्ड सुरक्षा कारणों से स्थल परिवर्तन के लिए जोर दे सकता है जैसे पाकिस्तान ने 2016 में टी20 विश्व कप के लिए भारत की यात्रा की थी। यदि आप मैदान पर अपनी टीम की ताकत और कमजोरियों के अनुसार किसी स्थान पर आरक्षण व्यक्त करना शुरू करते हैं, तो यह शेड्यूल को अंतिम रूप देना बहुत कठिन हो जाता है।

READ MORE Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana : इस दिन होगा मुख्यमंत्री कन्या सामूहिक विवाह का आयोजन, हर नए विवाहित जोड़े को मिलेंगे 50 हजार रुपए…

सूत्र ने 2016 में भारत-पाक प्रतियोगिता का जिक्र करते हुए कहा, इसलिए जब तक कोई पुख्ता कारण नहीं होता है, तब तक कोई बदलाव नहीं किया जाता है, जब खेल को धर्मशाला से कोलकाता स्थानांतरित कर दिया गया था। पिछले महीने, पीसीबी ने एक नए रूप की राष्ट्रीय चयन समिति की घोषणा की, जिसमें पहली बार हसन चीमा में राष्ट्रीय पक्ष के लिए एक सचिव, प्रबंधक विश्लेषिकी और टीम की रणनीति थी, जबकि मिकी आर्थर भी शामिल थे, जो राष्ट्रीय पुरुष टीम के निदेशक और मुख्य कोच हैं। मुख्य चयनकर्ता हारून रशीद ने कहा है कि आधुनिक क्रिकेट की आवश्यकताओं को अपनाने के लिए चयनकर्ता किसी भी मैच से पहले टीम की रणनीति विकसित करने के लिए डेटा और एनालिटिक्स पर बहुत अधिक निर्भर होंगे। यह पूछे जाने पर कि क्या पाकिस्तान अहमदाबाद में भारत के खिलाफ अपना शोपीस मैच खेलने को तैयार है, पीसीबी सूत्र ने कहा कि कमोबेश इस पर सहमति बनी थी लेकिन अंतिम फैसला सरकार की ओर से होगा। पाकिस्तान टीम के शुरुआती दो क्वालीफाइंग मैच छह और 12 अक्टूबर को हैदराबाद में होने हैं। अन्य वेन्यू जहां पाकिस्तान के खेलने की उम्मीद है, वे हैं चेन्नई, कोलकाता, बेंगलुरु और अहमदाबाद।

Next Story