Begin typing your search above and press return to search.
Hair

Benifits Of Multaani Mitti : चेहरे के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, इस चीज़ को मिलकर बना ले फेसपैक और फिर देखें कमाल...

Sharda Kachhi
19 Jun 2023 8:51 AM GMT
Benifits Of Multaani Mitti
x

खूबसूरत त्वचा और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को हल करने के लिए सदियों से मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है। यह न सिर्फ समस्या को फौरन ठीक करती है, बल्कि इसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं हैं। त्वचा के साथ यह बालों की भी कई समस्याओं को हल करती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा …

Benifits Of Multaani Mittiखूबसूरत त्वचा और स्किन से जुड़ी कई समस्याओं को हल करने के लिए सदियों से मुल्तानी मिट्टी का उपयोग किया जा रहा है। यह न सिर्फ समस्या को फौरन ठीक करती है, बल्कि इसके कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं हैं। त्वचा के साथ यह बालों की भी कई समस्याओं को हल करती है। मुल्तानी मिट्टी त्वचा को ठंडक और त्वचा संबंधी कई लाभ प्रदान करती है। वहीं दूध में प्राकृतिक मॉइश्चराइजिंग गुण होते हैं, जिससे यह चेहरे के लिए एक बेहतरीन मॉइस्चराइजर के रूप में काम करता है। अगर आप मुल्तानी मिट्टी में दूध मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो यह त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है। इस लेख में हम आपको चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाने के फायदे और लगाने का तरीका बता रहे हैं।

Rahul Gandhi Birthday Special : 53 के हुए राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे-CM भूपेश बघेल समेत इन नेताओं ने दी बधाई, जानिए क्या कहा?

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करता है
मुल्तानी मिट्टी में क्लींजिंग गुण होते हैं। अगर आप चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाते हैं, तो यह त्वचा के लिए एक प्राकृतिक क्लींजर के रूप में काम करता है। यह आपकी त्वचा की गहराई से सफाई करता है। त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाने में मदद करता है।

2. त्वचा में निखार आता है
मुल्तानी मिट्टी और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा के कालेपन को दूर करने में मदद मिलती है। इससे टैनिंग दूर होती है और पिगमेंटेशन से छुटकारा मिलता है, जिससे आपको साफ और निखरी त्वचा मिलती है।

3. त्वचा में जलन और लालिमा दूर होती है
मुल्तानी मिट्टी में कूलिंग गुण होते हैं। यह त्वचा को ठंडक पहुंचाता है और जलन को शांत करता है। धूप से झुलसी त्वचा या सनबर्न के प्रभाव को कम करता है और लाल त्वचा से छुटकारा दिलाता है।

4. मुंहासे और दाग धब्बे कम होते हैं
मुल्तानी मिट्टी और दूध लगाने से चेहरे पर जमा अतिरिक्त तेल और गंदगी को साफ करने में मदद मिलती है। यह आपके रोम छिद्रों की भी गहराई से सफाई करते हैं और उन्हें श्रिकं करते हैं। मुहांसों की सूजन कम होती है और धीरे-धीरे मुंहासे कम होने लगते हैं। इससे चेहरे की रंगत में सुधार होता है और दाग-धब्बे साफ होते हैं।

5. आपको जवां बनाता है
मुल्तानी मिट्टी और दूध का कॉम्बिनेशन आपके चेहरी त्वचा को टाइट करने में मदद करता है। यह चेहरे की झुर्रियों और फाइन लाइन्स को कम करने में सहायक है, जिससे आप जवां नजर आते हैं।

6 . सूजन कम होती है

मुल्तानी मिट्टी ठंडी होती है इसलिए त्वचा की सूजन पर इसे लगाने से आपको आराम पहुंच सकता है। साथ ही सूजन जल्द कम होगी और स्किन चमकेगी भी।

7 . एंटीसेप्टिक गुण

मुल्तानी मिट्टी में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं, जो घाव का इलाज करने में कारगर साबित होते हैं। बस इसे चोट पर एक पेस्ट की तरह लगाएं, इससे आप कुछ ही देर में बेहतर महसूस करेंगे।

8 . पिग्मेंटेशन कम होती है

लगातार सूरज की किरणों के संपर्क में आने से पिग्मेंटेशन की समस्या हो सकती है। इस समस्या के लिए आप मुल्तानी मिट्टी में नारियल पानी और चीनी को मिलाकर पेस्ट बना लें और इसे चेहर पर लगा लें। इससे पिग्मेंटेशन काफी कम हो सकती है।

Next Story