Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

World News : इराक ने इटली द्वारा लौटाई गई 2,800 साल पुराना पत्थर लौटाया

Sharda Kachhi
18 Jun 2023 11:50 AM GMT
The circumstances surrounding the tablets arrival in Italy remain unclear
x

Baghdad: इराक ने रविवार को इटली द्वारा लौटाई गई 2,800 साल पुरानी पत्थर की गोली का अनावरण किया, क्योंकि युद्ध से तबाह देश विदेशों से अपने क्षेत्र से लूटे गए पुरावशेषों को पुनर्प्राप्त करने के लिए काम करता है। टैबलेट - जिसका पाठ क्यूनिफ़ॉर्म में लिखा गया है, बेबीलोनियन वर्णमाला - असीरियन राजा शाल्मनेसर का प्रतीक …

The circumstances surrounding the tablet's arrival in Italy remain unclear

Baghdad: इराक ने रविवार को इटली द्वारा लौटाई गई 2,800 साल पुरानी पत्थर की गोली का अनावरण किया, क्योंकि युद्ध से तबाह देश विदेशों से अपने क्षेत्र से लूटे गए पुरावशेषों को पुनर्प्राप्त करने के लिए काम करता है। टैबलेट - जिसका पाठ क्यूनिफ़ॉर्म में लिखा गया है, बेबीलोनियन वर्णमाला - असीरियन राजा शाल्मनेसर का प्रतीक चिन्ह है, जिसने निम्रोद के क्षेत्र पर शासन किया था, जो वर्तमान उत्तरी इराक में 858 से 823 ईसा पूर्व तक था। इटली में टैबलेट के आगमन के आसपास की परिस्थितियां स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन इतालवी अधिकारियों ने पिछले सप्ताह बोलोग्ना की यात्रा के दौरान इसे इराकी राष्ट्रपति अब्दुल लतीफ रशीद को सौंप दिया था। मैं इस टुकड़े को वापस लाने में इतालवी अधिकारियों को उनके प्रयासों और सहयोग के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं राशिद ने रविवार को बगदाद राष्ट्रपति महल में राष्ट्रीय संग्रहालय को कलाकृतियों को सौंपने के लिए एक समारोह के दौरान कहा।

READ MORE Fire News : स्टेट बैंक में लगी भीषण आग, कई दस्तावेज और कम्प्यूटर जलकर हुए खाक, पुलिस जांच में जुटी…

बगदाद काउंसिल ऑफ एंटीक्विटीज एंड हेरिटेज के निदेशक लैथ मजीद हुसैन ने कहा कि यह टैबलेट 1980 के दशक में इटली में आया था, जहां इसे पुलिस ने जब्त कर लिया था। इराकी संस्कृति मंत्री अहमद फकाक अल-बद्रानी ने कहा कि इसकी खोज के पीछे की परिस्थितियां स्पष्ट नहीं हैं। शायद (यह पाया गया था) पुरातात्विक खुदाई के दौरान या मोसुल बांध पर काम के दौरान," 1980 के दशक में इराक का सबसे बड़ा बनाया गया था। उन्होंने टुकड़े के महत्व को रेखांकित किया, जिसका कीलाकार पाठ पूर्ण है। आधुनिक इराक का क्षेत्र सुमेरियन, अक्कादियन, बेबीलोनियन और असीरियन सभ्यताओं का पालना है, जिसके लिए मानवता लेखन और पहले शहरों का श्रेय देती है। देश की पुरावशेष लूटपाट का लक्ष्य रहे हैं जो 2003 के अमेरिकी नेतृत्व वाले आक्रमण के बाद अराजकता में बढ़ गया था।

READ MORE Big News: अनैतिक गतिविधियों के लिए औचक निरीक्षण के बाद बेंगलुरु में 25 विदेशियों को पुलिस ने किया गिरफ्तार

इराकी राष्ट्रपति ने कहा हम विदेशों से इराकी इतिहास के सभी पुरातात्विक टुकड़ों को पुनर्प्राप्त करने के लिए काम करना जारी रखेंगे। हम राष्ट्रीय इराक संग्रहालय को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संग्रहालयों में से एक बनाना चाहते हैं, और हम ऐसा करने के लिए काम करेंगे। मई में, न्यूयॉर्क के अभियोजक एल्विन ब्रैग ने इराक में दो प्राचीन मूर्तियों की वापसी की घोषणा की: एक चूना पत्थर मेसोपोटामियन हाथी और उरुक के पुराने शहर से एक अलबास्टर सुमेरियन बैल।अभियोजक के कार्यालय के अनुसार, खाड़ी युद्ध के दौरान चुराई गई मूर्तियों को 1990 के दशक के अंत में न्यूयॉर्क में तस्करी कर लाया गया था। बैल एक अरबपति परोपकारी और मेट ट्रस्टी शेल्बी व्हाइट के निजी संग्रह का हिस्सा था।

Next Story