Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Car mileage : अगर आपको भी बढ़ानी है अपने कार की माइलेज, तो अपनाएं यह उपाय, इंजन की परफॉर्मेंस होगी बेहतरीन...

Rohit Banchhor
16 Jun 2023 12:27 PM GMT
Car mileage
x

Car mileage : कार का अच्छा माइलेज कौन नहीं लेना चाहता। इसके लिए लोग हर संभव प्रयास अपनाते हैं। लेकिन कई बार वे सही उम्मीद पर खरे नहीं उतर पाते हैं। इसकी वजह यह है कि हर कोई छोटी-छोटी लापरवाही के चलते कार से जुड़ी कुछ बातों को नजरअंदाज कर देता है और इस चीज …

Car mileage

Car mileage : कार का अच्छा माइलेज कौन नहीं लेना चाहता। इसके लिए लोग हर संभव प्रयास अपनाते हैं। लेकिन कई बार वे सही उम्मीद पर खरे नहीं उतर पाते हैं। इसकी वजह यह है कि हर कोई छोटी-छोटी लापरवाही के चलते कार से जुड़ी कुछ बातों को नजरअंदाज कर देता है और इस चीज का असर कार के माइलेज पर पड़ता है और नतीजा बुरा होता है।आपको बता दें कि कार का माइलेज इंजन की परफॉर्मेंस को प्रभावित करता है। अगर इंजन की परफॉर्मेंस अच्छी है तो कार कई बार आपको उम्मीद से ज्यादा माइलेज देती है। आइए हम आपको कार का माइलेज बढ़ाने के कुछ टिप्स बताते हैं।

Read More : Night Skin Care: सोने से पहले करें ये 4 काम, चेहरे पर आएगा जरबदस्त निखार

समय पर सर्विसिंग-
की समय पर सर्विस करवाना बहुत जरूरी है। सर्विस के दौरान इंजन ऑयल, फिल्टर जैसी चीजें बदली जाती हैं। इससे कार का इंजन सुचारू रूप से चलता है और किसी प्रकार का कोई भार नहीं पड़ता है। सस्पेंशन या ब्रेक फेल होने पर माइलेज भी प्रभावित होता है। अगर आप सही समय पर इन बातों का ध्यान रखेंगे तो माइलेज बढ़ सकती है।
अधिक भार-
कार में जितनी जगह हो उतने लोगों को बिठाएं। अगर आपकी कार 5 या 7 सीटर है तो कार के इंजन पर काफी लोड पड़ेगा। इससे कार का माइलेज प्रभावित होता है। वहीं, कुछ लोग इसे कार के बूट स्पेस में भी रखते हैं, जिससे कार का वजन बढ़ जाता है। अगर कार में ज्यादा वजन है तो इंजन पर असर पड़ता है।

Read More : KTM New Bike : केटीएम ला रही दिल जीतने वाली स्पोर्ट्स बाइक, कई दमदार फीचर्स से है लैस, जानें फीचर्स…

सही ईंधन का ख्याल रखें-
हमेशा वहीं से पेट्रोल या डीजल भरवाएं जहां से गुणवत्ता की गारंटी हो। क्योंकि खराब फ्यूल की वजह से कार का माइलेज भी कम हो जाता है। यह आपकी कार के इंजन, डीजल-पेट्रोल फिल्टर, फ्यूल पंप को भी नुकसान पहुंचा सकता है।

Next Story