Begin typing your search above and press return to search.
sports

Ashes 2023 : जाने क्यों इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने मैच में पहना बांह में ब्लैक बैंड

Sharda Kachhi
16 Jun 2023 12:45 PM GMT
England and Australia players ahead of the first Ashes Test
x

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों ने नॉटिंघम हमले के पीड़ितों के सम्मान के संकेत के रूप में बर्मिंघम में पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन काली पट्टी पहनी थी। नॉटिंघम में छुरा घोंपने की घटना में तीन लोगों की मौत हो गई और इसमें एक ब्रिटिश भारतीय किशोर मेडिकल छात्र ग्रेस ओ'माल्ली कुमार भी शामिल …

England and Australia players ahead of the first Ashes Test

इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटरों ने नॉटिंघम हमले के पीड़ितों के सम्मान के संकेत के रूप में बर्मिंघम में पहले एशेज टेस्ट के पहले दिन काली पट्टी पहनी थी। नॉटिंघम में छुरा घोंपने की घटना में तीन लोगों की मौत हो गई और इसमें एक ब्रिटिश भारतीय किशोर मेडिकल छात्र ग्रेस ओ'माल्ली कुमार भी शामिल था। मैच शुरू होने से पहले दर्शकों और खिलाड़ियों ने एक मिनट का मौन रखा और इंग्लैंड का आधिकारिक फैन क्लब बार्मी आर्मी शनिवार को खेल के 56वें ओवर में 'अमेजिंग ग्रेस' का एक संस्करण खेलेगा। ऑस्ट्रेलिया ने जोश हेजलवुड को वापस बुला लिया और साथी तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क को उनके एकादश से बाहर कर दिया क्योंकि इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने शुक्रवार को एजबेस्टन में पहले एशेज टेस्ट में बल्लेबाजी करने का विकल्प चुना। स्टार्क ने पिछले हफ्ते द ओवल में भारत पर ऑस्ट्रेलिया की 209 रन की विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की फाइनल जीत में खेला था, एक ऐसा मैच जिसमें हेज़लवुड पक्ष और एच्लीस की चोटों के कारण चूक गए थे। लेकिन भले ही बाएं हाथ के त्वरित तेज स्टार्क ने दाएं हाथ के तेज आक्रमण में अंतर का वास्तविक बिंदु प्रदान किया हो, अनुभवी हेज़लवुड - 59 टेस्ट में 222 विकेट के साथ - छह टेस्ट के पैक्ड शेड्यूल का सामना करने वाली टीम में बहाल हो गए हैं।

READ MORE Raipur : राजधानी में इंसानियत हुई शर्मसार, बेजुबान की डंडे और पत्थर से पीट-पीटकर बेरहमी से की गई हत्या, पुलिस ने दर्ज की FIR…

टॉस के वक्त ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने कहा, 'हमें अपने गेंदबाजों को रोटेट करने की जरूरत है। मिच पर यह वास्तव में एक कठिन कॉल था, लेकिन जोश जैसे किसी के आने के साथ यह एक अच्छी समस्या है। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से विश्व टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष तीन - मारनस लेबुस्चगने, स्टीव स्मिथ और ट्रैविस हेड शामिल हैं। धूप के आसमान से जुड़ी भूसे के रंग की पिच ने स्टोक्स को इंग्लैंड में टेस्ट मैच में टॉस जीतने के बाद पहली बार बल्लेबाजी करने के लिए प्रोत्साहित किया। पिछले साल कोच ब्रेंडन मैकुलम के साथ जुड़ने के बाद से 13 टेस्ट मैचों में 11 से अधिक जीत की अध्यक्षता करने वाले स्टोक्स ने कहा, यह वास्तव में अच्छा विकेट लग रहा है। टॉस जीतना अच्छा है लेकिन हमें अभी बोर्ड पर कुछ रन बनाने हैं और इसका अधिक से अधिक फायदा उठाना है। इंग्लैंड ने बुधवार को पहले ही अपना पक्ष घोषित कर दिया था, जिसमें स्टुअर्ट ब्रॉड ने लॉर्ड्स में आयरलैंड पर 10 विकेट की जीत में आक्रमण का नेतृत्व करने के बाद तेज गेंदबाज मार्क वुड पर सिर हिलाया था - एक ऐसा मैच जिसमें जेम्स एंडरसन और ओली रॉबिन्सन को मामूली चोटों के साथ आराम दिया गया था।

READ MORE Car mileage : अगर आपको भी बढ़ानी है अपने कार की माइलेज, तो अपनाएं यह उपाय, इंजन की परफॉर्मेंस होगी बेहतरीन…

स्टोक्स ने पहले तेज गति वाले गेंदबाज की इच्छा के बारे में बात की थी। लेकिन ब्रॉड को 582 टेस्ट विकेटों के साथ चुना गया था, हालांकि उनके शामिल होने से इंग्लैंड में समान, 80 मील प्रति घंटे की गति के तीन दाएं हाथ के तेज गेंदबाज थे। ब्रॉड के शामिल होने का मतलब था कि 36 वर्षीय एक बार फिर ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर से भिड़ेंगे। जुझारू ऑस्ट्रेलियाई 2019 में ब्रॉड के खिलाफ बुरी तरह लड़खड़ाए, जब अंग्रेज ने उन्हें 10 पारियों में सात बार आउट किया। इंग्लैंड ने 2015 से एशेज श्रृंखला नहीं जीती है, जबकि 22 साल हो गए हैं जब ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी बार इंग्लैंड में एशेज अभियान में जीत हासिल की थी। चार साल पहले एजबेस्टन में संबंधित एशेज संघर्ष में स्मिथ ने गेंद से छेड़छाड़ के प्रतिबंध के बाद ऑस्ट्रेलिया की प्रमुख 251 रन की जीत में दोहरे शतक के साथ टेस्ट क्रिकेट में वापसी की। लेकिन 2019 की श्रृंखला 2-2 पर समाप्त हुई थी।

Next Story