Begin typing your search above and press return to search.
news

CG News : उद्योग मंत्री कवासी लखमा ने ओरछा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के सोनोग्राफी कक्ष का किया शुभारंभ

Sharda Kachhi
13 Jun 2023 2:34 PM GMT
कवासी लखमा
x

Raipur : उद्योग मंत्री कवासी लखमा आज अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान नारायणपुर जिले के दूरस्थ विकासखण्ड मुख्यालय ओरछा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) का निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री कवासी लखमा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित सोनोग्राफी कक्ष का उद्घाटन कर विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां उपलब्ध …

कवासी लखमा

Raipur : उद्योग मंत्री कवासी लखमा आज अपने एक दिवसीय प्रवास के दौरान नारायणपुर जिले के दूरस्थ विकासखण्ड मुख्यालय ओरछा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र एवं रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) का निरीक्षण किया। इस दौरान मंत्री कवासी लखमा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र स्थित सोनोग्राफी कक्ष का उद्घाटन कर विभिन्न कक्षों का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां उपलब्ध कराई जा रही स्वास्थ्य सुविधाओं की विस्तार से जानकारी ली और कहा कि इन सुविधाओं का लाभ दूरस्थ इलाकों में रहने वाले सभी ग्रामीणों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

READ MORE Car Care Tips : इन गलतियों के कारण कार की विंडशील्ड में आ जाता है क्रैक, जानें कैसे रखे सुरक्षित…

इस दौरान मंत्री कवासी लखमा ने ओरछा में स्थापित रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क (रीपा) का भी निरीक्षण किया। उन्होंने वहां विभिन्न महिला स्व सहायता समूहों द्वारा किये जा रहे कार्याें की जानकारी ली और उनसे बातचीत कर स्वरोजगार से जुड़ने के लिए प्रोत्साहित भी किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने पोहा, स्नेक्स, आलूचिप्स, मसाला उत्पादन, झाड़ू निर्माण के कार्याे को भी देखा और उन्होंने इसकी सराहना भी की। उन्होंने यह भी कहा कि इस कार्य से पुरूषों को भी अधिक संख्या में जोड़ा जाना चाहिए। उन्होंने महिला स्व सहायता समूहों द्वारा तैयार किये जा रहे विभिन्न उत्पादों के लिए विपणन व्यवस्था करने पर जोर दिया।

READ MORE Big News: वाशिंगटन से न्यूयॉर्क तक राहुल गांधी ने की ट्रक यात्रा, जानी उनकी समस्याएं

सामुदायिक केंद्र में पहले ही दिन 30 मरीजों का हुआ सफल ऑपरेशन

ओरछा विकासखण्ड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पहली बार चिकित्सकीय ऑपरेशन की शुरूआत हो गई और पहले ही दिन 30 मरीजों का सफल ऑपरेशन किया गया। ओरछा जैसे आदिवासी बाहुल्य और अत्यंत पिछड़े क्षेत्र में चिकित्सकीय सर्जरी की शुरूआत होने से अब इस दूरस्थ क्षेत्र के आसपास के ग्रामीणों को सर्जरी के लिए नारायणपुर जाने की जरूरत नहीं होगी। ओरछा स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ऑपरेशन थियेटर तैयार होकर ऑपरेशन प्रारंभ होने से धनोरा, धौड़ाई, छोटेडोंगर और ओरछा के लोगों को ऑपरेशन की सुविधा का लाभ मिलेगा। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग के अथक प्रयासों के फलस्वरूप यह संभव हुआ है। साथ ही यह प्रयास किया जा रहा है कि क्षेत्र में अधिकतम लोगों तक स्वास्थ्य सुविधाएं सुलभ हो सके। रीपा में गणेश महिला स्व सहायता समूह द्वारा आलू चिप्स, मां अम्बे स्व सहायता समूह द्वारा पोहा और मां शीतला स्व सहायता समूह द्वारा फूल झाड़ू बनाने का कार्य किया जा रहा है। इस रीपा केंद्र को वाईफाई सुविधा से लैस किया गया है। जिसका लाभ यहां काम करने वाले महिला स्व सहायता समूह के युवा और महिलाएं उठा रही हैं। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ हस्त शिल्प विकास बोर्ड के अध्यक्ष चंदन कश्यप, जिला पंचायत अध्यक्ष श्यामबत्ती नेताम समेत जनप्रतिनिधिगण, विभिन्न विभाग के अधिकारी एवं आमजन बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।

Next Story