Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

World News :चालीस दिन बाद अमेजॉन के जंगलों से चार लोगों को किया गया जिंदा रेस्क्यू, एक की मौत

Sharda Kachhi
12 Jun 2023 11:36 AM GMT
The four children had been lost in the jungle since May
x

Bogot, Colombia: बचाव समूह के सदस्यों ने रविवार को एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा, मैं भूखा हूं और मेरी मां मर चुकी है कोलंबियाई जंगल में 40 दिनों से लापता चार बच्चों द्वारा बोले गए पहले शब्द थे। एक महीने से अधिक समय तक अकेले भटकने के बाद, 13, नौ, पांच और एक साल के …

The four children had been lost in the jungle since May

Bogot, Colombia: बचाव समूह के सदस्यों ने रविवार को एक टेलीविजन साक्षात्कार में कहा, मैं भूखा हूं और मेरी मां मर चुकी है कोलंबियाई जंगल में 40 दिनों से लापता चार बच्चों द्वारा बोले गए पहले शब्द थे। एक महीने से अधिक समय तक अकेले भटकने के बाद, 13, नौ, पांच और एक साल के ह्यूटोटो स्वदेशी बच्चों को शुक्रवार को अमेज़ॅन से बचाया गया और एयरलिफ्ट किया गया, और दो दिन बाद राजधानी के एक सैन्य अस्पताल में स्वास्थ्य लाभ हो रहा था।सार्वजनिक प्रसारण चैनल आरटीवीसी पर रविवार को साक्षात्कार, बच्चों को खोजने के लिए प्रारंभिक समूह के सदस्य, स्वयं स्वदेशी आबादी के सदस्य, बच्चों से मिलने के बाद पहले क्षणों को याद करते हैं। सबसे बड़ी बेटी, लेस्ली, अपनी गोद में छोटे बच्चे को लेकर मेरी ओर दौड़ी। लेस्ली ने कहा मुझे भूख लगी है खोज और बचाव दल में से एक निकोलस ऑर्डोनेज़ गोम्स ने कहा, दो लड़कों में से एक लेटा हुआ था। वह उठा और मुझसे बोला: 'मेरी माँ मर चुकी है।

READ MORE Viral Video : शादी के जोड़े में दुल्हन ने भगाई स्कूटी, वीडियो वायरल होते ही पुलिस ने लिया बड़ा एक्शन, देखें वीडियों…

हमने तुरंत सकारात्मक शब्दों का पालन किया, यह कहते हुए कि हम दोस्त थे, कि हमें परिवार, पिता, चाचा ने भेजा था। हम परिवार थे ऑर्डोनेज़ गोम्स जोड़ा गया। रविवार को जारी एक वीडियो में दिखाया गया है कि बच्चों के मिलने के तुरंत बाद, बच्चे जंगल में बिताए अपने समय से क्षीण लग रहे थे। उनके बचावकर्ताओं को गाते, तम्बाकू पीते और जश्न मनाते देखा जा सकता है। चार बच्चे 1 मई से जंगल में खो गए थे, जब सेसना 206 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें वे यात्रा कर रहे थे। पायलट ने सैन जोस डेल ग्वावियारे शहर के लिए 350 किलोमीटर (217 मील) की यात्रा पर अराराकुआरा के रूप में जाने जाने वाले गहरे अमेज़ॅन क्षेत्र से उड़ान भरने के कुछ ही मिनटों बाद इंजन की समस्याओं की सूचना दी थी। पायलट, बच्चों की मां और एक अन्य वयस्क के शव दुर्घटनास्थल पर पाए गए, जहां विमान पेड़ों में लगभग सीधा खड़ा था।

READ MORE Troubled by dark lips : क्या आप भी है डार्क होंठों से परेशान, तो ना लें टेंशन, पिंक बनाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय…

बच्चों के पिता ने रविवार को अस्पताल के बाहर प्रेस से बात करते हुए कहा कि उनकी पत्नी 1 मई की दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल हो गई थी, लेकिन वह चार दिन बाद तक नहीं मरी, उसके बच्चे उसके बगल में थे। मैनुअल मिलर रानोक ने संवाददाताओं से कहा, एक बात जो (13 वर्षीय लेस्ली) ने मेरे लिए स्पष्ट की है, वास्तव में, उसकी मां चार दिनों तक जीवित थी। मरने से पहले, उनकी माँ ने उनसे कुछ इस तरह कहा, तुम लोग यहाँ से चले जाओ। तुम लोग देखने जा रहे हो कि तुम्हारे पिता किस तरह के आदमी हैं, और वह तुम्हें उसी तरह का महान प्यार दिखाने जा रहे हैं जो मैंने दिखाया है। मागदालेना मुकुटुय, बच्चों की मां, एक स्वदेशी नेता थीं। यह कोलंबियाई सैनिकों के साथ खोज में शामिल बच्चों और स्वदेशी वयस्कों के स्थानीय ज्ञान के लिए आंशिक रूप से था कि युवाओं को अंततः जगुआर और सांपों के खतरों के बावजूद जीवित पाया गया था, और लगातार गिरावट जो उन्हें संभावित कॉल सुनने से रोक सकती थी खोज दल।

READ MORE मास्क लेडी बनी Urfi Javed, लोगो ने कहा- मुँह तो ढक लिया, बाकी का क्या, देखें वीडियों…

कोलम्बिया के स्वदेशी लोगों के राष्ट्रीय संगठन के अनुसार, बच्चों का जीवित रहना प्राकृतिक पर्यावरण के साथ ज्ञान और संबंध का संकेत है, जो मां के गर्भ से ही सिखाया जाता है। वहीं कोलम्बिया के राष्ट्रीय स्वदेशी संगठन के लुइस अकोस्टा ने एएफपी को बताया कि बच्चों ने बीज, फल, जड़ और पौधों को खाया जिन्हें उन्होंने अमेज़ॅन क्षेत्र में अपने पालन-पोषण से खाद्य के रूप में पहचाना। रक्षा मंत्री इवान वेलास्केज़, जिन्होंने राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो के साथ अस्पताल में उनसे मुलाकात की, ने कहा कि वे ठीक हो रहे हैं, लेकिन अभी तक ठोस भोजन नहीं खा सकते हैं। सबसे छोटे दो बच्चे, जो अब पाँच और एक हैं, ने अपना जन्मदिन जंगल में बिताया, क्योंकि लेस्ली, जो केवल 13 वर्ष की उम्र में सबसे बड़े थे, ने उन्हें परीक्षा के माध्यम से निर्देशित किया। वेलास्केज़ ने कहा, यह उनके लिए, उनके साहस और उनके नेतृत्व के लिए धन्यवाद है कि तीन अन्य जीवित रहने में सक्षम थे, उनकी देखभाल, जंगल के उनके ज्ञान के साथ।

READ MORE Train Accident : बालासोर रेल हादसा, सीबीआई ने एक अधिकारी सहित 5 लोगों को लिया हिरासत में, पूछताछ जारी…

खोज अभियान का नेतृत्व करने वाले जनरल पेड्रो सांचेज़ ने बच्चों को खोजने के लिए बचाव के प्रयास में शामिल स्वदेशी लोगों को श्रेय दिया। सेना प्रमुख हेल्डर गिराल्डो ने कहा कि बचावकर्ताओं ने बच्चों का पता लगाने के लिए 2,600 किलोमीटर (1,650 मील) से अधिक की दूरी तय की थी। गिराल्डो ने ट्विटर पर कहा, "ऐसा कुछ जो असंभव लग रहा था हासिल किया गया। जगुआर, सांप और अन्य शिकारियों के अलावा, यह क्षेत्र सशस्त्र ड्रग तस्करी समूहों का भी घर है। पेट्रो ने सफलता को स्वदेशी और सैन्य ज्ञान की बैठक के रूप में बताया, जिसने नए कोलंबिया की ओर एक अलग रास्ता प्रदर्शित किया था।

Next Story