Begin typing your search above and press return to search.
news

World News : विश्व में मुंबई सबसे महंगा भारतीय शहर, दिल्ली, बेंगलुरु शीर्ष 3 में

Sharda Kachhi
7 Jun 2023 4:35 PM GMT
Mumbai has been ranked as the most expensive city in India for expatriates
x

New Delhi: एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रवासियों के लिए मुंबई को भारत में सबसे महंगे शहर के रूप में स्थान दिया गया है, इसके बाद क्रमशः नई दिल्ली और बेंगलुरु दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। मर्सर के 2023 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के अनुसार, जिसमें पांच महाद्वीपों के 227 शहर शामिल हैं, वैश्विक रैंकिंग …

Mumbai has been ranked as the most expensive city in India for expatriates

New Delhi: एक रिपोर्ट के अनुसार, प्रवासियों के लिए मुंबई को भारत में सबसे महंगे शहर के रूप में स्थान दिया गया है, इसके बाद क्रमशः नई दिल्ली और बेंगलुरु दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। मर्सर के 2023 कॉस्ट ऑफ लिविंग सर्वे के अनुसार, जिसमें पांच महाद्वीपों के 227 शहर शामिल हैं, वैश्विक रैंकिंग में मुंबई 147 वें स्थान पर है, जो प्रवासियों के लिए भारत के सबसे महंगे शहर के रूप में शीर्ष स्थान पर बरकरार है, जबकि हांगकांग वैश्विक चार्ट में सबसे ऊपर है। रैंकिंग के अनुसार, मुंबई को वैश्विक रैंकिंग में 147, नई दिल्ली को 169, चेन्नई को 184, बेंगलुरु को 189, हैदराबाद को 202, कोलकाता को 211 और पुणे को 213 पर रखा गया है। मर्सर का रहने की लागत का सर्वेक्षण आवास, परिवहन, भोजन, कपड़े, घरेलू सामान और मनोरंजन सहित प्रत्येक स्थान में 200 से अधिक वस्तुओं की तुलनात्मक लागत को मापता है।

READ MORE Delhi News : विश्वविद्यालयों के जीवन में बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं पुस्तकालय : प्रो. योगेश सिंह

एकत्र किया गया डेटा सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है जो नियोक्ताओं को अंतरराष्ट्रीय असाइनियों के लिए कुशल और पारदर्शी मुआवजा पैकेज डिजाइन करने की आवश्यकता होती है। यह अंतरराष्ट्रीय नियोक्ताओं को दुनिया भर में 400 से अधिक असाइनमेंट स्थानों के लिए कुशल और न्यायसंगत मुआवजा पैकेज तैयार करने में मदद करता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक स्तर पर हांगकांग, सिंगापुर और ज्यूरिख इस साल अंतरराष्ट्रीय कर्मचारियों के लिए सबसे महंगे शहर रहे। रैंकिंग में सबसे कम महंगे स्थानों में हवाना शामिल है, जो पिछले साल के मध्य में मजबूत मुद्रा अवमूल्यन के कारण 83 स्थानों पर गिरा, और पाकिस्तान के दो शहर - कराची और इस्लामाबाद। भारतीय शहरों में, मुंबई के अलावा, अन्य सर्वेक्षण किए गए शहर - चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और पुणे - आवास की लागत की पेशकश करते हैं जो मुंबई की तुलना में 50 प्रतिशत कम है।

READ MORE Bollywood News :विक्की कौशल ने कैटरिना को लेकर किया बड़ा खुलासा, जाने क्या कहा उन्होंने

रिपोर्ट में कहा गया है कि इन शहरों में, कोलकाता प्रवासी आवास की सबसे कम लागत का दावा करता है, जो निवासियों और प्रवासियों के लिए अधिक किफायती विकल्प प्रदान करता है। हमने वैश्विक रैंकिंग में भारतीय शहरों की सापेक्ष स्थिति में बदलाव देखा है, जिसे कई कारकों के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। राहुल शर्मा ने कहा, विशेष रूप से, स्थानांतरण क्रम आंशिक रूप से मुद्रा की अस्थिरता और यूरोप जैसे अन्य क्षेत्रों में वस्तुओं और सेवाओं की कीमतों में मुद्रास्फीति की वृद्धि से प्रभावित होता है, जिसने भारतीय शहरों की समग्र रैंकिंग को नीचे धकेलने में भूमिका निभाई है। इंडिया मोबिलिटी लीडर, मर्सर। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि मुंबई (147) और दिल्ली (169) जैसे भारतीय शहर, वैश्विक बहुराष्ट्रीय निगमों (MNCs) के लिए एक लागत-कुशल गंतव्य प्रदान करते हैं, जो विदेशों में रहने और रहने की कम लागत के साथ विदेशों में परिचालन स्थापित करने की तलाश में हैं। शंघाई, बीजिंग और टोक्यो जैसे एशिया प्रशांत क्षेत्र के प्रमुख शहरों की तुलना में। 2023 में किए गए सर्वेक्षण में प्रवासियों के लिए मुंबई और दिल्ली एशिया के शीर्ष 35 सबसे महंगे शहरों में शामिल हैं। हालांकि, पिछले वर्ष (2022) से एशियाई शहरों में मुंबई एक स्थान नीचे गिरकर 27वें स्थान पर आ गया है, रिपोर्ट में कहा गया है।

Next Story