Begin typing your search above and press return to search.
INTERNATIONAL

Big News :राहुल गांधी के बयान पर विदेश मंत्री एस जयशंकर का पलटवार कहा, मै राजनीति विदेश में नहीं करता

Sharda Kachhi
4 Jun 2023 12:19 PM GMT
Im perfectly prepared to argue and argue very vigorously at home, the minister said
x

Cape Town: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को अमेरिका में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जब वह विदेश जाते हैं तो वह राजनीति में शामिल होने से बचते हैं और भारत लौटने पर जोरदार बहस करेंगे। जयशंकर ने राहुल गांधी का नाम नहीं लेते हुए कहा, मैं …

Cape Town: विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को अमेरिका में कांग्रेस नेता राहुल गांधी की टिप्पणी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि जब वह विदेश जाते हैं तो वह राजनीति में शामिल होने से बचते हैं और भारत लौटने पर जोरदार बहस करेंगे। जयशंकर ने राहुल गांधी का नाम नहीं लेते हुए कहा, मैं किसी के साथ दृढ़ता से भिन्न हो सकता हूं लेकिन मैं इसका मुकाबला कैसे करता हूं मैं घर वापस जाना चाहता हूं और इसे करना चाहता हूं। और जब मैं वापस आऊंगा तो मुझे देखना होगा। ब्रिक्स विदेश मंत्रियों की बैठक में भाग लेने के लिए केप टाउन की अपनी यात्रा के दौरान विदेश मंत्री भारतीय समुदाय के साथ बातचीत कर रहे थे। एस जयशंकर के संबोधन के बाद, भारतीय समुदाय के सदस्यों के लिए प्रश्नों का दौर शुरू हो गया। भारतीय समुदाय के एक सदस्य ने राहुल गांधी का नाम लिए बगैर जयशंकर से पूछा कि वह अमेरिका में 'किसी' द्वारा की गई टिप्पणी के बारे में क्या कहना चाहेंगे। इस पर विदेश मंत्री ने कहा देखिए, मैं कहता हूं कि मैं सिर्फ अपनी बात कर सकता हूं। मैं कोशिश करता हूं कि जब मैं विदेश जाऊं तो विदेश में राजनीति न करूं।

Read More CG News : महिला ने सरई फल चुनने लगाई आग, खुद झुलस गई, हालत गंभीर…

उन्होंने यह भी कहा कि लोकतांत्रिक संस्कृति की कुछ सामूहिक जिम्मेदारी होती है जैसे राष्ट्रीय हित और सामूहिक छवि के लिए काम करना। कभी-कभी राजनीति से बड़ी चीजें होती हैं और जब आप देश से बाहर कदम रखते हैं, तो मुझे लगता है कि यह याद रखना महत्वपूर्ण है एस जयशंकर ने कांग्रेस नेता के परोक्ष संदर्भ में कहा। इससे पहले बुधवार को राहुल गांधी ने अमेरिका में एक कार्यक्रम में बीजेपी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि 'आज भारत में मुसलमानों के साथ जो हो रहा है, वो 1980 के दशक में दलितों के साथ हुआ था। सैन फ्रांसिस्को में 'मोहब्बत की दुकान' कार्यक्रम में बोलते हुए, राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार के कुछ कार्यों का प्रभाव अल्पसंख्यकों और दलित और आदिवासी समुदायों के लोगों द्वारा महसूस किया जा रहा है और इसे "स्नेह से लड़ा जाना चाहिए। मुसलमानों द्वारा इसे सबसे प्रत्यक्ष रूप से महसूस किया जा रहा है क्योंकि यह उनके साथ सबसे अधिक प्रत्यक्ष रूप से किया जाता है। लेकिन वास्तव में, यह सभी समुदायों के लिए किया जाता है।

Read More Ajab-Gajab : तो इसलिए शादी के बाद बढ़ने लगता है लड़कियों का वजन, सामने आई चौकाने वाली वजह…

जिस तरह से आप (मुस्लिम) पर हमला महसूस कर रहे हैं मैं सिखों, ईसाइयों, दलितों और दलितों की गारंटी दे सकता हूं। आदिवासी भी ऐसा ही महसूस कर रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा आप नफरत को नफरत से नहीं काट सकते, लेकिन केवल प्यार और स्नेह से।आज भारत में मुसलमानों के साथ जो हो रहा है वह 1980 के दशक में दलितों के साथ हुआ था। यूपी में 1980 के दशक में दलितों के साथ ऐसा हुआ हमें इसे चुनौती देनी है, इससे लड़ना है और इसे प्यार और स्नेह के साथ करना है न कि नफरत के साथ, और हम यह करेंगे। कांग्रेस नेता अमेरिका के छह दिवसीय दौरे पर हैं। सैन फ्रांसिस्को में कार्यक्रम के दौरान, राहुल ने आर्थिक असमानता के बारे में भी बात की और कहा कि जहां कुछ लोगों को गुज़ारा करना मुश्किल हो रहा था, वहीं पांच लोगों के पास लाखों करोड़ हैं।

Next Story