Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

June Born Baby Names: जून में पैदा हुए बच्चों के लिए इन नामों से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं! यूनिक नामकरण के लिए देखें पूरी लिस्ट

Sharda Kachhi
2 Jun 2023 2:49 AM GMT
June Born Baby Names: जून में पैदा हुए बच्चों के लिए इन नामों से बेहतर कोई ऑप्शन नहीं! यूनिक नामकरण के लिए देखें पूरी लिस्ट
x

June Born Baby Names: हर माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि उनके बच्चे का सबसे यूनिक नाम हो। बच्चों के लिए एक खास और खूबसूरत नाम की खोज तब से शुरू हो जाती है, जब वह इस दूनिया में जन्में भी नहीं होते। माता पिता से लेकर सभी सदस्य परिवार में शामिल होने वाले नए …

June Born Baby Names: हर माता-पिता की ख्वाहिश होती है कि उनके बच्चे का सबसे यूनिक नाम हो। बच्चों के लिए एक खास और खूबसूरत नाम की खोज तब से शुरू हो जाती है, जब वह इस दूनिया में जन्में भी नहीं होते। माता पिता से लेकर सभी सदस्य परिवार में शामिल होने वाले नए सदस्य के लिए अलग अलग नाम सोचना शुरू कर देते हैं। किसी का नाम उनके व्यक्तित्व का आधार, उनकी पहचान होता है। ऐसे में बच्चे का नाम यूनिक होने के साथ ही अर्थपूर्ण होना चाहिए।

June Born Baby Names: बच्चे के नामकरण के कई आधार हो सकते हैं। शिशु के जन्म के महीने, तिथि, मौसम के मुताबिक नामकरण किया जा सकता है। माता पिता के नाम से मैच करके बेटे या बेटी का नाम रखा जा सकता है। या किसी अक्षर विशेष से शुरू होने वाले नाम भी रख सकते हैं। अगर आपके घर पर नन्हा मेहमान आने वाला है तो उनके जन्म माह के मुताबिक प्यारा सा नामकरण कर सकते हैं। जून महीने में पैदा होने वाले बच्चे के लिए यहां कुछ यूनिक नामों की सूची दी जा रही हैं। बेटे के लिए सुंदर नामों के विकल्प दिए जा रहे हैं।

READ MORE : Good Health : इन चीजों के सेवन से खुल जाती हैं शरीर की नसें! सेहत पर पड़ता है कमाल का असर, दिनचर्या में तुरंत करें शामिल!

जून में पैदा हुए बेटे के लिए नाम

नक्श

जून में जन्मे बच्चे कला प्रेमी होते हैं। ऐसे में उनका नाम नक्श रख सकते हैं। इसका अर्थ निशान या चित्र से है।

निर्वेद

निर्वेद का मतलब है ईश्वर का उपहार। जून माह में बेटे का जन्म हो तो उसे ये खूबसूरत नाम दे सकते हैं।

निवान

निवान का अर्थ पवित्र झील या तालाब है। यह नाम झील की तरह शांत और सुकून देने वाले व्यक्तित्व को दर्शाएगा।

कियांश

कियांश का अर्थ है गुणों से युक्त व्यक्ति। इस नाम के बच्चे अक्सर खेलकूद में आगे रहते हैं।

सुवेश

बेटे के लिए यह बेहद प्यारा और यूनिक नाम है, जिसका मतलब होता है सुंदर वेशभूषा वाला व्यक्ति।

अव्यान

जिस व्यक्ति की वाणी में मधुरता हो और वह बात करने में निपुण हो, उसे अव्यान कहते हैं। यह भगवान गणेश के कई नामों में से एक है।

ईवान

इस नाम का अर्थ है दयालु ईश्वर और गौरवशाली उपहार। इस नाम का अर्थ शासक, शाही, ईश्वर और सूर्य भी है।

श्लोक

श्लोक हिंदू धर्म में मंत्र या स्तुति के लिए उपयोग होता है। श नाम से बेटे का नाम रखना है तो श्लोक सुंदर और धार्मिक महत्व रखने वाला नाम है।

Next Story