Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Good Health : इन चीजों के सेवन से खुल जाती हैं शरीर की नसें! सेहत पर पड़ता है कमाल का असर, दिनचर्या में तुरंत करें शामिल!

Sharda Kachhi
2 Jun 2023 2:38 AM GMT
Good Health : इन चीजों के सेवन से खुल जाती हैं शरीर की नसें! सेहत पर पड़ता है कमाल का असर, दिनचर्या में तुरंत करें शामिल!
x

Good Health : नई दिल्ली : आजकल की लाइफस्टाइल में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो चला है। नसों में ब्लॉकेज होना मौजूदा समय की बढ़ती समस्याओं में से एक है। यह खून के प्रवाह को बाधित कर देती है जिससे हृदय में संचार कम होने लगता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हमारा …

Good Health : नई दिल्ली : आजकल की लाइफस्टाइल में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो चला है। नसों में ब्लॉकेज होना मौजूदा समय की बढ़ती समस्याओं में से एक है। यह खून के प्रवाह को बाधित कर देती है जिससे हृदय में संचार कम होने लगता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हमारा आहार और दिनचर्या ऐसा होना चाहिए जो शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करे। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण यह दिक्कत काफी बढ़ सकती है। हालांकि अच्छी बात ये है कि हमारे आहार में कई ऐसी चीजें भी हैं जो इन ब्लॉकेज को खोलने के साथ नसों को स्वस्थ बनाए रखने में सहायक हो सकती हैं।

Good Health : रक्त असल में हमारे शरीर के सुपरहाइवे की तरह है। यह आपके हृदय और मस्तिष्क से लेकर मांसपेशियों और त्वचा तक पोषक तत्व और ऑक्सीजन को पहुंचाता है। हालांकि यदि नसों में ही ब्लॉकेज हो जाए तो इसमें दिक्कत आ सकती है। स्वस्थ आहार, व्यायाम, वजन प्रबंधन और धूम्रपान न करने की आदत इस तरह के जोखिम को कम करने में सहायक है। आइए उन खाद्य पदार्थों के बारे में जानते हैं जो कैपसाइसिन और नाइट्रेट से भरपूर होते हैं जो नसों को स्वस्थ रखने के लिए बहुत आवश्यक है।

कैप्सैसिन यौगिक वाली चीजों का सेवन

Good Health : कैप्सैसिन बेहद कारगर यौगिक है जो रक्तचाप को कम करने, नाइट्रिक ऑक्साइड और अन्य वासोडिलेटर्स के रिलीज को बढ़ावा देने में मदद करती है जिससे ऊतकों में रक्त के प्रवाह को बढ़ावा मिलता है। रक्त वाहिकाओं को खोलने में भी इसके लाभ देखे गए हैं। लाल मिर्च में यह यौगिक पाया जाता है, मसाले के रूप में इसका प्रयोग करना आपके लिए विशेष लाभकारी हो सकता है। हालांकि लाल मिर्च का अधिक सेवन नहीं किया जाना चाहिए।

read more: June 2023 Vrat Tyohar List : जून में रहेगी व्रत और त्योहारों की भरमार, ये रही वट पूर्णिमा व्रत से लेकर जगन्नाथ रथ यात्रा तक सभी खास पर्वों की पूरी लिस्ट, देखें

नाइट्रेट से भरपूर चीजें खाइए

Good Health : नाइट्रेट को रक्त वाहिकाओं को फैलाने-खोलने में कारगर पाया गया है। चुकंदर नाइट्रेट से भरपूर होती है, जिसे हमारा शरीर नाइट्रिक ऑक्साइड में बदल देता है। नाइट्रिक ऑक्साइड आपके रक्त वाहिकाओं को स्वाभाविक रूप से फैलाने और ऊतकों-अंगों में रक्त के प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि चुकंदर का रस आपके सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर को भी कम कर सकता है।

ओमेगा -3 फैटी एसिड भी फायेदमंद

Good Health : मछली खाने को हृदय की सेहत के लिए अच्छा माना जाता है, पर जानते हैं क्यों? असल में फैटी फिश ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि ये यौगिक आपके परिसंचरण के लिए अच्छे हैं। मछली खाने से न केवल आपका रक्तचाप कम होता है, यह आपकी धमनियों को साफ और बंद नसों को खोलने में भी मदद करती है, जिससे खून का संचार शरीर में बेहतर बना रहे।

अनार भी लाभकारी

Good Health : अनार के छोटे रसदार लाल बीज वैसे तो कई पोषक तत्वों से भरे होते हैं, पर इसे विशेष बनाती है एंटीऑक्सिडेंट और नाइट्रेट्स की मात्रा। ये आपके परिसंचरण को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। आपकी रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करने और आपके रक्तचाप को कम करने में भी इसके लाभ हैं। अनार का सेवन करने से न सिर्फ शररी में खून की मात्रा बढ़ती है साथ ही खून के संचार को भी बढ़ावा देने में इसके लाभ देखे गए हैं।

Next Story