Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Vastu Tips : घर का बाथरूम बनाते समय इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना धन कुबेर हो जाते हैं बेहद रूष्ट, जानिए वास्तु शास्त्र में इसके मायने

Sharda Kachhi
1 Jun 2023 6:55 AM GMT
Vastu Tips :
x

Vastu Tips :

Vastu Tips : अगर आप घर बनाने का प्लान बना रहे हैं, तो बाथरूम से जुड़ा वास्तु का ये नियम जरूर जान लें. वास्तु शास्त्र में घर की दिशा, आकार, रंग का विशेष महत्व होता है. अगर घर में कोई चीज वास्तु के अनुसार न हो तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. …

Vastu Tips :
Vastu Tips :

Vastu Tips : अगर आप घर बनाने का प्लान बना रहे हैं, तो बाथरूम से जुड़ा वास्तु का ये नियम जरूर जान लें. वास्तु शास्त्र में घर की दिशा, आकार, रंग का विशेष महत्व होता है. अगर घर में कोई चीज वास्तु के अनुसार न हो तो घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिससे घर के सदस्यों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं घर वास्तु के अनुसार बना हो तो घर में खुशहाली आती है और सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है.

Vastu Tips : वास्तु शास्त्र में बाथरूम को घर की ऐसी जगह मानी जाती है जहां पर सबसे ज्यादा नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है. इसलिए बाथरूम में वास्तु का ध्यान रखना बेहद जरूरी माना जाता है. बाथरूम में वास्तु दोष होने से व्यक्ति को धन संबंधी परेशानी के साथ-साथ मानसिक और शारीरिक समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. आइए जानते हैं बाथरूम से जुड़े वास्तु टिप्स जिनका ध्यान रखना बेहद जरूरी है.

READ MORE : Yeh Jawaani Hai Deewani Reunion : 10 साल बाद फिर मिले दीपिका और रणबीर, जमकर की पार्टी, सोशल मीडिया पर वायरल हुई तस्वीरें…

बाथरूम के वास्तु दोष दूर करने के उपाय

- वास्तु शास्त्र के अनुसार किचन के सामने या मेन गेट के सामने कभी भी शौचालय नहीं बनवाना चाहिए. इससे घर में वास्तु दोष लगता है. इसके साथ ही शौचालय की टॉयलेट सीट हमेशा पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा में होनी चाहिए.

- टॉयलेट कभी भी उत्तर दिशा या उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं होना चाहिए. शास्त्रों में यह दिशा भगवान कुबेर की मानी जाती है. इस दिशा में शौचालय होने से धर में धन हानि होती है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम कभी भी दक्षिण-पूर्व या दक्षिण-पश्चिम दिशा में नहीं होना चाहिए. इससे घर के सदस्यों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और अक्सर घर में कोई न कोई बीमार रहता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार दक्षिण दिशा अग्नि की दिशा कही जाती है. इसलिए इस दिशा में पानी की बाल्टी, शॉवर या नल नहीं होना चाहिए. नल या शॉवर को उत्तर दिशा में लगवा सकते हैं. यह जल की दिशा होती है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में शीशा लगाने की मनाही होती है. कहते हैं कि शीशा एनर्जी रिफ्लेक्ट और बाथरूम में सबसे ज्यादा निगेटिव एनर्जी होती है. इसलिए शीशा लगाने से बचना चाहिए.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में हमेशा हल्के रंग जैसे लाइट पीला, हरा आदि का उपयोग करना चाहिए. वहीं सफेद रंग बाथरूम के लिए सबसे अच्छा माना जाता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार बाथरूम में ब्लू कलर की बाल्टी और मग रखना शुभ माना जाता है. माना जाता है कि इससे घर में बरकत होती है. वहीं काले और लाल रंग की बाल्टी का इस्तेमाल बाथरूम में नहीं करना चाहिए.

Sharda Kachhi

Sharda Kachhi

    Next Story