Begin typing your search above and press return to search.
news

Manipur Violence : अमित शाह के दौरे से पहले सेना को मिली बड़ी कामयाबी 25 बंदूकों के साथ कई आरोपी गिरफ्तार

Sharda Kachhi
29 May 2023 12:24 PM GMT
Manipur Violence
x

इम्फाल: Manipur Violence मणिपुर में इंफाल के पूर्वी जिले में कथित रूप से सुरक्षा बलों पर हमले की योजना बना रहे 25 हथियारबंद लोगों को सेना की मोबाइल वाहन जांच चौकियों (एमवीसीपी) ने पकड़ लिया है और उनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं। भारतीय सेना ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी …

Manipur Violence
Manipur Violence

इम्फाल: Manipur Violence मणिपुर में इंफाल के पूर्वी जिले में कथित रूप से सुरक्षा बलों पर हमले की योजना बना रहे 25 हथियारबंद लोगों को सेना की मोबाइल वाहन जांच चौकियों (एमवीसीपी) ने पकड़ लिया है और उनके पास से हथियार भी बरामद किए गए हैं। भारतीय सेना ने एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी है। इंफाल पूर्वी जिले के पहाड़ी क्षेत्र में सनासाबी, ग्वालताबी और शबुनखोल खुनाओ में आग लगने वाले घरों में सशस्त्र बदमाशों के बारे में विशिष्ट खुफिया जानकारी मिली सेना ने 28 मई को कई मोबाइल वाहन चेक पोस्ट (एमवीसीपी) स्थापित किये। वही इलाके में कार्रवाई के दौरान, घरों को जलाने की कोशिश कर रहे बदमाशों ने सेना की टुकड़ियों पर ऑटोमैटिक हथियारों से गोलियां चलाईं।

Madhya Pradesh Election 2023 News: पार्टी बैठक के बाद राहुल गांधी का दावा कहा,ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतेगी कांग्रेस

सेना ने कहा कि आरोपियों के पास हथियार और अन्य युद्ध जैसी सामग्री थी। बयान में कहा गया है कि पांच 12 बोर डबल बैरल राइफल, तीन सिंगल बैरल राइफल, डबल बोर वाला एक देशी हथियार और एक थूथन लोडेड हथियार बरामद किया गया है। सेना द्वारा त्वरित कार्रवाई से कीमती जान का नुकसान और आगजनी की कई घटनाएं टल गईं। एक एमवीसीपी ने रविवार की रात चार यात्रियों के साथ एक संदिग्ध यात्री कार को आते देखा। सेना ने पहले कहा था कि चुनौती दिए जाने पर वे कार से उतरे और भागने की कोशिश की, लेकिन पकड़े गए. वहीँ मैगजीन के साथ एक इंसास राइफल, 5.56 एमएम गोला बारूद के 60 राउंड, एक चाइनीज हैंड ग्रेनेड और एक डेटोनेटर भी बरामद किया गया।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की आज शाम मणिपुर की तीन दिवसीय यात्रा से पहले हिंसा प्रभावित मणिपुर में सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है, क्योंकि सुरक्षा बल कई जिलों में आतंकवादियों के साथ गहन मुठभेड़ में लगे हुए हैं। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह और केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने आज कई शीर्ष अधिकारियों के साथ पूर्वोत्तर राज्य में सुरक्षा स्थिति की समीक्षा की।

Madhya Pradesh Election 2023 News: पार्टी बैठक के बाद राहुल गांधी का दावा कहा,ज्यादा से ज्यादा सीटें जीतेगी कांग्रेस

एक अधिकारी ने कहा कि अमित शाह के मौजूदा स्थिति का आकलन करने, सभी हितधारकों और सिविल सोसाइटी संगठनों (सीएसओ) के साथ बात करने और जल्द से जल्द शांति और सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए रणनीतियों को अंतिम रूप देने के लिए कई दौर की सुरक्षा बैठकें आयोजित करने की उम्मीद है। अधिकारी ने कहा कि सेना, केंद्रीय अर्धसैनिक बल, मणिपुर पुलिस कमांडो, मणिपुर की रैपिड एक्शन फोर्स और अन्य पुलिस कर्मियों ने इम्फाल घाटी और आसपास के जिलों में तलाशी अभियान जारी रखा है।

अमित शाह ने मैतेई और कुकी दोनों से शांति और शांति बनाए रखने और सामान्य स्थिति लाने की दिशा में काम करने की अपील की है। अमित शाह ने पहले राज्य में शांति बहाल करने के लिए किए जा रहे उपायों की समीक्षा करने के लिए मेइती और कुकी समुदायों के प्रतिनिधियों और अन्य हितधारकों के साथ कई बैठकें कीं। कानून व्यवस्था की समीक्षा के लिए सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे भी शनिवार को मणिपुर गए थे।

कल मणिपुर में ताजा हिंसा भड़कने के बाद एक पुलिसकर्मी सहित कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई और 12 अन्य घायल हो गए, जहां जातीय संघर्ष में कम से कम 80 लोगों की जान चली गई। मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह ने कल कहा था कि पिछले कुछ दिनों में 40 आतंकवादी" मारे गए हैं। आतंकवादी नागरिकों के खिलाफ एम -16 और एके -47 असॉल्ट राइफलों और स्नाइपर गन का इस्तेमाल कर रहे हैं। वे कई गांवों में घरों को जलाने के लिए आए थे। हमने सेना और अन्य सुरक्षा बलों की मदद से उनके खिलाफ बहुत कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है।" हमें खबर मिली है कि करीब 40 आतंकवादियों को मार गिराया गया है।

Next Story