Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Chanakya Niti: ऐसे स्वभाव वाले लोगों से दूरी ही अच्छी, गलती से भी न दें कोई नसीहत, वरना बन जाएंगे आपके ही दुश्मन

Sharda Kachhi
24 May 2023 10:11 AM GMT
Chanakya Niti: ऐसे स्वभाव वाले लोगों से दूरी ही अच्छी, गलती से भी न दें कोई नसीहत, वरना बन जाएंगे आपके ही दुश्मन
x

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्य नीति में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिसे आत्मसार कर व्यक्ति सुखी जीवन व्यतीत कर सकता है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन के हर क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया है। चाणक्य की इन बातों को यदि ध्यान में रखा जाए तो व्यक्ति तमाम समस्याओं से …

Chanakya Niti in Hindi: चाणक्य नीति में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिसे आत्मसार कर व्यक्ति सुखी जीवन व्यतीत कर सकता है। चाणक्य ने नीति शास्त्र में जीवन के हर क्षेत्र से संबंधित महत्वपूर्ण बातों का जिक्र किया है। चाणक्य की इन बातों को यदि ध्यान में रखा जाए तो व्यक्ति तमाम समस्याओं से बच सकता है। साथ ही एक संतुष्ट और सफल जीवन व्यतीत कर सकता है।

Chanakya Niti : जीवन के तमाम पहलुओं के अलावा आचार्य चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में कुछ ऐसे लोगों के बारे में भी जिक्र किया है, जिन्हें गलती से भी किसी बात पर सलाह नहीं देनी चाहिए, क्योंकि ऐसे लोग सही बात का भी गलत मतलब निकाल लेते हैं। ऐसे लोगों को सलाह देना पूरी तरह व्यर्थ है। चलिए जानते हैं किन लोगों को सलाह देने से बचना चाहिए…

लालची व्यक्ति
Chanakya Niti: लालची लोग हर कार्य धन के लालच में ही करते हैं। लालच और लोभ के चक्कर में ये लोग गलत मार्ग पर चलने में भी परहेज नहीं करते। ऐसे लोगों को सलाह देना मतलब इन्हें अपना दुश्मन बनाना है। ऐसे में चाणक्य कहते हैं कि लालची व्यक्ति को कभी भी सलाह नहीं देना चाहिए।

READ MORE: Jeff Bezos Engagement : फिर से दूल्हा बनने जा रहे Jeff Bezos, 59 की उम्र में पत्रकार से की सगाई, 4100 करोड़ रुपये के सुपरयाट में बनवाई गर्लफ्रेंड की मूर्ति…

शक करने वाले
Chanakya Niti: यदि पति या पत्नी एक दूसरे पर शक करते हों, तो ऐसे लोगों से हमेशा दूर ही रहें। ऐसे लोग समझाने या रोक-टोक करने वाले व्यक्ति को ही अपना दुश्मन मान लेते हैं।

मूर्ख व्यक्ति
Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य के अनुसार मूर्ख व्यक्ति को उपदेश नहीं देना चाहिए, क्योंकि मुर्ख व्यक्ति को उपदेश देना पूरी तरह से व्यर्थ होता है। उपदेश हमेशा ऐसे व्यक्ति को देना चाहिए जो उसे समझ सके।

गलत व्यक्ति
Chanakya Niti : जो लोग स्वभाव से ही गलत होते हैं, उन लोगों को अच्छा व्यक्ति हमेशा अपना दुश्मन लगता है। चाणक्य कहते हैं कि ऐसे लोग हमेशा छल कपट करने की कोशिश करते हैं। यदि आपने इनके सामने कोई अच्छी बात कह दी जाए तो ये हर हाल में गलत साबित करने की कोशिश करेंगे। इसलिए ऐसे लोगों को सलाह देने से बचना चाहि।

Next Story