Begin typing your search above and press return to search.
Food & Cuisine

Benefits of drumstick plant : सहजन के फूल, पत्ती से लेकर फलों के बहुत फायदे, देखें इसके लाभ व उपयोग...

Rohit Banchhor
23 May 2023 1:22 PM GMT
Benefits of drumstick plant
x

Benefits of drumstick plant : आयुर्वेद में कई ऐसे चमत्कारी पौधे है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। इन्ही में से एक है सहजन (मुनगा) जो स्वाथ्य के लिए कितना गुणकारी होता है, इसके पत्ते से लेकर फल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों के सीजन में सहजन बाजारों में काफी आसानी …

Benefits of drumstick plant

Benefits of drumstick plant : आयुर्वेद में कई ऐसे चमत्कारी पौधे है जो स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है। इन्ही में से एक है सहजन (मुनगा) जो स्वाथ्य के लिए कितना गुणकारी होता है, इसके पत्ते से लेकर फल शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। गर्मियों के सीजन में सहजन बाजारों में काफी आसानी से मिल जाते है, आइये जानते है इसके फायदे के बारे में-

Read More : CG Accident : खाना खाकर टहल रहे थे तीन युवक, पीछे से आकर ट्रक ने रौंदा, एक की गई जान…

सहजन के पौधे के लाभ-
सहजन को आयुर्वेद में अमृत समान माना गया है क्योंकि सहजन को 300 से ज्यादा बीमारियों की दवा माना गया है। इसलिए आयुर्वेद में इसे अमृत समान मानते हैं। इसकी नर्म पत्तियां और फल, दोनों ही सब्जी के रूप में प्रयोग किए जाते हैं। सहजन की फली, हरी पत्तियों व सूखी पत्तियों में कार्बाेहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम, विटामिन-ए, सी और बी कॉम्‍प्लेक्स भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

सहजन की खूबियां-
इसकी पत्तियों में विटामिन-सी होता है इसका सेवन बीपी कम करने वाला माना जाता है। यहां तक कि वजन घटाने में भी ये सहायक होता है। दक्षिण भारतीय घरों में सहजन का प्रयोग बहुत ज्यादा होता है।

सहजन खाने के फायदे-
सहजन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मदद करता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। कैल्शियम में भरपूर होने की वजह से साइटिका, गठिया में सहजन का उपयोग बहुत ही फायदेमंद होता है। सुपाच्‍य होने की वजह से सहजन लि‍वर को स्वस्थ रखने में भी ये बहुत कारगर होता है।

Read More : Aditya Singh Rajput Last Rites : पंचतत्व में विलीन हुए एक्टर आदित्य सिंह राजपूत, अंतिम विदाई देने पहुंचे बॉलीवुड और टीवी के सितारे…

पेट दर्द या पेट से जुड़ी गैस, अपच और कब्ज़ जैसी समस्‍याओं में सहजन के फूलों का रस पीएं या इसकी सब्जी खाएं या इसका सूप पीएं। ज्यादा फायदा चाहिए तो दाल में डालकर पकाएं। आंखों के लिए भी सहजन अच्‍छा है। जिनकी रोशनी कम हो रही है हो तो सहजन की फली, इसकी पत्तियां और फूल का प्रयोग अधिक से अधिक करना चाहिए।

कान के दर्द को दूर करने में भी सहजन बहुत काम आता है। इसके लिए इसकी ताजी पत्तियों को तोड़ कर उसका रस की कुछ बूंदें कान डालने से आराम मिलता है। जिन्हें पथरी की समस्या हो उन्हें सहजन की सब्जी और सहजन का सूप जरूर पीना चाहिए, इससे पथरी बाहर निकल जाती है। छोटे बच्चों के पेट में यदि कीड़े हों तो उन्हें सहजन के पत्तों का रस देना चाहिए।

दांतों में कीड़े हों तो इसकी छाल का काढ़ा पीना चाहिए। सहजन ब्लडप्रेशर को सामान्य करता है। दिल की बीमारी में भी यह बहुत फायदेमंद होता है। कोलेस्ट्रॉल भी कम करता है। इस तरह सहजन आपकी सेहत के ल‍िए फायदेमंद साबित हो सकता है।

Next Story