Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

राजधानी में 2000 के नोट से सोना खरीदने टूट पड़ी भीड़! अन्य राज्यों में कुछ ऐसा रहा हाल, एक नजर फैसले से पड़े असर पर...

Sharda Kachhi
22 May 2023 4:09 AM GMT
राजधानी में 2000 के नोट से सोना खरीदने टूट पड़ी भीड़! अन्य राज्यों में कुछ ऐसा रहा हाल, एक नजर फैसले से पड़े असर पर...
x

नई दिल्ली: देश में दो हजार की नोट पर पाबंदी लगा दी गई है. आगामी 30 सितंबर तक जिनके पास भी दो हजार के नोट हैं, वो बैंकों में जमा करवा सकते हैं. तब तक ये दो हजार नोट चलन में बनी रहेगी. भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इस फैसले के बाद …

नई दिल्ली: देश में दो हजार की नोट पर पाबंदी लगा दी गई है. आगामी 30 सितंबर तक जिनके पास भी दो हजार के नोट हैं, वो बैंकों में जमा करवा सकते हैं. तब तक ये दो हजार नोट चलन में बनी रहेगी. भारत सरकार और रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के इस फैसले के बाद जिन लोगों के पास भी दो हजार की नोट है वह लोग उनको लेकर परेशान भी नजर आ रहे हैं. इस बीच दो हजार की नोट बंदी से ज्वैलरी कारोबार में आंशिक रूप से कई शहरों मे नई चमक देखने को मिल रही है.

दिल्ली के बाजार में गोल्ड खरीदने के लिए होड़

दूसरी तरफ राजधानी दिल्ली में 2000 के नोट बंद होने की खबर आने के बाद सर्राफा बाजार में तेजी देखने को मिल रही है. बैंको में 2000 का नोट जमा कराने से बचने के लिए लोग गोल्ड खरीदने की होड़ में लगे हैं. हालांकि दिल्ली के सबसे बड़े सर्राफा बाजार कूचा महजनी की बुलियन मर्चेंट एसोसिएशन के जनरल सेक्रेटरी ऋषि वर्मा के मुताबिक मार्केट में 2000 के नोट बंद होने से पैनिक है. लोग गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं. लेकिन हमारे पास भी एक लिमिट है जिसके कारण हम भी 2000 के नोट ज्यादा नहीं ले सकते हैं. क्योंकि हमें भी बैंकों में 2000 के नोट जमा कराने पर जवाब देना होगा. उन्होंने कहा कि ग्राहक दुकानों पर अच्छी खासी संख्या में पहुंच रहे हैं.

लोगों में नजर आ रही घबराहट

लाजपत नगर के ज्वैलरी के बड़े कारोबारी धीरसेंस ज्वैलर्स के मुताबिक मार्केट में 2000 के नोट बंद होने से जरूर पैनिक है. यह कहना गलत होगा कि लोग गोल्ड खरीदने के लिए आ रहे है. 2019 से मार्केट में 2000 के नोट सर्कुलर में काफी कम हैं. हां, यह जरूर है की रूटीन में जितने खरीदार आते हैं उतने ही खरीदार आजकल आ रहे हैं. मार्केट में गोल्ड खरीदने की कोई तेजी नहीं है. धीरज के मुताबिक कई जगह अफवाह तेजी से फैल रही है जिससे पैनिक बढ़ रहा है.

READ MORE: IPL Playoffs Schedule: CSK का गुजरात और MI का लखनऊ से होगा आमना-सामना, एक क्लिक में देखें प्लेऑफ का पूरा शेड्यूल

सूरत में भी नहीं चमके गोल्ड के भाव

डायमंड नगरी नगरी सूरत की बात करें तो यहां के ज्वैलरी कारोबारियों को उतनी चांदी नहीं हुई है जितनी पिछली नोट बंदी में हुई थी. सूरत के पार्ले पॉइंट इलाके में डी खुशालदास ज्वेलर्स के नाम से ज्वैलरी का कारोबार करने वाले दीपक भाई चौकसी दो हजार की नोट बंदी से आंशिक रूप से खुशी महसूस कर रहे हैं. दीपक भाई चौकसी का ज्वैलरी कारोबार आम दिनों से इन दिनों बेहतर चमक रहा है.

उनकी माने तो जिन लोगों के पास भी दो हजार की नोट जमा पूंजी के तौर पर थी तो वह इस पूंजी को इस बार ज्वैलरी खरीदने में लगाने की बजाय अन्य जगह लगा रहे हैं. उनसे जब इस बात को लेकर पूछा गया कि क्या इस दो हजार की नोटबंदी में ज्वैलर सोने चांदी के अधिक दाम वसूल कर फायदा उठा रहे हैं तो उन्होंने कहा ऐसा बिल्कुल नहीं है जो भी सोने चांदी के आभूषणों के दाम चल रहे हैं उसी दाम से ग्राहकों को सोना चांदी आभूषण बेचे जा रहे हैं. दो हजार की नोट बंद किए जाने से ज्वैलरी के व्यवसाय पर कोई निगेटिव असर पड़ेगा इस बात से वह इंकार कर रहे हैं.

Next Story