Begin typing your search above and press return to search.
Madhya Pradesh

MP News : किसानों को रुला रही प्याज की कीमत, नहीं निकल रहा भाड़ा, नालों में फेंक दी प्याज, देखें वीडियो...

Rohit Banchhor
17 May 2023 1:19 PM GMT
MP News
x

खंडवा। MP News जिले में प्याज की खेती करने वाले किसान काफी दुखी और परेशान है, क्योंकि मंडी में किसानों की प्याज 1 से 2 रुपए किलो में बिक रही है। किसानों की लागत तो दूर की बात है मंडी तक ले जाने का भाड़ा तक नहीं निकल पा रहा है। इसलिए किसान प्याज को …

MP News

खंडवा। MP News जिले में प्याज की खेती करने वाले किसान काफी दुखी और परेशान है, क्योंकि मंडी में किसानों की प्याज 1 से 2 रुपए किलो में बिक रही है। किसानों की लागत तो दूर की बात है मंडी तक ले जाने का भाड़ा तक नहीं निकल पा रहा है। इसलिए किसान प्याज को नालों में फेंक रहे हैं या जानवरों को खिला रहे हैं।

Read More : MP News : सैलरी 30 हजार और शौक करोड़ो का, आलीशान बंगला, 30 लाख का एक टीवी, 50 विदेशी कुत्ते, Thar समेत 10 लग्जरी कारें, महिला कर्मचारी के घर छापे के बाद दंग रह गई पुलिस…

बता दें कि मंडी में 1 से 2 रुपए किलो प्याज बिक रही है। जबकि किसानों का कहना है कि प्याज पर 8 रूपए प्रति किलो की लागत आ रही है। प्याज की फसल में प्रति एकड़ 60 से 80 हजार रुपए तक का खर्च आता है। वर्तमान में जो दाम मिल रहे हैं, उससे तो आधी लागत भी नहीं निकल पा रही है। किसानों ने सरकार से राहत राशि दिए जाने की मांग की है। किसान कमलेश पटेल ने बताया कि एक एकड़ में करीब 60 हजार रुपए की लागत लगी है और प्याज निकली है सौ कट्टे। मंडी में एक रुपए प्रति किलो बिक रही है।

Read More : MP News : आज होगा एम पी वर्किंग जर्नलिस्ट यूनियन का वार्षिक कैलेंडर का विमोचन व पत्रकार सम्मान समारोह

लागत तो दूर की बात है, मंडी तक ले जाने का भाड़ा भी नहीं निकल पा रहा है। इसलिए प्याज को खेत में ही रहने दे रहे हैं। वहीं कुछ किसानों ने तो प्याज को सुनसान जगह या नाले के पास फेंक रहे हैं। यही हाल प्याज के व्यापारियों का भी है। शहर के व्यापारियों ने प्याज खरीद कर गोदामों में स्टाक रखा है। लेकिन दूसरे राज्यों में भी प्याज के भाव इन दिनों डाउन है। दूसरे प्रदेशों की मंडियों में भी प्याज 5 से 7 रूपए किलो में बिक रही है, जिससे व्यापारियों को भी घाटा हो रहा है।

Next Story