Begin typing your search above and press return to search.
Weather

Weather update : भीषण गर्मी और उमस शुरू, तेज धूप लोगों को लगी झुलसाने, इस दिन से लगेगी नौतपा...

Rohit Banchhor
15 May 2023 10:26 AM GMT
CG Weather Update
x

रायपुर। Weather update प्रदेश में अब भीषण गर्मी और उमस शुरू हो गया है और तेज धूप लोगों को झुलसाना शुरू कर दिया है। वहीं नौतपा 25 मई से शुरू होने वाला है, जो 2 जून तक रहेगा। यानि इन दिनों सूर्य की तीव्र किरणें सीधे धरती पर पड़ेंगी। जिससे गर्मी और बढ़ेगी। नौतपा चंद्रमा …

CG Weather Update

रायपुर। Weather update प्रदेश में अब भीषण गर्मी और उमस शुरू हो गया है और तेज धूप लोगों को झुलसाना शुरू कर दिया है। वहीं नौतपा 25 मई से शुरू होने वाला है, जो 2 जून तक रहेगा। यानि इन दिनों सूर्य की तीव्र किरणें सीधे धरती पर पड़ेंगी। जिससे गर्मी और बढ़ेगी। नौतपा चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में सूर्य के प्रवेश से प्रारंभ होगा। नौतपा प्रारंभ के दिन गुरु पुष्य नक्षत्र के साथ सर्वार्थ सिद्धि योग रहेगा।

Read More :
CG Weather Update : तेज धूप ने बढ़ाई लोगों की टेंशन, मार्केट में बढ़ी कूलर, AC की डिमांड, आगे भी नहीं मिलेगी राहत…

बता दें कि अभी तक बारिश के चलते मौसम में ठंडक का एहसास देखा जा रहा है। इसको लेकर देशभर में मौसम के बदलाव को देखकर सभी कन्फ्यूजन में है। लेकिन अब आगामी दिनों में नौतपा की आहट 25 मई से सुनाई देने वाली है। जेठ माह में ग्रीष्म ऋतु का आगमन होता है। वहीं सूर्यदेव के रोहणी नक्षत्र के प्रवेश से नौतपा की शुरुआत होती है। इसी के साथ आने वाले 9 दिनों तक गर्मी अपने प्रचंड शबाब पर देखी जाती है। 25 मई गुरुवार के दिन पुष्य नक्षत्र के साक्ष में सर्वार्थसिद्धि योग के संयोग में सूर्य देव चंद्रमा के नक्षत्र रोहिणी में प्रवेश करेंगे। इनके प्रवेश करते ही नौतपा प्रारंभ होगा।

Read More : Weather Updates: देश के इन राज्यों में कहीं गर्मी का सितम, तो कहीं चक्रवाती तूफान की वजह से बारिश ढा रहा कहर, पढ़ें मौसम का लेटेस्ट अलर्ट

इस बार रोहिणी नक्षत्र का निवास समुद्र के तट पर तथा वास रजक के यहां वही वाहन सिचाणु रहेगा। जब सूर्य के रोहणी नक्षत्र प्रवेश के समय समुद्र तट का वास होता है। तो वर्षा ऋतु के दृष्टिकोण से भविष्य में उत्तम वृष्टि के संकेत माने जाते हैं। इसलिए यह कहा जा सकता है कि नौतपा की तपन से अच्छी वर्षा होगी और कृषि की दृष्टि से 70 फ़ीसदी अच्छी फसल होने के संकेत हैं। इस वर्ष नौतपा के दौरान 25-26 मई का दिन सामान्य रहेगा। वही 27, 28, 29, 30 के दिन प्रचंड तेज हवा के साथ गर्मी देखने को मिलेगी। इसके साथ ही आगामी अंतिम 3 दिन 31 से 2 मई तक तेज हवा के साथ उमस भरा मौसम रहने की संभावना है।

Next Story