Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Back Pain : क्या आप भी कमरदर्द से है परेशान, दर्द के हो सकते है कई कारण, तो करे ये उपाय...

Rohit Banchhor
15 May 2023 12:46 PM GMT
Back Pain
x

Back Pain : पीठ का दर्द आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है, जो हर किसी में दिखाई दे जाता है। इस दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे खराब पॉश्चर, चोट या फिर अचानक से मांसपेशियों में खिंचाव है। कई बार वार्म-अप के बिना या वजन उठाने के दौरान गलत तकनीकों के …

Back Pain

Back Pain : पीठ का दर्द आजकल एक आम समस्या बनती जा रही है, जो हर किसी में दिखाई दे जाता है। इस दर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे खराब पॉश्चर, चोट या फिर अचानक से मांसपेशियों में खिंचाव है। कई बार वार्म-अप के बिना या वजन उठाने के दौरान गलत तकनीकों के चलते एक्सरसाइज करने से भी यह दर्द हो सकता है। लेकिन इस दर्द की मात्र यही वजह नहीं है, इसके अलावा भी कई फैक्टर्स हैं, जिनकी वजह से लोगों को इस तकलीफ का सामना करना पड़ता है। ऐसे ही कारणों और उससे बचाव के बारे में जानने की कोशिश करेंगे।

Read More : Back Pain Exercises : कमर दर्द की समस्या कर रही है परेशान, तो इन एक्सरसाइज से पाए छुटकारा

बैकपेन के कुछ संभावित कारण
बैक पेन के कई मुख्य कारणों में मोच, तनाव या हर्नियेटेड डिस्क जैसी चोटें भी शामिल, जो पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द का कारण बन सकती है। इसके अलावा कुछ अंदरूनी चिकित्सीय समस्याओं के कारण भी पीठ के निचले हिस्से में दर्द बढ़ जाता है। वहीं कुछ गंभीर मामलों में, संक्रमण, ट्यूमर या गुर्दे की पथरी भी बैक पैन के रूप में प्रकट हो सकती है। इसके अलावा डीजनरेटिव डिस्क डिजीज, गठिया और साइटिका जैसी स्थितियां पीठ के निचले हिस्से में गंभीर दर्द का कारण बन सकती हैं। अगर आप इनमें से किसी भी स्थिती से जूझ रहे हैं, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

Read More : Janhavi Kapoor Bold Look : बोल्ड हुई जान्हवी कपूर, अदाएं देख खुश हुए फैंस

बैकपेन से राहत के उपाय
बैठने, खड़े होने और उठाने के दौरान सही पॉश्चर बनाए रखने से पीठ के निचले हिस्से में दर्द का खतरा काफी कम हो सकता है। सीधी पीठ के साथ बैठना, कंधों को शिथिल रखना और एर्गाेनोमिक कुर्सी का उपयोग करने से पीठ के निचले हिस्से पर तनाव कम हो सकता है। इसके अलावा कुछ भी भारी सामान को उठाते समय ध्यान दें कि पैरों का उपयोग किया जाए न कि पीठ का।

नियमित एक्सरसाइज से पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों को मजबूत करने और लचीलेपन में सुधार करने में मदद मिल सकती है। पीठ के निचले हिस्से के दर्द को मैनेज करने के लिए चलना, तैरना और हल्की-फुल्की स्ट्रेचिंग जैसे व्यायाम प्रभावी हो सकते हैं।

हॉट शावर मांसपेशियों को आराम दे सकता है और शरीर के उस हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन में सुधार कर सकता है, जबकि एक आइस पैक के इस्तेमाल से उस जगह को सुन्न करके सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है।

अगर पीठ के निचले हिस्से में दर्द बना रहता है या फिर ये हद से ज्यादा बढ़ गया है, तो बिना देरी के चिकित्सक से सलाह लें।

Next Story