Begin typing your search above and press return to search.
HEALTH

Back Pain Exercises : कमर दर्द की समस्या कर रही है परेशान, तो इन एक्सरसाइज से पाए छुटकारा   

viplav
12 Aug 2022 3:21 AM GMT
Back Pain Exercises : कमर दर्द की समस्या कर रही है परेशान, तो इन एक्सरसाइज से पाए छुटकारा   
x

New Delhi : Back Pain Exercises आज कल की भाग दौड़ भरी लाइफस्टाइल और खासकर कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद से कमर दर्द की समस्या आम हो गई है. जिससे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है. लॉकडाउन के दौरान बाहर नहीं जाने और घंटों वर्कफ्रॉम होम में लैपटॉप के सामने बैठे …

New Delhi : Back Pain Exercises आज कल की भाग दौड़ भरी लाइफस्टाइल और खासकर कोरोना काल में लगे लॉकडाउन के बाद से कमर दर्द की समस्या आम हो गई है. जिससे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है. लॉकडाउन के दौरान बाहर नहीं जाने और घंटों वर्कफ्रॉम होम में लैपटॉप के सामने बैठे रहने से बॉडी के बैक पर काफी प्रभाव पड़ा है.

बाॅडी के अलग अलग पार्ट में दर्द और अकड़न की समस्या ने अपनी जगह बना ली है. चाह कर भी हम कुछ समय निकाल कर इस समस्या से निजात नहीं पा रहे हैं. इसलिए यह जरूरी है कि घर के कामों और ऑफिस के कामों को मैनेज कर के आप अपने लिए भी समय लिकालें और कमर दर्द से छुटकारा पाएं.

आइए जानते हैं कि आप इससे कैसे छुटकारा पा सकते हैं. कुछ खास एक्सरसाइज को अपनाकर आप बैकपेन की शिकायत को दूर कर सकते हैं. अगर आप इन एक्सरसाइज को करते हैं तो यह स्पाइन को रिलैक्स और आपके पीठ के दर्द को दूर कर सकते हैं. वहीं अगर किसी को कमर या रीढ़ की बोन में चोट लगी है तो वह इन एक्सरसाइज को करने से पहले एक बार जरूर अपने डाॅक्टर से सलाह लें.

हिप रोल
इसे करने के लिए सबसे पहले मैट पर पीठ के बल बैठ जाएं. दोनों पैर के पंजों को घुटने के सीधा लाकर खड़े होने की अवस्था में लाएं. याद रहे ऐसा करते समय आपका धड़ पीठ के बल फर्श से चिपका रहे. अगले स्टेप में कमर को धीरे धीरे ऊपर ले जाएं और वापस मैट के समानांतर लाएं. ऐसा कई बार दोहराएं.

बैक एक्सरसाइज
इस करने के लिए पीठ के बल मैट पर लेट जाएं अब दोनों घुटनों को मोड़कर दोनों हथेलियों से लाॅक कर लें फिर आराम से कमर को गोल गोल घुमाएं और ऐसा कई बार दोहराएं

स्पाइन ट्विस्ट
मैट पर पीठ के बल बैठें दोनों हाथों को कंधे के सीधे में दोनों दिशाओं की ओर फैला लें. अब हिप के सीध में यानी कमर के सीध में ऊपर की ओर 90 डिग्री का एंगल बनाते हुए रखें. अब कमर को एक बार बाएं ले जाए ताकि बायां घुटना मैट को छुए और दूसरी बार दाएं ले जाए ताकि दायां घुटना मैट को छुएं. ऐसा कई बार दोहराएं.

ब्रेस्ट स्ट्रोक प्रेप
इसे करने के लिए पेट के बल लेटें और दोनों पैरों के बीच दूरी बनाए रखें कोहनी कमर थोड़ा सा पहले तक मोड़ लें. अब धड़ का वजन कोहनी पर देकर गर्दन की सीधा कर धीरे धीरे की ओर ले जाएं. फिर नीचे फर्श तक ले आएं. ऐसा कई बार दोहराएं.

कैट स्ट्रैच
पेट के बल लेटेें. कंधे के सीध में हथेली और हिप के सीध में घुटना मोड़कर टेबल की स्थिति में हो जाएं. अब पेट का ेअंदर की ओर खीचकर पीठ को कंधे और हिप की मदद से जितना संभव हो ऊपर की ओर ले जाएं.ऐसा कई बार दोहराएं.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, एबीपी न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

viplav

viplav

    Next Story