Begin typing your search above and press return to search.
Health & Fitness

Health Tips : गंभीर बीमारियों का संकेत देती है सिरदर्द, नजरअंदाज करना पड़ सकता है महंगा, पढ़े पुरी खबर...

Rohit Banchhor
12 May 2023 12:08 PM GMT
Health Tips
x

Health Tips : लोगों को कई बार सिरदर्द को एक नॉर्मल हेडेक समझकर बस एक दवा खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि यह सिंपल सा देखने वाला सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का कारण बन सकता है। ब्रेन के सेल्स की गांठ बन जाने को ही ब्रेन …

Health Tips

Health Tips : लोगों को कई बार सिरदर्द को एक नॉर्मल हेडेक समझकर बस एक दवा खा लेते हैं। लेकिन ऐसा करना हेल्थ के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि यह सिंपल सा देखने वाला सिरदर्द ब्रेन ट्यूमर का कारण बन सकता है। ब्रेन के सेल्स की गांठ बन जाने को ही ब्रेन ट्यूमर कहते हैं। बिना कैंसर वाले ट्यूमर को ‘लाइट ब्रेन ट्यूमर’कहा जाता है। वक्त रहते इसका इलाज करवाना है जरूरी है नहीं तो यह आपकी जान पर बन सकती है।

Read More : Health Tips: स्वास्थ्य शरीर के लिए वरदान है सहजन, फूल, पत्ती से लेकर फल तक है चमत्कारी…

कितने तरह का ब्रेन ट्यूमर होता है-
ब्रेन ट्यूमर कई तरह के होते हैं। कुछ ट्यूमर नॉन कैंसरस होते हैं तो कुछ खतरनाक कैंसर होते हैं। ब्रेन ट्यूमर की शुरुआत ही ब्रेन से होती हैं इसलिए इसे ब्रेन ट्यूमर कहते हैं। यदि कैंसर शरीर के एक हिस्से से फैलते हुए ब्रेन तक फैलता है को इस तरह के कैंसर ब्रेन ट्यूमर या मेटा स्टैटिक ब्रेन ट्यूमर कहते हैं।

लोगों में सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर सबसे अधिक होता है-
यंग लोगों में सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर सबसे अधिक होता है। सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर में कैंसर शरीर के अंगों में फैलते हुए ब्रेन तक पहंच जाता हैं। सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर अक्सर उन लोगों को ज्यादा होता है जिन्हें पहले से कैंसर की बीमारी है। सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर को मेटास्टैटिक ब्रेन ट्यूमर कहा जाता है। ब्रेन ट्यूमर में सिर में दर्द होना एक शुरुआती लक्षण है। इसलिए इसका वक्त रहते ही इलाज करवाना जरूरी है।

Next Story