Begin typing your search above and press return to search.
Weather

Weather Updates: 15 मई तक नहीं मिलेगी बारिश से राहत! तापमान में गिरावट के साथ ही बदलता रहेगा मौसम का मिजाज, पढ़ें ताजा वेदर अपडेट

Sharda Kachhi
3 May 2023 2:24 AM GMT
Weather Updates:
x

Weather Updates:

Weather Updates: देश के कई राज्यों में मौसम की आंखमिचौली लगातार जारी है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार मई के महीने में उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। 15 मई तक उत्तर भारत में तापमान समान्य से नीचे बने रहने की संभावना है। Weather Updates: …

Weather Updates:
Weather Updates:

Weather Updates: देश के कई राज्यों में मौसम की आंखमिचौली लगातार जारी है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार मई के महीने में उत्तर भारत समेत देश के कई हिस्सों में रुक-रुक कर बारिश होने की संभावना है। 15 मई तक उत्तर भारत में तापमान समान्य से नीचे बने रहने की संभावना है।

Weather Updates: वहीं, उत्तर पश्चिम और पश्चिम-मध्य भारत में तापमान समान्य व समान्य से नीचे रहने का अनुमान है। इसके अलावा पूर्वी और पूर्व-मध्य हिस्से में लू का प्रकोप रहेगा। मई माह में देश में 91-109 फीसदी बारिश होने की संभावना है।

Weather Updates: सामान्य रूप से मई में 61.4 मिमी बारिश होती है। मौसम विभाग ने संभावना व्यक्त की है कि मई के महीने में पूर्वी और दक्षिण भारत को जबर्दस्त लू के थपेड़ों का सामना करना पड़ेगा, जबकि उत्तरी राज्यों में तापमान अपेक्षाकृत कम रहने की उम्मीद है। अगले 10 दिनों के दौरान उत्तर और मध्य भारत के अधिकांश हिस्सों में गरज के साथ छींटे पड़ते रहेंगे।

Weather Updates: अभी इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता कि लू का प्रकोप कब झेलना पड़ेगा। आंधी तूफान की कमजोर स्थिति, बंगाल की खाड़ी के ऊपर कमजोर चक्रवात-रोधी हालात और देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र की ओर उत्पन्न पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम अनिश्चित बना हुआ है।

Weather Updates: मई के महीने में पूर्वी उत्तर प्रदेश, झारखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और तटीय आंध्र प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में लू के थपेड़ों की मार पड़ सकती है। इसके अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, तेलंगाना, उत्तरी छत्तीसगढ़ और तटीय गुजरात में भी दिन के वक्त लू चल सकती है। मौसम विभाग ने दावा किया है कि अप्रैल में तापमान एवं बारिश के लिए जारी लगभग 80 प्रतिशत पूर्वानुमान सही साबित हुए हैं। भूमध्यरेखीय प्रशांत क्षेत्र में भारतीय मॉनसून के लिए खतरनाक कहलाने वाला अल-नीनो अभी भी तटस्थ स्थिति में है।

read more: Ganesh Ji Puja: भगवान गणेशजी को प्रसन्न करने बुधवार को करें ये उपाय, हमेशा धन-धान्य से भरा रहेगा घर, बनी रहेगी सुख-समृद्धि

Weather Updates: जून के मध्य से सितंबर के मानसून सीजन तक अल-नीनो अधिक से अधिक मध्यम स्थिति में पहुंच सकता है। उत्तर-पश्चिम, पश्चिम-मध्य और दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों में मई के दौरान सामान्य या उससे अधिक बारिश होने की संभावना है। दिल्ली-एनसीआर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है। इस वजह से ठंड हवाओं के बीच तापमान में गिरावट आएगी।

Weather Updates: मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी विक्षोभ के कारण पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और दिल्ली में अगले सात दिनों तक मौसमी गतिविधियों में बदलाव देखने को मिलेगा। इस दौरान तेज हवाएं चलने के साथ ही गरज के साथ बारिश और बूंदा-बांदी के आसार हैं। मौसम में ठंडक बनी रहेगी। हाल ही में दो पश्चिमी विक्षोभ सामने आए हैं, जिसकी वजह से देश के कई राज्यों में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है।

Next Story