Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Health Tips: देखते ही देखते छू-मंतर हो जाएगी पेट की चर्बी, बस सुबह नाश्ते के समय में करना होगा ये बदलाव, परिणाम देख खुद रह जाएंगे दंग

Sharda Kachhi
1 May 2023 4:00 AM GMT
Health Tips
x

Health Tips

Health Tips: मोटापा कई तरह की बीमारियों की वजह बनता है, वहीं मोटापे के कारण लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी आती है। हर कोई इन दिनों पतला और सेहतमंद दिखना चाहता है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान के कारण न चाहते हुए भी लोगों का वजन बढ़ने लगता है और बेली फैट दिखने लगता …

Health Tips
Health Tips

Health Tips: मोटापा कई तरह की बीमारियों की वजह बनता है, वहीं मोटापे के कारण लोगों में आत्मविश्वास की कमी भी आती है। हर कोई इन दिनों पतला और सेहतमंद दिखना चाहता है। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान के कारण न चाहते हुए भी लोगों का वजन बढ़ने लगता है और बेली फैट दिखने लगता है। लोग वजन कम करने और शरीर की अधिक चर्बी को घटाने के लिए योग, एक्सरसाइज और डाइट आदि कई सारे प्रयास करते हैं।

Health Tips: नियमित योगाभ्यास या एक्सरसाइज का कुछ असर भी दिखता है। वजन काफी हद तक कम होता है लेकिन अगर आप एक्सरसाइज या योग करना छोड़ देते हैं तो दोबारा वजन बढ़ सकता है। ऐसे में काफी मेहनत के बाद भी बेली फैट घटता नहीं। इसलिए बिना मेहनत सिर्फ सुबह के नाश्ता सही समय पर करके वजन को कम किया जा सकता है। विशेषज्ञ के मुताबिक, नाश्ते के समय में बदलाव करके लोग लगभग पांच किलो तक वजन कम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं वजन कम करने के लिए किस समय करें ब्रेकफास्ट।

नाश्ता करने का सही समय

Health Tips: पहले लोगों की सुबह जल्दी होती थी और सूरज डूबने के बाद अंधेरा होते ही रात हो जाया करती थी। इसलिए लोग सुबह जल्दी ब्रेकफास्ट और सूरज ढलने तक रात का डिनर कर लिया करते हैं। रात के खाने और सुबह के नाश्ते के बीच लंबा अंतराल होता था। विशेषज्ञ के मुताबिक, डिनर और ब्रेकफास्ट के बीच कम से कम 14 से 16 घंटे का गैप होने से लोग स्वस्थ और फिट रहते हैं।

read more: Labour Day 2023: “जानना जरूरी है”- पहली बार कब और क्यों मनाया गया मजदूर दिवस? इतिहास जानकर दिल से करने लगेंगे श्रमिकों का सम्मान!

डिनर और ब्रेकफास्ट के बीच गैप

हालांकि आज के बदलते और बिगड़े लाइफस्टाइल में लोगों के खाने पीने का समय भी बिगड़ गया है। लोग देर रात तक जागते हैं और कुछ न कुछ खाते पीते रहते हैं। वहीं सुबह कॉलेज या ऑफिस के कारण या तो बिना रास्ता किए बाहर निकल जाते हैं या फिर सुबह ही कुछ खा लेते हैं। ऐसे में उनके डिनर और ब्रेकफास्ट के बीच में गैप नहीं होता। जिसके कारण बैली फैट बढ़ने लगता है।

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग

Health Tips: विशेषज्ञों लोगों को इंटरमिटेंट फास्टिंग की सलाह देते हैं। इसमें रात के खाने और सुबह के ब्रेकफास्ट के बीच अधिक गैप देना होता है। इसके लिए एक्सपर्ट कहते हैं कि नाश्ते का समय बदलकर सुबह 11 बजे करें। किंग्स कॉलेज लंदन के जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर का कहना है कि वजन घटाने के लिए 11 बजे तक नाश्ता नहीं करना चाहिए।

14 घंटे करें फास्टिंग

Health Tips: एक रिसर्च रिपोर्ट में कहा गया कि रात का डिनर जल्दी करके आप सुबह के नाश्ते में कम से कम 14 घंटे का उपवास रखें। अगर डिनर का समय रात के 8 या 9 बजे हैं तो सुबह नाश्ते का समय 11 बजे कर रखें। अगर आप सुबह का नाश्ता इतना लेट नहीं करना चाहते तो शाम में 6-7 बजे तक डिनर कर लें। कुल मिलाकर आपको लगभग 14 घंटे का व्रत रखना है। इससे आपका वजन बढ़ने से नियंत्रित रहता है और शरीर डिटॉक्स होता है।

Next Story