Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

अच्छी खबर: अब कुत्ते-बिल्ली भी रेल में कर सकेंगे सफर, IRCTC ने बनाया ये मास्टरप्लान, जानिए सबकुछ

Sharda Kachhi
2 May 2023 9:50 AM GMT
अच्छी खबर: अब कुत्ते-बिल्ली भी रेल में कर सकेंगे सफर, IRCTC ने बनाया ये मास्टरप्लान, जानिए सबकुछ
x

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे एक नई पहल करने जा रहा है. अब भारतीय रेलवे ट्रेन के एसी फर्स्‍ट श्रेणी में भी पालतू जानवरों (कुत्‍ता और बिल्‍ली) को ले जाने की सुविधा दे रहा है. यात्री टिकट की तरह ही IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं. ऐसे में जान लें, पालतू जानवरों …

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे एक नई पहल करने जा रहा है. अब भारतीय रेलवे ट्रेन के एसी फर्स्‍ट श्रेणी में भी पालतू जानवरों (कुत्‍ता और बिल्‍ली) को ले जाने की सुविधा दे रहा है. यात्री टिकट की तरह ही IRCTC की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं. ऐसे में जान लें, पालतू जानवरों को ट्रेन में ले जाने के लिए कितना किराया लगेगा और क्‍या प्रोसेस है.

रेल मंत्रालय ने ट्रेन के एसी-1 श्रेणी में कुत्ते-बिल्ली की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है. इससे रेल यात्री को अपने पालतु पशुओं को ट्रेन में ले जाने में सहूलियत होगी. रेलवे अधिकारियों का कहना है कि कुत्ते-बिल्ली की टिकट बुकिंग का अधिकार टीटीई को देने पर विचार किया जा रहा है.

read more: छत्तीसगढ़ के इस कांग्रेस विधायक ने दूल्हे को गोद में उठाकर किया डांस, माननीय का ये अंदाज देख मंत्रमुग्ध हुए लोग! आपने देखा क्या?

रेलवे बोर्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि वर्तमान में यात्री को अपने पशु को ट्रेन में ले जाने के लिए प्लेटफॉर्म के पार्सल बुकिंग काउंटर पर टिकट बुक करानी होती है. इससे यात्रियों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है. इसे ध्यान में रखकर कुत्ते-बिल्ली की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सुविधा शुरू करने पर विचार किया जा रहा है. बोर्ड ने क्रिस से सॉफ्टवेयर में बदलाव करने के लिए कहा है. जिससे आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर पशुओं के ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा को शुरू किया जा सके.

ऐसे करें आवेदन
भारतीय रेलवे के मुताबिक, यात्री को IRCTC की वेबसाइट पर जाकर कंफर्म टिकट का पीएनआर नंबर और मोबाइल नंबर की जानकारी देनी होगी. इसके बाद रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी डालते ही बुकिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बुकिंग के बाद मोबाइल पर संदेश आ जाएगा. यह संदेश चार्ट बनने के बाद टिकट चेकिंग स्टाफ (टीटीई) के हेंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) पर भी पहुंचा जाएगा।

Next Story