Begin typing your search above and press return to search.
Accident

Benifit Of Karaknath Chicken : बेहद ही फायदेमंद होता 'कड़कनाथ मुर्गा', आंखों की रोशनी से लेकर सेक्स पावर तक कई चीज़ों में है मददगार, मांस से लेकर खून तक सब होता है काला...

Sharda Kachhi
1 May 2023 7:23 AM GMT
Benifit Of Karaknath Chicken
x

नई दिल्ली : एक तरफ जब लोग कोरोना काल में आम देसी मुर्गा तक खाना छोड़ रहे है. तो दूसरी तरफ, कड़कनाथ मुर्गा की मांग में लगातार इजाफा होता दिख रहा था. कोविड-19 के जारी प्रकोप के बीच मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले की पारंपरिक मुर्गा प्रजाति कड़कनाथ की मांग इसके पोषक तत्वों …

Benifit Of Karaknath Chickenनई दिल्ली : एक तरफ जब लोग कोरोना काल में आम देसी मुर्गा तक खाना छोड़ रहे है. तो दूसरी तरफ, कड़कनाथ मुर्गा की मांग में लगातार इजाफा होता दिख रहा था. कोविड-19 के जारी प्रकोप के बीच मध्य प्रदेश के आदिवासी बहुल झाबुआ जिले की पारंपरिक मुर्गा प्रजाति कड़कनाथ की मांग इसके पोषक तत्वों के कारण देश भर में बढ़ रही थी. इसका मांस खाने से न सिर्फ आंखों की रोशनी तेज होती है। बल्कि सेक्स पावर बढ़ने के साथ शारीरिक उर्जा में भी इजाफा होता है। इसका सेवन आपको हृदय रोगों और डायबिटीज से भी बचाता है। डायबिटीज और हृदय रोगों में भी यह काफी फायदेमंद माना जाता है। बाजार में इस मुर्गे के चिकन की कीमत बेहद महंगी है। बहुत से लोग इनका व्यापार कर ढेर सारा मुनाफा कमाते हैं। यह मुर्गा देखने में काले रंग का होता है। इसके पंजे नाखून, चोंच, गर्दन आदि सबकुछ काला होता है। भारत में कड़कनाथ ही केवल काले मांस वाला मुर्गा है। आइये जानते हैं इस खास मुर्गे को खाने से कौन से फायदे होते हैं।

कड़कनाथ मुर्गे में क्या है खास
दरअसल, कड़कनाथ मुर्गों की प्रजातियों में आने वाला सबसे महंगा मुर्गा है। इसका रंग, खून, पंजे और आंखें आदि सबकुछ काले रंग के ही हैं। इसलिए इसे काले चिकन या काले मांस के नाम से भी जाना जाता है। बाजार में इस मुर्गे की कीमत लगभग 1200 रूपये प्रति किलो से लेकर 1800 रूपये प्रति किलो तक है। अन्य मुर्गों के मुकाबले यह केवल 5 से 6 महीने के भीतर ही तैय़ार हो जाता है। कड़कनाथ मुर्गे चारे में बरसीम और चरी आदि खाते हैं। इन्हें पालने में लागत कम लगती है और मुनाफा काफी ज्यादा होता है। अपनी कई खूबियों के कारण इस मुर्गे की सबसे अधिक मांग है। इसकी एक खास बात यह भी है कि अन्य मुर्गों की तुलना में इसमें वसा और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है, जिसे खाने से शरीर को नुकसान नहीं होता है।

CG News : चपड़ा चटनी के साथ सर्चिंग के दौरान छत्तीसगढ़ के जवानों ने खाया बोरे बासी, देखें वीडियो…

1. खांसी, जुकाम से बचाए
काला मुर्गा खाने से शरीर में होने वाली छोटी-मोटी समस्याएं आपके आस-पास भी नहीं आती हैं। इस मुर्गे में भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। जो सर्दी जुकाम जैसी आम समस्याएं होने से रोकते हैं। इसकी तासीर गर्म होती है, जो ऐसी समस्याओं से निपटने में बेहतर मानी जाती है। यही नहीं इसमें पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स त्वचा से लेकर हार्ट जैसी बीमारियों का भी खतरा कम करता है। इस मुर्गे में कार्नोसीन नामक एंटी ऑक्सीडेंट मौजूद होता है। अगर आप भी कई बीमारियों से परेशान हैं तो काले मुर्गे का सेवन जरूर करें।

2. त्वचा के लिए फायदेमंद
जी हां, ब्लैक चिकन खाने से आपकी त्वचा भी खूबसूरत रहती है। इसमें विटामिन ई की मात्रा काफी अधिक होती है। जो त्वचा को फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने के साथ उसे खूबसूरत बनाते हैं। यह यूवी किरणों से बचाने के साथ ही आपकी त्वचा की नमी को बरकरार रखने का काम करता है। इसमें विटामिन ई होने के साथ ही विटामिन बी1 और बी 2 भी पाए जाते हैं, जो त्वचा के लिए एक टोनर का काम करते हैं। चेहरे और त्वचा की खूबसूरती को बरकरार रखने के लिए ब्लैक मीट का सेवन जरूर करें।

Share market Holiday : ‘लेबर डे’ नहीं, बल्कि इस कारण से आज बंद है शेयरों का लेन-देन, पढ़े पूरी खबर…

3. अधिक मात्रा में प्रोटीन
स्वाद में लजीज होने के साथ ही यह न्य़ूट्रीएंट्स से भी भरपूर होता है। अन्य मुर्गों की तुलना में इसमें काफी अधिक प्रोटीन पाया जाता है। बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोगों के लिए तो यह रामबाण सिद्ध होता है। प्रोटीन में पाए जाने वाले अमीनो एसिड लियूसिन आपकी मसल्स के टिशूज को रिपेयर करता है। बॉडी बिल्डर्स तो खासतौर पर काले मुर्गे का सेवन करते हैं। इसमें वसा कम होने की वजह से आपका वजन नियंत्रित रहता है और बॉडी में प्रोटीन अच्छी तरह से अवशोषित हो जाता है।

4. हार्ट के लिए फायदेमंद
कड़कनाथ मुर्गा आपके दिल की सेहत के काफी फाय़देमंद माना जाता है। इसमें अन्य मुर्गों की तुलना में वसा और कोलेस्ट्रोल काफी कम मात्रा में होते हैं, जिससे आपको मोटापे और हाइपरटेंशन जैसी बीमारियों की आशंका कम हो जाती है। साथ ही आपकी धमनियों में सिकुड़न आने की भी संभावना कम रहती है। इसका सेवन करने से आपके शरीर में हेल्दी व अच्छे कोलेस्ट्रोल की मात्रा में इजाफा होता है। जिससे आपको हृदय संबंधी समस्याएं नहीं होती हैं। इसे खाने से रक्त प्रवाह भी अच्छा रहता है साथ ही हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक का खतरा भी कम होता है।

Met Gala 2023 : मेट गाला के रेड कार्पेट में आलिया का डेब्यू, जानें कैसा होगा अंदाज, भारत में कब और कहां देख लाइव शो…

5. कोलेस्ट्रोल की मात्रा कम होती है
काला मुर्गा खाने से आपका वजन बिलकुल नहीं बढ़ता है। बता दें कि काले मुर्गे में अन्य मुर्गों की तुलना में काफी कम वसा पाया जाता है। डाइटिंग कर रहे कई लोगों के मन में इसे खाने के बाद वजन बढ़ने का डर रहता है। लेकिन इसमें कोलेस्ट्रॉल पहले से ही काफी कम होता है। यह आपके एचडीएल यानि अच्छे कोलेसट्रॉल की मात्रा भी बढ़ाते हैं। जो आपकी इम्यूनिटी में भी इजाफा करता है। इसका सेवन करने से आपको मोटापा, हिपरटेंशन और हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा भी नहीं होता है।

6. आंखों की रोशनी बढ़ाने में फायदेमंद
काले मुर्गे में विटामिन ए की प्रचुरता होती है, जो आपकी आंखों की रोशनी को बढ़ाने में सहायक होता है। यह आपकी आंखों में मौजूद कॉर्निया को साफ रखता है। साथ ही यह आपको आंखों के इन्फेक्शन से भी बचाता है। यह आपके नाइट विजन को सुधारने के साथ ही नाइट ब्लाइंडनेस से बचाता है। यह उन लोगों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है, जिन्हें रात के समय कम दिखता है। आंखों के स्वास्थ्य को सुधारने के लिए इस चिकन का सेवन जरूर करना चाहिए।

क़ड़कनाथ या काला मुर्गा आपको कई समस्याओं से बचाता है। इस मुर्गे में शरीर के लिए जरूरी तकरीबन सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं। इस लेख में दिए गए फायदों का लाभ उठाने के लिए इसका सेवन जरूर करें। अगर आप किसी गंभीर बीमारी से बचने के ले इसका सेवन कर रहे हैं तो एक बार चिकित्सक की सलाह जरूर लें।

Next Story