Begin typing your search above and press return to search.
BOLLYWOD

Share market Holiday : 'लेबर डे' नहीं, बल्कि इस कारण से आज बंद है शेयरों का लेन-देन, पढ़े पूरी खबर...

Sharda Kachhi
1 May 2023 6:16 AM GMT
Share market Holiday
x

नई दिल्ली : अगर आप शेयर बाजार में इनवेस्ट करते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की है। दरअसल शेयर मार्केट शनिवार और रविवार को बंद रहता है। सोमवार से शुक्रवार के बीच शेयर मार्केट में ट्रेडिंग होती है। लेकिन इसी बीच कई सारी जगहों पर ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि आने …

Share market Holidayनई दिल्ली : अगर आप शेयर बाजार में इनवेस्ट करते हैं तो आपके लिए यह खबर काम की है। दरअसल शेयर मार्केट शनिवार और रविवार को बंद रहता है। सोमवार से शुक्रवार के बीच शेयर मार्केट में ट्रेडिंग होती है। लेकिन इसी बीच कई सारी जगहों पर ऐसी भी खबरें आ रही हैं कि आने वाले हफ्ते या फिर यूं कह लें कि 1 मई को भी शेयर मार्केट बंद रहेगा। 1 मई को सोमवार है। ऐसे में कई सारे शेयर मार्केट ट्रेडरों के मन में यह सवाल आना लाजमी है कि आखिर 1 मई यानी सोमवार के दिन वे शेयर मार्केट में ट्रेड कर पाएंगे या नहीं।

1 मई सोमवार को बंद रहेगा शेयर मार्केट?

1 मई यानी सोमवार को शेयर मार्केट बंद रहेगा। बता दें कि 1 मई यानी सोमवार को महाराष्ट्र दिवस है। BSE के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक उस दिन शेयर बाजार में कोई काम-काज नहीं होगा। सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) दोनों में ही महाराष्ट्र दिवस के मौके पर कोई भी कारोबार नहीं होगा। बाजार में अगला कारोबार 2 मई यानी मंगलवार को होगा।

Big Accident : नाले में गिरी टूरिस्ट बस, मौके पर ही 18 लोगों की दर्दनाक मौत, मची अफरा-तफरी…

MCX में भी नहीं होगा कारोबार

1 मई 1960 को बॉम्बे राज्य के विभाजन के बाद आज का महाराष्ट्र राज्य अस्तित्व में आया था। जिस वजह से हर साल इसी दिन महाराष्ट्र दिवस मनाया जाता है। इसी वजह से इस दिन शेयर मार्केट में भी छुट्टी रहेगी। बीएसई के मुताबिक इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट के साथ साथ करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट और इंटरेस्ट रेट सेगमेंट में भी 1 मई को छुट्टी रहेगी। इसके लाथ ही मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) में भी सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक ट्रेडिंग बंद रहेगी।

आखिरी कारोबारी दिन बढ़त पर बंद हुआ था शेयर बाजार

आखिरी कारोबारी दिन यानी 28 अप्रैल शुक्रवार को शेयर बाजार बढ़त लेकर बंद हुआ था। बीते शुक्रवार को बीएसई 463.06 प्वाइंट की तेजी यानी 0.76% की तेजी के साथ 61,112.44 अंक पर बंद हुआ था। वहीं NSE भी 149.95 अंक यानी 0.84% तेजी के साथ 18,065.00 अंक पर बंद हुआ था।

Next Story