Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Electric Bicycle: 20 साल के इस युवा ने किया बड़ा कमाल, सिर्फ 20,000 रुपये में बनाई इलेक्ट्रिक साइकिल, खूबियां जानकर उड़ जाएंगे होश

Sharda Kachhi
26 April 2023 3:33 AM GMT
Electric Bicycle:
x

Electric Bicycle:

Electric Bicycle: छतरपुर: मध्य प्रदेश के छतरपुर के एक 20 वर्षीय युवक ने बड़ा कमाल कर दिखाया है। युवक ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार की है जो परफॉर्मेंस और फीचर्स के मामले में बड़े ब्रांडों के साथ मुकाबला कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल को आदित्य शिवहरे ने विकसित किया है और इसमें एक …

Electric Bicycle:
Electric Bicycle:

Electric Bicycle: छतरपुर: मध्य प्रदेश के छतरपुर के एक 20 वर्षीय युवक ने बड़ा कमाल कर दिखाया है। युवक ने एक ऐसी इलेक्ट्रिक साइकिल तैयार की है जो परफॉर्मेंस और फीचर्स के मामले में बड़े ब्रांडों के साथ मुकाबला कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक साइकिल को आदित्य शिवहरे ने विकसित किया है और इसमें एक क्विंटल तक भार ले जाने की क्षमता है। खास बात यह है कि ये इलेक्ट्रिक साइकिल एक बार चार्ज करने पर 30 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है।

Electric Bicycle: आदित्य शिवहरे ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल को तैयार करने का काम बिलकुल जीरो से शुरू किया। प्रोजेक्ट को पूरा करने और इलेक्ट्रिक बाइक को आखिरी रूप देने में उन्हें लगभग एक महीने का समय लगा। यह एक बेसिक इलेक्ट्रिक साइकिल से काफी अलग है। शिवहरे ने इसमें एक्सीलरेटर, ब्रेक, लाइट और हॉर्न जैसे मॉडर्न फीचर्स शामिल किए हैं। नेविगेशन और अन्य कामों में इस्तेमाल के लिए स्मार्टफोन को लगाने के लिए इस ई-साइकिल में एक अलग स्टैंड भी दिया गया है।

READ MORE: Mayor Election : राजधानी को मिल सकता है नया महापौर! आज चुनाव में इनके बीच होगा मुकाबला, जानिए किसका पलड़ा भारी?

Electric Bicycle: शिवहरे ने इस इलेक्ट्रिक साइकिल के बारे में जब से बताया है कि यह शहर में चर्चा का विषय बन गई है। शिवहरे ने एएनआई को बताया, "आजकल एक गरीब आदमी बाइक नहीं खरीद सकता, जो हजारों-लाखों रुपये में बिक रही है, तो मेरे दिमाग में एक आइडिया आया और उसका नतीजा है कि मैंने एक ऐसी साइकिल तैयार की है, जिसे हर कोई खरीद सकता है। यदि यह मॉडल बाजार में लॉन्च हो जाता है तो यह एक क्रांति ला देगी। इस ई-साइकिल मॉडल का नाम A1 है।"

Electric Bicycle: शिवहरे ने पहले भी कई काम किए हैं जिसके लिए उन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रोत्साहन मिला और वे इससे प्रेरित रहते हैं। शिवहरे ने कहा, "मैं कहना चाहूंगा कि इससे पहले 16 साल की उम्र में मैंने बिना तार की बिजली तैयार की थी, जिसे न सिर्फ प्रदेश में बल्कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी सराहा था। मैंने आज तक जीवन में जो कुछ भी सीखा है, मेरे प्रेरणा के स्रोत थॉमस अल्वा एडिसन हैं, जिन्होंने बिजली के बल्ब का आविष्कार किया था।"

Electric Bicycle: आदित्य शिवहरे का लक्ष्य अब अपने सपनों की इलेक्ट्रिक साइकिल बनाने के लिए सरकार से मदद मांगना है ताकि ये सड़कों पर चले और लोगों की मदद हो सके। उन्होंने कहा, "यह मेरा सपना है कि सरकार उनकी मदद करे ताकि मैं इस परियोजना को आगे बढ़ा सकूं।"

Next Story