Begin typing your search above and press return to search.
Automobiles

Volkswagen ID.4 EV: फॉक्सवैगन की इस इलेक्ट्रिक कार के सामने बड़ी-बड़ी कंपनियों की निकली हवा, डर के चलते फीचर्स में करने लगे बदलाव, जानिए इसकी खासियत

Sharda Kachhi
19 April 2023 2:36 AM GMT
Volkswagen ID.4 EV:
x

Volkswagen ID.4 EV:

Volkswagen ID.4 EV: अगर आप नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, जर्मन ऑटो दिग्गज Volkswagen (फॉक्सवैगन) भारत में अपनी ID.4 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार को लॉन्च करने की योजना बना रही है। कार निर्माता ने सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान पहली बार …

Volkswagen ID.4 EV:
Volkswagen ID.4 EV:

Volkswagen ID.4 EV: अगर आप नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। दरअसल, जर्मन ऑटो दिग्गज Volkswagen (फॉक्सवैगन) भारत में अपनी ID.4 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर कार को लॉन्च करने की योजना बना रही है। कार निर्माता ने सोमवार को एक कार्यक्रम के दौरान पहली बार इस इलेक्ट्रिक वाहन को पेश किया।

Volkswagen ID.4 EV: फॉक्सवैगन ने ID.4 इलेक्ट्रिक वाहन का GTX वर्जन पेश किया जो पहले से ही वैश्विक बाजारों में बेचा जाता है। यह कार निर्माता की सबसे ज्यादा बिकने वाली ईवी में से एक है। भारत में लॉन्च होने वाली यह फॉक्सवैगन की पहली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। भारतीय बाजार में इस कार का मुख्य मुकाबला Kia EV6 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर से होगा।

पावर और स्पीड
Volkswagen ID.4 में लगा इलेक्ट्रिक मोटर 299 hp तक का पावर और 460 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। ID.4 EV सिर्फ 6 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। जबकि इसकी टॉप स्पीड इलेक्ट्रॉनिक रूप से 180 किमी प्रति घंटे तक सीमित की गई है।

बैटरी और रेंज
Volkswagen ID.4 EV: फॉक्सवैगन ID.4 कार निर्माता के MEB प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जो लेटेस्ट ID.7 EV सहित कंपनी के सभी ID सीरीज इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल किया जाता है। ID.4 GTX टॉप-ऑफ-द-लाइन वर्जन है जो ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ पेश किया जाता है। इस इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर में 82 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। ID.4 एक बार फुल चार्ज करने पर लगभग 500 किलोमीटर तक चला सकती है।

READ MORE: Weather Update: तपती गर्मी से आज मिल सकती है थोड़ी राहत, इन इलाकों में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश की संभावना, जानिए मौसम का ताजा हाल

इंटीरियर और फीचर्स
Volkswagen ID.4 का इंटीरियर भी काफी प्रीमियम है जिसमें पूरे केबिन में GTX एलिमेंट्स नजर आते हैं। डैशबोर्ड में डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले के साथ 12 इंच की बड़ी डिजिटल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है।

लुक और डिजाइन
फॉक्सवैगन ID.4 का डिजाइन GTX वर्जन के साथ एक क्रॉसओवर का है जिसमें इसके स्टैंडर्ड वर्जन की तुलना में स्पोर्टियर दिखने के लिए कई एलिमेंट्स शामिल किए गए हैं। EV चारों ओर GTX बैजिंग, ब्लैक रूफ, ब्लैक स्पॉइलर और ब्लैक एयर इंटेक्स के साथ आता है। एलईडी हेडलाइट्स एक खास डिजाइन के साथ आती है। पीछे की तरफ एलईडी टेललाइट में एक्स-शेप डिजाइन है।

होगी इंपोर्ट
Volkswagen पिछले कुछ समय से ID.4 इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर की भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग कर रही है। कार निर्माता ने पुष्टि की थी कि वह शुरू में उस नियम पालन करते हुए, सीमित संख्या में ईवी का आयात करेगा, जो स्थानीय होमोलॉगेशन के बिना 2,500 कारों तक की अनुमति देता है। हालांकि, फॉक्सवैगन ने यह भी कहा था कि वह अगले पांच वर्षों के भीतर भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की स्थानीय असेंबली शुरू करने की तैयारी कर रही है।

मुकाबला
Volkswagen ID.4 को Kia EV6 क्रॉसओवर के सीधे प्रतिद्वंद्वी के रूप में लॉन्च किया जाएगा जिसे हाल ही में भारत में पेश किया गया था। इसके अलावा, यह Volvo XC40 Recharge, Audi e-tron, Mercedes-Benz EQC और Jaguar I-Pace जैसे अन्य लग्जरी इलेक्ट्रिक वाहनों को भी टक्कर देगी।

Next Story