Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Rich chief minister of the country: देश के रईस मुख्यमंत्रियों की लिस्ट में जानिए टॉप पर किसका नाम? माननीयों की संपत्ति को लेकर सामने आई रिपोर्ट, देखें अपने पसंदीदा CM की रैंकिंग

Sharda Kachhi
13 April 2023 6:44 AM GMT
Rich chief minister of the country:
x

Rich chief minister of the country:

Rich chief minister of the country: नई दिल्ली: हमारे देश के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति को लेकर एक रिपोर्ट् सामने आई है. ये जानकारी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट में सामने आई है.इस रिपोर्ट में 28 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की संपत्तियों की ब्योरा दिया है. ये रिपोर्ट चुनाव के दौरान …

Rich chief minister of the country:
Rich chief minister of the country:

Rich chief minister of the country: नई दिल्ली: हमारे देश के मुख्यमंत्रियों की संपत्ति को लेकर एक रिपोर्ट् सामने आई है. ये जानकारी एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफॉर्म्स की रिपोर्ट में सामने आई है.इस रिपोर्ट में 28 राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों की संपत्तियों की ब्योरा दिया है. ये रिपोर्ट चुनाव के दौरान दाखिल हलफनामे के आधार पर तैयार की गई है.

Rich chief minister of the country: इस रिपोर्ट में बताया गया है कि आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी के पास 510.38 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. उन पर करीब दो करोड़ रुपये का कर्ज है.

Rich chief minister of the country: दूसरे नंबर पर अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू हैं, जिनके पास 163.50 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. तीसरे नंबर पर ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक हैं, जो 63.87 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

READ MORE: Strange Legacy: भारत में है एक ऐसी जगह, जहां लड़की की जगह होती है लड़के की विदाई, जानिए इस परंपरा के मायने?

Rich chief minister of the country: एडीआर ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि देश के 30 में 29 मुख्यमंत्री करोड़पति हैं. इनमें से 18 मुख्यमंत्री ऐसे हैं जिनकी संपत्ति एक से 10 करोड़ रुपये के बीच है. वहीं, 8 मुख्यमंत्रियों की संपत्ति 10 से 50 करोड़ रुपये के बीच है. जबकि, तीन मुख्यमंत्री ऐसे हैं जो 50 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति के मालिक हैं.

Rich chief minister of the country: एडीआर की रिपोर्ट के मुताबिक, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के पास सबसे कम संपत्ति है. उनके पास 15.38 लाख रुपये की संपत्ति है. रिपोर्ट में बताया गया है कि ये संपत्ति उन्होंने खुद कमाई है.

Rich chief minister of the country: केरल के सीएम पिनराई विजयन देश के दूसरे सबसे गरीब मुख्यमंत्री हैं. विजयन के पास 1.18 करोड़ रुपये की संपत्ति है. तीसरे नंबर पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर हैं, जिनके पास 1.27 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

Rich chief minister of the country: सबसे ज्यादा संपत्ति के मामले में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 26वें नंबर पर हैं. सीएम योगी 1.54 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास 3 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति है. वहीं, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के पास 3.44 करोड़ रुपये की संपत्ति है. पंजाब के सीएम भगवंत मान भी 1.97 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं.

Rich chief minister of the country: रिपोर्ट के अनुसार, 11 राज्य ऐसे हैं जहां बीजेपी के मुख्यमंत्री हैं और वो सभी करोड़पति हैं. कांग्रेस के छत्तीसगढ़, राजस्थान और हिमाचल में मुख्यमंत्री हैं. इनमें छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल के पास सबसे ज्यादा 23 करोड़ रुपये की संपत्ति है.

Next Story