Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

Strange Legacy: भारत में है एक ऐसी जगह, जहां लड़की की जगह होती है लड़के की विदाई, जानिए इस परंपरा के मायने?

Sharda Kachhi
13 April 2023 6:14 AM GMT
file photo
x

file photo

Strange Legacy: नई दिल्ली। हमारे देश में कई तरह की परम्पराएं प्रचलित है। यही वजह है कि भारत को विविधताओं का देश बोला जाता है। लेकिन देश हो या विदेश, हर जगह हर घर्म में शादी के बाद लड़कियों को अपना घर छोड़ कर जाना पड़ता है, Strange Legacy:ऐसा ज्यादातर देखा जाता (Strange Legacy) है। …

file photo
file photo

Strange Legacy: नई दिल्ली। हमारे देश में कई तरह की परम्पराएं प्रचलित है। यही वजह है कि भारत को विविधताओं का देश बोला जाता है। लेकिन देश हो या विदेश, हर जगह हर घर्म में शादी के बाद लड़कियों को अपना घर छोड़ कर जाना पड़ता है,

Strange Legacy:ऐसा ज्यादातर देखा जाता (Strange Legacy) है। अब, आप सब ये सोच रहे होंगे कि ये बात तो हमको भी पता है कि शादी के बाद लड़कियां अपना घर छोड़कर अपने पति के घर यानी ससुराल जाती हैं।

Strange Legacy:लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है कि शादी के बाद कोई लड़का अपनी घर छोड़कर लड़की के घर जाता हो? अगर नहीं सुना है तो ज्यादा अचंभित मत होइए, आज हम आपको एक ऐसी ही जगह के बारे में बताएंगे जहां पर ये ही रिवाज (Strange Legacy) है।

कहां फॉलो होती है ये परंपरा?
Strange Legacy:ऐसा हो सकता है कि आप लोगों में से कुछ को इस जगह के बारे में पता हो, पर ज्यादातर लोग इस बात से अनभिज्ञ हैं। काफी लोगों को इस बात को जानकर काफी हैरानी भी होगी कि ऐसा भी कोई स्थान है जहां शादी के बाद लड़की की जगह लड़का घर छोड़ता है। दरअसल, ये अनूठी परंपरा भारत के मेघालय राज्य में एक विशेष समुदाय द्वारा फॉलो की जाती है।

read more: Uttara Baokar Passes Away: टीवी और फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर एक्ट्रेस का निधन, लंबे समय से थीं बीमार, शोक में डूबी इंडस्ट्री

Strange Legacy:मेघालय के चेरापुंजी इलाके में खासी जनजाति के लोगों में यही रिवाज है। चेरापुंजी इलाके में रहने वाली इस खासी जनजाति में शादी होने के बाद लड़की की बजाय लड़का घर छोड़कर लड़की के यहां रहने जाता (Strange Legacy) है। हालांकि, कुछ दिन बाद वह अपना घर बदल लेते हैं।

कौन होता है मुखिया, पुरुष या महिला?
Strange Legacy:इस जनजाती की एक और पुरानी परंपरा है, इस परंपरा के मुताबिक सबसे छोटी बेटी मां-बाप के साथ रहेगी और उनकी सेवा करेगी। हालांकि, उससे बड़ी लड़कियां अपना घर छोड़कर अलग हो सकती हैं। लेकिन वो भी एक निश्चित समय के बाद ऐसा कर सकती हैं। खासी जनजाति में एक खास बात ये भी है कि यहां घर में महिलाएं ही मुखिया होती हैं।

Strange Legacy: इसके अलावा एक बात और है कि जब प्रॉपर्टी का बंटवारी होता है तो लड़को को कम व लड़कियों को ज्यादा हिस्सा मिलता है। इसमें भी सबसे ज्यादा हिस्सा मां-बाप के साथ रहने वाली छोटी लड़की को मिलता है।

Next Story