Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Bank FD Return : छोटे निवेशकों की लगी लॉटरी, यहां मिल रहा बंपर रिटर्न, आप भी उठाए लाभ...

naveen sahu
12 April 2023 1:15 PM GMT
Bank FD Return
x

नई दिल्ली। Bank FD Return : अगर आप बचत करना चाहते हैं और कर नहीं पा रहे हैं. तो हम आपके लिए अच्छी खबर लेकर आये हैं. ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी होने से डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट एक बार फिर बैंक एफडी के मुकाबले अधिक हो गई है. अगर आप भी FD कराने का …

Bank FD Return

नई दिल्ली। Bank FD Return : अगर आप बचत करना चाहते हैं और कर नहीं पा रहे हैं. तो हम आपके लिए अच्छी खबर लेकर आये हैं. ब्याज दरों में लगातार बढ़ोतरी होने से डाकघर की फिक्स्ड डिपॉजिट एक बार फिर बैंक एफडी के मुकाबले अधिक हो गई है. अगर आप भी FD कराने का सोच रहे हैं तो बैंक FD की तुलना में पोस्ट ऑफिस FD ज्यादा फायदे का सौदा है.

पोस्ट ऑफिस में दो साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर 6.9 प्रतिशत ब्याज मिल रहा है जो अधिकांश बैंकों की तरफ से समान मैच्योरिटी अवधि वाली जमा के बराबर है। रिजर्व बैंक ने मई 2022 में रेपो दर में वृद्धि का सिलसिला शुरू किया था जिसके बाद यह चार प्रतिशत से बढ़कर 6.50 प्रतिशत बढ़ चुकी है.

इसका असर अब बैंक चालू वित्त वर्ष में अधिक पैसा जुटाने जमाओं पर ज्यादा फोकस कर रहे हैं. इसका असर 2022 की तुलना में 2023 घरेलू फिक्स्ड डिपॉजिट दर 2.22 प्रतिशत तक बढ़ गई है। वहीं वित्त वर्ष 2022-23 की पहली छमाही में बैंकों का जोर थोक जमाओं पर अधिक था, लेकिन दूसरी छमाही में उनकी प्राथमिकता बदली और खुदरा जमा जुटाने पर उन्होंने अधिक ध्यान दिया। ब्याज दरों में बढ़ोतरी करना इसी का हिस्सा रहा है.

Read More :
Corona Return : दबे पाव कोरोना ले रहा छत्तीसगढ़ में दाखिला, हाथ-पैर में दर्द की शिकायत पर पहुंचा मरीज, निकला कोरोना संक्रमित, इलाज के दौरान मौत, सामने आ रहे कोविड के नए-नए लक्षण…

सरकार ने छोटी बचत योजनाओं के लिए ब्याज दरें अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के लिए 0.1-0.3 प्रतिशत, जनवरी-मार्च तिमाही के लिए 0.2-1.1 प्रतिशत और अप्रैल-जून 2023 तिमाही के लिए 0.1-0.7 प्रतिशत तक बढ़ा दी थी। इसके पहले छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें लगातार नौ तिमाहियों से अपरिवर्तित बनी हुई थीं। वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही से 2022-23 की दूसरी तिमाही तक इनमें कोई बढ़ोतरी नहीं की गई थी। बता दें कि छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों का निर्णय सरकार करती है।

इसका निर्धारण तुलनीय मैच्योरिटी वाली सरकारी प्रतिभूतियों पर मिलने वाले प्रतिफल से जुड़ा होता है। रिजर्व बैंक ने कहा कि बैंकों की फिक्स्ड डिपॉजिट दरें अब डाकघर फिक्स्ड डिपॉजिट दरों की तुलना में प्रतिस्पर्धी रूप से निर्धारित हैं। रिजर्व बैंक के मुताबिक, एक से दो साल की मैच्योरिटी वाली बैंक खुदरा जमा पर डब्ल्यूएडीटीडीआर फरवरी 2023 में 6.9 प्रतिशत हो गया जबकि सितंबर 2022 में यह 5.8 प्रतिशत और मार्च 2022 में 5.2 प्रतिशत था। छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दर लगातार तीन बार बढ़ने के बाद द्विवर्षीय डाकघर फिक्स्ड डिपॉजिट पर अब 6.9 प्रतिशत का रिटर्न मिल रहा है। यह दर सितंबर, 2022 में 5.5 प्रतिशत थी।

Next Story