Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

Bad Habit : अगर नहीं छोड़ी नाखून चबाने की आदत, तो सेहत पर होगा बुरा प्रभाव, जानिए इससे क्या होता है नुकसान

naveen sahu
30 March 2023 5:47 PM GMT
Bad Habit
x

रायपुर। Bad Habit बहुत से लोगों में नाखून चबाने की आदत देखी गई है। नाखून चबाने से शरीर में काफी बुरा असर पड़ता हैं। वही यह बुरी आदत भी मानी जाती हैं। नाखूनो में कई प्रकार की जीवाणु-विषाणु पाए जाते जिसे मुँह में ले जाने से ये सीधा शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जिसके …

Bad Habit

रायपुर। Bad Habit बहुत से लोगों में नाखून चबाने की आदत देखी गई है। नाखून चबाने से शरीर में काफी बुरा असर पड़ता हैं। वही यह बुरी आदत भी मानी जाती हैं। नाखूनो में कई प्रकार की जीवाणु-विषाणु पाए जाते जिसे मुँह में ले जाने से ये सीधा शरीर में प्रवेश कर जाते हैं। जिसके कारण मुंह के साथ साथ पेट में कई प्रकार के संक्रमण का शिकार हो सकते हैं। आइए जानते हैं कि अगर आपने यह आदत नहीं छोड़ी तो यह आपको कितना नुकसान पहुंचा सकता है। Bad Habit

Read More : Bad luck Plants : अशुभ होते हैं ये पौधे, तुरंत कर दे घर से बाहर, नहीं हो जीवन भर उठाना पड़ सकता हैं नुकसान…

Bad Habit – दांतों को नुकसान – नाखून चबाने से आपके दांतों पर बहुत बुरा असर पड़ता है। नाखूनों से निकलने वाली गंदगी आपके दांतों को कमजोर करने लगती है। कई शोधों में भी यह कहा गया है कि नाखून चबाने से दांत कमजोर होते हैं।

कैंसर का खतरा – हमेशा नाखून चबाने से आंतों का कैंसर हो सकता है। दरअसल नाखून चबाने से नाखून में मौजूद बैक्टीरिया हमारी आंतों तक पहुंच जाते हैं जो कैंसर जैसे रोग भी दे सकते हैं।

त्वचा में घाव – लगातार नाखून चबाने वाले लोग डर्मेटोफेजिया नाम की बीमारी के शिकार हो जाते हैं। इस बीमारी में त्वचा पर घाव बनने लगते हैं। यहां तक की इसके इंफेक्शन से नसों को भी नुकसान पहुंचता है।

Bad Habit -तनाव – एक रिसर्च से ये बात सामने आई है कि अधिक नाखून चबाने वाले लोग तनाव में ज्यादा रहते हैं। नाखून चबाने से नाखूनों की गंदगी दांतों तक पहुंचती रहती है जिससे दांत भी कमजोर होने लगते हैं।

त्वचा संक्रमण – नाखून चबाने से उसके आस-पास की त्वचा की कोशिकाएं भी क्षतिग्रस्त होती हैं। ऐसे में पैरोनिशिया से पीड़ित होने का खतरा होता है। यह एक स्किन इन्फेक्शन है जो नाखून की आस-पास की त्वचा में होता है।

इन बातों का भी रखें विशेष ध्यान

1. अपने नाखूनों को छोटा रखें।
2. च्युइंग गम चबाने की आदत डालें।

Note : आपको दी गई यह जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं। TCP24 News इसकी पुष्टि नहीं करता हैं।

Next Story