Begin typing your search above and press return to search.
Main Stories

6G Service in india: भारत में अब तहलका मचाने आ रही है 6G सर्विस! 5 पॉइंट्स में समझें सबकुछ

Sharda Kachhi
22 March 2023 9:28 AM GMT
6G Service in india:
x

6G Service in india:

6G Service in india: नई दिल्ली: आजकल लोगों की निर्भरता सोशल मीडिया पर बढ़ती जा रही है. वहीँ इसके साथ इंटरनेट की खपत भी बढ़ते जा रही है. इसी बीच खबर आ रही है कि भारत में 5G लॉन्चिंग के बाद 6G को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को …

6G Service in india:
6G Service in india:

6G Service in india: नई दिल्ली: आजकल लोगों की निर्भरता सोशल मीडिया पर बढ़ती जा रही है. वहीँ इसके साथ इंटरनेट की खपत भी बढ़ते जा रही है. इसी बीच खबर आ रही है कि भारत में 5G लॉन्चिंग के बाद 6G को लेकर तैयारी शुरू हो गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट पेश किया है. इसके साथ ही उन्होंने 6G रिसर्च और डेवलपमेंट टेस्ट बेड लॉन्च किया है.

6G Service in india: देश में 6G टेक्नोलॉजी को लॉन्च करने और एडॉप्टेशन में ये डॉक्यूमेंट मददगार होंगे. 5G लॉन्च के वक्त भी PM मोदी ने 6G को लेकर तैयारी शुरू करने की बात कही थी. आइए जानते हैं 6G के विजन डॉक्यूमेंट से जुड़ी कुछ खास बातें.

6G Service in india: 6G विजन डॉक्यूमेंट पेश करते हुए PM मोदी ने कहा, 'ये Decade भारत का Tech-ade है. भारत का टेलीकॉम और डिजिटल मॉडल स्मूथ है, सिक्योर है, ट्रांसपैरेंट है, ट्रस्टेड और टेस्टेड है.' पीएम मोदी ने ITU (इंटरनेशनल टेलीकम्युनिकेशन यूनियन) एरिया ऑफिस और इनोवेशन सेंटर के उद्घाटन के मौके पर ये बातें कही हैं.

READ MORE: Incomplete Love Stories of Bollywood : बॉलीवुड की अधूरी प्रेम कहानियां, इश्क तो जमकर लड़ाया लेकिन शादी तक नहीं पहुंचा इन सितारों का रिश्ता…

भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट को टेक्नोलॉजी इनोवेशन ग्रुप ने 6G पर तैयार किया है. इस ग्रुप की शुरुआत नवंबर 2021 में हुई थी. इस ग्रुप में विभिन्न मिनिस्ट्री व डिपार्टमेंट, रिसर्च और डेवलपमेंट इंस्टीट्यूशन, एकेडमिक, टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स और इंडस्ट्री के लोग शामिल हैं. इस ग्रुप का काम भारत में 6G लॉन्च के रोडमैप को तैयार करना है.

टेस्ट बेड का क्या है फायदा?
6G विजन डॉक्यूमेंट के साथ ही पीएम मोदी ने 6G टेस्ट बेड भी लॉन्च किया है. इसकी मदद से इंडस्ट्री, एकेडमिक इंस्टीट्यूट्स और दूसरे प्लेटफॉर्म्स विकसित हो रही टेक्नोलॉजी को टेस्ट कर सकेंगे.

क्या है सरकार का कहना?
6G Service in india: सरकार का कहना है कि भारत 6G विजन डॉक्यूमेंट और 6G टेस्ट बेड देश को इनोवेशन इनेबल करने, कैपेसिटी बिल्ड करने और तेजी से नई टेक्नोलॉजी को एडॉप्ट करने में मदद करेंगे.

2022 में ही 6G विजन का दिया था संकेत
6G Service in india: पिछले साल अगस्त में PM मोदी ने स्मार्ट इंडिया हैकेथॉन के खत्म होने पर कहा था कि सरकार 6G लॉन्च की तैयारी में जुट गई है, जो इस दशक के अंत तक लॉन्च हो जाएगा. इसके साथ ही उन्होंने युवाओं और इनोवेटर्स को इस मौके का फायदा उठाने के लिए कहा और नए सॉल्यूशन्स खोजने की अपील की थी.

पिछले साल लॉन्च हुई थी 5G सर्विस
6G Service in india: भारत में 5G सर्विस पिछले साल 1 अक्टूबर को लॉन्च हुई थी. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्युनिकेशन को 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोली मिली थी.

Next Story