Begin typing your search above and press return to search.
Chhattisgarh

Chhattisgarh Weather Updates: छत्तीसगढ़ में बेमौसम बरसात से फसलों को हो सकता है नुकसान! 13 जिलों में यलो तो एक में ऑरेंज अलर्ट जारी, जानिए मौसम का ताजा हाल?

Sharda Kachhi
20 March 2023 5:04 AM GMT
Chhattisgarh Weather Updates:
x

Chhattisgarh Weather Updates:

Chhattisgarh Weather Updates: रायपुर: छत्तीसगढ़ में एकाएक मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में आज भी अंधड़ के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यही नहीं बेमौसम बरसात से फसलों को भी नुकसान की आशंका जताई गई है। Chhattisgarh Weather Updates: आपको बता दें कि प्रदेश में पिछले दो …

Chhattisgarh Weather Updates:
Chhattisgarh Weather Updates:

Chhattisgarh Weather Updates: रायपुर: छत्तीसगढ़ में एकाएक मौसम का मिजाज बदल गया है। प्रदेश के कई जिलों में आज भी अंधड़ के साथ बारिश की चेतावनी जारी की गई है। यही नहीं बेमौसम बरसात से फसलों को भी नुकसान की आशंका जताई गई है।

Chhattisgarh Weather Updates: आपको बता दें कि प्रदेश में पिछले दो दिनों से हो रही बारिश के कारण में मार्च में अब तक जमकर पानी गिर चुका है। पिछले 24 घंटे के दौरान भी जमकर वर्षा हुई। रविवार शाम को भी राजधानी रायपुर, भिलाई, दुर्ग और राजनांदगांव सहित पश्चिम छत्तीसगढ़ के कई हिस्सों में जमकर बारिश हुई।

READ MORE: CG CRIME: इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, कॉलेज प्रबंधन में मचा हड़कंप, जांच में खुलेगा राज?

Chhattisgarh Weather Updates: मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले दो-तीन दिनों तक प्रदेश में बादल और बारिश के हालात रहेंगे। राज्य के कुछ हिस्सों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने और कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है।

Chhattisgarh Weather Updates: समुद्र से आ रही नमी के कारण राज्य में मौसम बदला हुआ है। पिछले दो-तीन दिनों से राज्य के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हो रही है। शुक्रवार-शनिवार को बस्तर, रायपुर और सरगुजा संभाग में जमकर बारिश हुई। रविवार को दिनभर मौसम साफ रहा। कहीं-कहीं पर धूप भी खिली, लेकिन शाम से मौसम फिर बदलने लगा। शाम करीब साढ़े पांच बजे के बाद रायपुर, दुर्ग, भिलाई और राजनांदगांव में तेज गरज-चमक के साथ पानी गिरने लगा।

Chhattisgarh Weather Updates: मौसम विज्ञानी तथा इंदिरा गांधी कृषि विवि के डीन डा. जीके दास ने बताया कि असमय हो रही इस बारिश के कारण रबी की फसलों में खास तौर पर गेहूं, मसूर इत्यादि दलहन जो कटकर खेतों में रखे हुए हैं, वो खराब होंगे। ज्यादातर किसान रबी सीजन में बीज उत्पादन के लिए भी खेती करते हैं। बारिश और ओले गिरने से बीजों की गुणवत्ता पर असर पड़ेगा। इससे किसानों को उनके बीजों की सही कीमत नहीं मिल पाएगी।

Chhattisgarh Weather Updates: टमाटर, गोभी, लौकी, करेला और भाजी सहित सभी सब्जियों को इस बारिश और ओले के खासा नुकसान पहुंचा है। राज्य में इस साल धान की जमकर खरीदी हुई है। तेज बारिश और ओले गिरने के कारण आम की पैदावार भी प्रभावित होगी। कृषि मौसम विभाग और आईएमडी ने बारिश की पूर्व सूचना दी थी। इसके बावजूद यदि कहीं पर धान खुले में रखा होगा, तो उसे नुकसान पहुंचेगा। किसानों को सलाह दी गई है कि इस समय कीटनाशक इत्यादि का छिड़काव न करें और खेतों व बाड़ियों से पानी निकासी की व्यवस्था करें।

Next Story