Begin typing your search above and press return to search.
Trending Stories

Aadhar Update: 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना अनिवार्य, फ्री में इस दिन तक कर सकेंगे ऑनलाइन अपडेट, जानिए विस्तार से...

Rohit Banchhor
16 March 2023 3:52 AM GMT
Aadhar Update:
x

Aadhar Update:

Aadhar Update:नई दिल्ली: आधार कार्ड को जरूरी दस्तावेजों में एक माना जाता है। ऐसे में अगर आप अपने आधार में ऑनलाइन जाकर कुछ अपडेट करना चाहते हैं तो अब बिल्कुल मुफ्त में कर सकेंगे। Aadhar Update: यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने नागरिकों को मुफ्त में आधार के लिए ऑनलाइन दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) अपडेट करने …

Aadhar Update:
Aadhar Update:

Aadhar Update:नई दिल्ली: आधार कार्ड को जरूरी दस्तावेजों में एक माना जाता है। ऐसे में अगर आप अपने आधार में ऑनलाइन जाकर कुछ अपडेट करना चाहते हैं तो अब बिल्कुल मुफ्त में कर सकेंगे।

Aadhar Update: यूनिक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (यूआईडीएआई) ने नागरिकों को मुफ्त में आधार के लिए ऑनलाइन दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) अपडेट करने की सुविधा प्रदान करने का फैसला किया है। यह सुविधा 14 जून तक जारी रहेगी। 10 साल पुराना आधार कार्ड होने पर इसे अनिवार्य तौर पर अपडेट कराना होगा।

Aadhar Update:यूआईडीएआई ने लोगों से अपील की है कि मायआधार पोर्टल पर जाकर मुफ्त में दस्तावेजों को अपडेट फैसिलिटी का लाभ उठा सकते हैं। दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए कोई फीस का भुगतान नहीं करना होगा, लेकिन आधार केंद्र पर जाकर डॉक्यूमेंट अपडेट करने पर 50 रुपये फीस देने होगा। इससे पहले, निवासियों को आधार पोर्टल पर अपने दस्तावेजों को अपडेट करने के लिए 25 रुपये का भुगतान करना पड़ता था।

read more: IND vs AUS ODIs: कोहली खेलेंगे ऐसी पारी तो कर सकते हैं क्रिकेट के भगवान की बराबरी! वनडे सीरीज में बन सकते हैं कई बड़े रिकॉर्ड, एक नजर अपडेट्स पर…

Aadhar Update:आधिकारिक बयान में कहा गया है, यूआईडीएआई ने निवासियों को अपने आधार के दस्तावेजों को मुफ्त में ऑनलाइन अपडेट करने की अनुमति देने का फैसला किया, यह एक जन केंद्रित कदम है, जो लाखों निवासियों को लाभान्वित करेगा। मुफ्त सेवा अगले तीन महीनों (यानि 15 मार्च से 14 जून 2023 तक) के लिए उपलब्ध है।

Aadhar Update:'आधार नामांकन और अद्यतन विनियम, 2016′ के अनुसार, आधार नंबर धारक, आधार के लिए नामांकन की तारीख से हर 10 साल पूरा होने पर पहचान प्रमाण (पीओआई) और पते का प्रमाण (पीओए) दस्तावेज जमा करके कम से कम एक बार आधार में अपने सहायक दस्तावेजों को अपडेट कर सकते हैं, ताकि उनकी जानकारी की निरंतर सटीकता सुनिश्चित की जा सके।

Aadhar Update:बयान में कहा गया है, यह ध्यान रखना जरूरी है कि यह सेवा केवल माय आधार पोर्टल पर मुफ्त है और फिजिकल आधार केंद्रों पर 50 रुपये का शुल्क आकर्षित करना जारी रखेगी, जैसा कि पहले हुआ था।

Next Story