Begin typing your search above and press return to search.
Popular Stories

Weight loss: न दवा-न कोई सर्जरी...फिर भी 294 किलो के इस शख्स ने घटा लिए 165 KG वजन, जानिए कैसे किया ये चमत्कार?

Rohit Banchhor
15 March 2023 3:17 AM GMT
Weight Loss:
x

Weight Loss:

Weight Loss: मोटापा एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. इस पर अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया जाए तो व्यक्ति के शरीर में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर किसी का वजन बढ़ा हुआ रहता है तो उसे हाई बीपी, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, फैटी लिवर समेत कई …

Weight Loss:
Weight Loss:

Weight Loss: मोटापा एक गंभीर समस्या बनती जा रही है. इस पर अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया जाए तो व्यक्ति के शरीर में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि अगर किसी का वजन बढ़ा हुआ रहता है तो उसे हाई बीपी, डायबिटीज, हार्ट प्रॉब्लम, फैटी लिवर समेत कई समस्याएं घेर लेती हैं.

Weight Loss: वहीं अगर किसी का वजन मेंटेन रहता है तो उसे आगे चलकर किसी गंभीर बीमारी का खतरा कम हो जाता है. सोशल मीडिया पर इन दिनों एक शख्स की फोटोज काफी वायरल हो रही हैं जिसमें उसने अपना इतना वजन कम कर लिया है कि उसे पहचानना मुश्किल हो रहा है. अमेरिका के मिसिसिपी के रहने वाले 42 साल के निकोलस क्राफ्ट का वजन जून 2019 में 294 किलो था लेकिन 165 किलो वजन कम करने के बाद अब उनका वजन 130 किलो रह गया है. निकोलस की पहली और अब की फोटो में अंतर साफ-साफ देखा जा सकता है. निकोलस ने इतना वजन कैसे घटाया इस बारे में भी जान लीजिए.

READ MORE: Yoga Tips: अगर आप नियमित करते हैं योग, तो इन बातों का जरूर रखें ध्यान! क्योंकि छोटी सी गलती से हो सकता है बड़ा नुकसान!

बचपन से ही मोटे थे निकोलस

Weight Loss: 5 फीट 9 इंच के निकोलस ने इंटरव्यू के दौरान कहा, "मैं बचपन से ही अपने अधिक वजन से संघर्ष कर रहा हूं. मैं फिजिकल रूप से एक्टिव नहीं था इसलिए मेरा इतना अधिक वेट बढ़ा. मेरे अधिक वजन के कारण में कोई भी फैमिली फंक्शन में नहीं जाता था. मैं पब्लिक ट्रांसपोर्ट में नहीं जा पाता था. घूमना-फिरना मेरे लिए काफी मुश्किल था. मुझे घुटने में दर्द, शरीर में दर्द और सांस लेने में तकलीफ होती थी."

वजन घटाने के लिए रोज करें ये 5 काम
Weight Loss: निकोलस ने आगे बताया, "2019 में एक डॉक्टर ने मुझसे कहा कि अगर मैंने अपनी हेल्थ पर ध्यान नहीं दिया तो मैं 3-5 साल के अंदर मर जाऊंगा. बस उनकी उस बात ने मुझे अहसास करा दिया कि मुझे अपने तरीके बदलने होंगे क्योंकि मैं लंबे समय तक जीना चाहता था. वजन कम करने में मेरी दादी का भी काफी योगदान रहा. वह मुझे वेट लॉस के लिए प्रेरित करती थीं लेकिन उनकी 2019 में मृत्यु हो गई. वह मुझे पतला होता हुआ देखना चाहती थीं. मैंने उनका वादा किया था कि मैं अपना वजन कम करूंगा."

कैसे किया वेट लॉस

Weight Loss: निकोलस ने बताया, "वजन कम करने के लिए मैंने स्ट्रिक्ट डाइटिंग नहीं की. मैंने बस अपने खाने के तरीके को बदल दिया था और कैलोरी को काउंट करना शुरू कर दिया था. इसके साथ ही मैंने सोडा, तले हुए खाद्य पदार्थ, ब्रेड, पास्ता, चावल और अन्य कार्ब्स को खाने से कट कर दिया था और उसकी जगह फल, सब्जियां और प्रोटीन फूड्स शामिल किए थे. इसके साथ ही मैं पैदल चलने पर जोर देता था और डंबल से वर्कआउट करता था. वजन कम करने के बाद मेरे शरीर में दर्द नहीं होता, सांस की समस्या दूर हुई है, मैं अधिक एनर्जेटिक महसूस करता हूं, अधिक कॉन्फिडेंट हूं और अब मेरी साइज के कपड़े भी मार्केट में मिल जाते हैं."

READ MORE: Corona Returns: भारत में कोरोना को लेकर फिर आई डरावनी खबर! इस राज्य में दोगुनी स्पीड से बढे केस! इतने लोगों ने गंवाई जान

वजन कम करने वाली कोई दवा या सर्जरी नहीं

Weight Loss: निकोलस ने बताया, "मैंने वजन कम करने के लिए कोई भी दवा, सर्जरी या अन्य तरीकों का इस्तेमाल नहीं किया है. उन्होंने लोगों को सलाह भी दी कि वजन कम करने के लिए कोई भी शॉर्टकट को ना अपनाएं. हमेशा नेचुरल तरीके से ही वजन कम करें. माना कि नेचुरल तरीके से आपको रिजल्ट थोड़े धीरे मिलेंगे लेकिन वह रिजल्ट लंबे समय तक रहेंगे. मैं अभी अपने वेट लॉस गोल तक नहीं पहुंचा हूं लेकिन मुझे यह जानकर अच्छा लगता है कि मेरी कहानी से कई लोग मोटिवेट हो सकते हैं."

Next Story